AIN NEWS 1 गाजियाबाद: जैसा की आप सभी जानते है G-20 समिट की सुरक्षा व्यवस्था का खाका लगभग पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है। हिंडन एयरपोर्ट से लेकर दिल्ली तक विदेशी मेहमानों को लेकर जाने वाले रास्तों को भी चिह्नित किया जा चुका है। पुलिस की पूरी तैयारी है कि करहेड़ा, एलिवेटेड और न्यू लिंक रोड पर कुल 81 जगह बने सभी अवैध कटों को बंद किया जाएगा। जब तक विदेशी मेहमान इन सड़कों से गुजरेंगे, तब तक आम लोगों की आवाजाही को भी पूरी तरह से रोका जाएगा। इसके बाद ही लोगों के लिए ट्रैफिक खोल दिया जाएगा। बता दें दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक G-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया है। देश में आने वाले सभी विदेशी मेहमानों की सुरक्षा में पहले लेयर में केंद्रीय बल होंगे, उसके बाद यूपी में विशेष सुरक्षा बल (SSF) के 250 जवान भी तैनात किए जाएंगे। तीसरी लेयर में करीब एक हजार पुलिसकर्मियों को इस सुरक्षा व्यवस्था में लगाया जाएगा।दिल्ली में होने वाले इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए ही अधिकतर विदेशी मेहमानों के दिल्ली एयरपोर्ट पर उतारने की पूरी तैयारी है। भीड़ के ज्यादा बढ़ने पर हिंडन एयरपोर्ट पर भी कुछ विमान उतार सकते हैं। ऐसे में यहां पर भी सुरक्षा व्यवस्था और दूसरे सभी इंतजाम को दुरुस्त रखने के निर्देश दिए गए हैं। जिन भी रास्तों से विदेशी मेहमानों का यह काफिला गुजरेगा, उन्हें भी कई दिनों से अच्छे से चमकाया जा रहा है, उन सभी रास्तों के आसपास सौंदर्यीकरण का कार्य भी काफ़ी ज्यादा तेजी से चल रहा है। नगर निगम की पूरी तैयारी है कि ऐसे रास्तों पर कई जगह पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा भी लगाया जाए। विदेशी मेहमानों को अगर जिले में ही रुकवाने का निर्देश भी मिलता है तो उसके लिए भी पूरी तरह से बैकअप प्लान तैयार किया गया है।

जान ले इस समय 8.26 करोड़ में हो रहा सौंदर्यीकरण

गाज़ियाबाद से दिल्ली तक जाने के लिए जिन भी रास्तों से विदेशी मेहमानों को गुजारा जाएगा, वहां बड़े स्तर पर ही सौंदर्यीकरण चल रहा है। सड़कों की मरम्मत, ग्रीन बेल्ट, डिवाइडर आदि को पूरी तरह से ठीक करने के लिए शासन ने कुल 8.26 करोड़ रुपये भी जारी किए हैं। नगर निगम समेत दूसरे विभाग भी इस सौंदर्यीकरण के कार्य में जुटे हुए हैं। डीएम राकेश कुमार सिंह ने बताया कि G-20 में शामिल होने वाले मेहमानों के लिए बहुत विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। रास्तों के सौंदर्यीकरण के साथ साथ ही दूसरे इंतजाम भी किए गए हैं।

जाने एयरबेस से निकलते ही रोक देंगे पूरा ट्रैफिक

जी-20 समिट के दौरान गाजियाबाद के रास्ते दिल्ली जाने वाले मेहमानों की सुरक्षा का घेरा इतना ज्यादा मजबूत होगा की उनके आस पास परिंदा भी पर ना मार सके। जिस समय इन मेहमान का काफिला एअरबेस से दिल्ली के लिए रवाना होगा उस दौरान पूरे मार्ग के ट्रैफिक को भी रोक दिया जाएगा। पूरे मार्ग पर केवल पुलिस का घेरा रहेगा। ताकि कोई भी संदिग्ध व्यक्ति इस मार्ग के आसपास किसी भी प्रकार से ना फटक सके। वहीं 15 सितंबर तक पुलिस-प्रशासन ने धारा 144 (निषेधाज्ञा)भी जिले में लागू कर दी गई है। डीएसी ट्रांस हिंडन शुभम पटेल के अनुसुार सुरक्षा की दृष्टि से पूरे क्षेत्र में ही यूपी एसएसएफ के 250 सशस्त्र जवानो के अतिरिक्त 1000 पुलिसकर्मी भी इस पूरे रूट पर रहेंगे, जबकि 6 क्यूआरटी भी तैनात रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here