2 हजार के नोट पर लोकल सर्कल का सर्वे 

64% लोगों के पास नहीं है 2 हजार का नोट 

22% लोगों को 2 हजार का नोट बंद होने से तकलीफ

AIN NEWS 1: पिछले हफ्ते शुक्रवार को जैसे ही RBI ने 2 हजार के नोटों की वापसी का एलान किया तो लोगों में फिर से नोटबंदी का डर फैल गया। लेकिन सरकार और RBI की तरफ से ये तुरंत ही साफ कर दिया गया कि ये नोटबंदी नहीं है और 30 सितंबर तक 2 हजार का नोट लीगल टेंडर बना रहेगा। इसके बाद सोमवार को RBI गवर्नर ने संकेत दिया कि नोट बदलने और जारी रखने की डेडलाइन पर 30 सितंबर के बाद फैसला किया जाएगा।

2 हजार के नोट पर लोकल सर्कल का सर्वे 

इस बीच लोगों की 2 हजार के नोट को बंद करने के सरकार के फैसले पर दिलचस्प राय एक सर्वे में सामने आई है। लोकल सर्कल के सर्वे में दावा किया गया है कि देशभर में 3 में से 2 लोग दो हजार का नोट वापस लेने के फैसले के पक्ष में हैं। सर्वे में दावा किया गया है कि 64 फीसदी लोग आरबीआई के कदम का समर्थन कर रहे हैं। जबकि 22 फीसदी लोग 2 हजार रुपए के नोट वापस लेने के फैसले के साथ नहीं खड़े हैं। वहीं 12 फीसदी ने कहा कि इस फैसले का उनपर कोई असर नहीं होगा और 2 परसेंट लोगों ने कोई जवाब नहीं दिया।

64% लोगों के पास नहीं है 2 हजार का नोट 

इस सर्वे में ये भी दावा किया गया है कि देश में कितनी आबादी के पास 2 हजार के नोट किस मात्रा में हैं। सर्वे के मुताबिक 64 फीसदी लोगों के पास 2000 रुपये का नोट ही मौजूद नहीं है। जबकि 6 फीसदी लोगों के पास 2000 रुपए के नोट 1 लाख रुपए या उससे ज्यादा कीमत के हैं। जिन लोगों के पास 2 हजार के नोट मौजूद हैं उनमें 15 फीसदी लोगों के पास 2 हजार के नोट 20,000 रुपये तक हैं। जबकि 7 फीसदी लोगों के पास 20 से लेकर 40 हजार रुपए तक के 2 हजार के नोट हैं। 6 फीसदी लोगों के पास 40 हजार से 1 लाख तक 2 हजार के नोट हैं। 1 लाख से 2 लाख, 2 लाख से 10 लाख और 10 लाख से ज्यादा 2 हजार के नोट भी 2 परसेंट लोगों के पास ही हैं।

22% लोगों को 2 हजार का नोट बंद होने से तकलीफ

RBI के एलान के बाद लोग जगह जगह इस रकम का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन हर जगह इस नोट को आसानी से नहीं लिया जा रहा है। ऐसे में सर्वे में मिली जानकारी के मुताबिक पेट्रोल पंप पर 6 फीसदी, ज्वेलर्स के यहां 4 परसेंट, दवाई की दुकान में 13 फीसदी, रिटेल शॉप्स में 15 परसेंट, अस्पतालों में 9 फीसदी, सर्विस प्रोवाइडर्स के यहां 9 परसेंट, ऑनलाइन में नकद भुगतान करने में 4 परसेंट और दूसरी जगहों पर 13 फीसदी लोगों को 2 हजार के नोट से भुगतान करने में मुश्किल हुई है। लोकल सर्कल के इस सर्वे में देशभर के 341 जिलों के 57 हजार से ज्यादा लोगों ने अपनी राय दी थी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here