अदाणी-अंबानी को हराकर टाटा ग्रुप ने बनाया नया रिकॉर्ड

दुनिया की टॉप-50 इनोवेटिव कंपनियों में शामिल 

लिस्ट में शामिल अकेली भारतीय कंपनी बनी टाटा 

AIN NEWS 1: भारत में जब भी अमीर औद्योगिक घरानों की बात होती है तो टाटा ग्रुप का नाम अलग ही सम्मान के साथ लिया जाता है। इस कंपनी के काम करने का अंदाज और इसकी बागडोर किसी एक परिवार के हाथ में ना होने से भी टाटा ग्रुप कारोबार जगत में अपनी अलग ही छवि पेश करता है। टाटा ग्रुप ने अब अंबानी और अदाणी की होती चर्चा के बीच एक नया मुकाम हासिल किया है। दरअसल, दुनिया की मोस्ट इनोवेटिव 50 कंपनियों की लिस्ट में टाटा ग्रुप को 20वें नंबर पर रखा गया है। इस लिस्ट में भारत की किसी भी दूसरी कंपनी को जगह नहीं मिली है।

अदाणी-अंबानी को हराकर टाटा ग्रुप ने बनाया नया रिकॉर्ड

बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप की मोस्ट इनोवेटिव कंपनीज 2023 की लिस्ट में टाटा ग्रुप को ये खास जगह मिलाी है। इस लिस्ट में कंपनियों को उनकी परफॉरमेंस, झटकों को सहने की उनकी क्षमता और इनोवेशन जैसे पैरामीटर्स के आधार पर जगह दी गई है। इस लिस्ट में टाटा ग्रुप से पहले जो दूसरी कंपनियां शामिल हैं उनमें पहले नंबर पर है अमेरिकी कंपनी ऐपल जो आईफोन समेत दूसरे गैजेट्स बनाती है। दूसरे नंबर पर एलोन मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला है और ये पिछली बार के मुकाबले तीन पायदान ऊपर आ गई है। अमेरिका की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी ऐमजॉन इनोवेटिव रैंकिंग में तीसरे नंबर पर है। गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट चौथे, माइक्रोसॉफ्ट पांचवें, अमेरिका की ही फार्मा कंपनी मॉडर्ना छठे, दक्षिण कोरिया की सैमसंग सातवें, चीन की हुआवे आठवें, बीवाईडी नौवें और सिमंस दसवें नंबर पर है।

दुनिया की टॉप-50 इनोवेटिव कंपनियों में शामिल 

इस लिस्ट में अमेरिकी कंपनियों का दबदबा साफ जाहिर है जो पहले छे स्थानों पर काबिज हैं। टॉप 10 में अमेरिका की छह कंपनियों के बाद चीन की 2 कंपनियों को भी जगह मिली है। टॉप 10 के अलावा इस लिस्ट में शामिल बाकी कंपनियों में 11वीं रैंकिंग पर फाइजर, मस्क की स्पेसएक्स 12वें स्थान पर, मार्क जकरबर्ग की मेटा 16वें नंबर पर है, वहीं नेस्ले 27वें स्थान पर, वॉलमार्ट 44वें स्थान पर, सऊदी अरब की दिग्गज कंपनी सऊदी अरामको इस लिस्ट में 41वें स्थान पर है। जबकि सोनी 22 स्थान की गिरावट के साथ 31वें नंबर पर आ गई है। वहीं जैक मा की कंपनी अली बाबा भी इस बार लिस्ट में 22 पायदान लुढ़क गई है। ऐसे में 2045 तक नेट-जीरो एमिशन का टारगेट रखने वाले टाटा ग्रुप का इस लिस्ट में शामिल होना बाकी भारतीय कंपनियों के लिए भी प्रेरणा साबित होगा।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here