Asli Nakli Paneer: इन कुछ आसान तरीकों पहचान सकते हैं आप भी के पनीर असली या नकली?

0
1138

AIN NEWS 1 नई दिल्ली :(Asli Nakli Paneer ) जैसा कि आप जानते है पनीर को सभी वेजिटेरियन्स का सुपरफूड माना जाता है और यह तीज-त्योहारों जैसे मौकों पर तो पनीर की सब्जी बनना लगभग हर घर मे लाजमी ही है। वैसे तो पनीर में बहुत सारा प्रोटीन होता ही है। नियमित रूप से इसे अपने खानपान में शामिल करने से शरीर को कई सारे फायदे भी मिलते हैं। सब्जी के अलावा भी पनीर से पराठे, खीर, मिठाइयां और भी कई सारे दूसरी तरह की डिशेज तैयार की जा सकती हैं। हालांकि कच्चा पनीर खाना ही सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। जिसकी ज्यादा डिमांड के चलते दुकानदार कई बार इस पनीर में तरह-तरह की मिलावट भी करते हुए बेचते हैं, जिसे देखकर आपकों अंदाजा लगा पाना मुश्किल है कि आप जो पनीर खा रहे हैं वो असली या फिर नकली। मिलावटी पनीर खाने में तो काफ़ी अजीब लगता ही है यह साथ ही सेहत के लिए भी बेहद ही नुकसानदायक होता है, तो आईए आज हम जानेंगे कुछ ऐसे ख़ास तरीकों के बारे में जिससे आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपका पनीर असली या मिलावटी।

 यहां पर हम आपको बता दें पनीर का स्वाद

वैसे तो असली पनीर स्वाद में थोड़ा क्रीमी होता है, लेकिन अगर इसे खाने के बाद आपको इसका अलग सा स्वाद महसूस हो रहा है, तो ये मिलावटी भी हो सकता है। क्योंकि पनीर दूध से ही बनाया जाता है तो इसमें सिर्फ दूध का ही स्वाद आता है। पनीर का टेक्सचर पनीर का थोड़ा सा टुकड़ा लेकर अपने हाथों से मसलें। अगर यह पूरे भुरभुरे रूप में आ जाता है, तो इसका मतलब यह पूरी तरह नकली है। असली पनीर ऐसे भुरभुरा नहीं होता है।

जान ले पनीर की सॉफ्टनेस

इस नकली पनीर की बनावट थोड़ी हार्ड होती है और वह रबड़ की तरह का होता है वहीं असली पनीर सॉफ्ट और स्पॉन्जी होता है। खरीदते वक्त इसे आप हल्का दबाकर चेक कर सकते हैं कि वो असली है या नकली।

पैकेज्ड पनीर में शामिल चीज़ों को भी चेक करें

अगर आप मार्केट से कोई खुला नहीं बल्कि पैकेट वाला पनीर खरीद रहे हैं, तो उसके पैकेज पर लिखी हुई डिटेल्स पढ़ें। असली पनीर दूध और नींबू के रस या सिरके से ही बनाया जाता है। उसमे कुछ भी अलग से नहीं मिलाया जाता है, लेकिन कोई भी दूसरी चीज़ इसमें अगर शामिल दिखे, तो बेहतर होगा आप उसे न ही खरीदें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here