1 नवंबर से हो रहे है बड़े बदलाव, त्यौहारो के सीजन में जेब पर पड़ेगा सीधा असर!

0
380

अक्टूबर का महीना खत्म होने में कम समय बचा है और वही नवंबर का महीने शुरू होने में महज 2 दिन बचे हैं. ऐसे में नए महीने की शुरुआत में कई बड़ी चीजों में बदलाव होते हैं. इनमें गैस सिलेंडर के दाम से लेकर GST के नियम शामिल हैं. 1 नवंबर से होने वाले बदलावों का सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ता है. हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस की कीमतें तय की जाती है. हर महीने की एक तारीख को कमर्शियल और घरेलू सिलेंडर की कीमतें तय होती है साथी ही ई-चालान और कुछ प्रोडक्ट के इंपोर्ट के नियम भी बद जाएंगेऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि 1 नवंबर से कौन से बड़े बदलाव हो रहे हैं. नए महीने की शुरुआत में जीएसटी से लेकर लैपटॉप इंपोर्ट तक कई बदलाव शामिल हैं

जीएसटी से जुड़े नियमों में हुआ बदलाव                                                                       

दरअसल, 100 करोड़ या उससे ज्यादा के व्यवसायी वाले कारोबार को एक नवंबर से 30 दिनों के अंदर ई चालाना पोर्टल पर जीएसटी चालान अपलोड करना होगा। ये जानकारी NIC यानी (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र) से मिली है। जीएसटी अथॉरिटी ने ये फैसला सितंबर में लिया था। सरकार ने 30 अक्टूबर तक HSN 8741 कैटेगरी के तहत आने वाले लैपटॉप टैबलेट, पर्सनल कंप्यूटर और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक चीजों के इंपोर्ट पर छूट दी थी।

एलपीजी सिलेंडर के दाम

जानकारी के अनुसार बता दे कि एलपीजी सिलेंडर के दाम हर महीने की पहली तारीख को तय किये जाते है हर महीने की पहली तारीख को नए दाम का ऐलान होता है समीक्षा होती है, ऐसे में त्‍यौहारी सीजन देखते हुए एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ या घट सकते हैं.

-चालान

एनआईसी के मुताबिक बता दे कि सौ करोड़ रुपये या उससे ज्यादा के कारोबार वाले बिजनस को एक नवंबर से 30 दिनों के अंदर ई-चालान पोर्टल पर जीएसटी चालान अपलोड करने होंगे आपको बता दे जीएसटी अथॉरिटी ने ये सारा फैसता सितंबर के महीने में ही ले लिया था

अब ट्रेनों का बदलेगा टाइम टेबल

बता दे कि ट्रेन से सफर करने वालों के लिए यह जरूरी खबर है। 1 नवंबर से भारतीय रेल पूरे देश की ट्रेनों के टाइम टेबल को बदलने जा रही है। 1 नवंबर से ट्रेनों का नया टाइम टेबल जारी हो जाएगा। इस कदम से 13 हजार यात्री और 7 हजार मालभाड़ा ट्रेनों के टाइम बदल जाएंगे। देश की 30 राजधानी ट्रेनों के टाइम टेबल भी 1 नवंबर से बदल जाएंगे। वहीं, 1 नंवबर से प्रत्येक बुधवार को छोड़कर चंडीगढ़ से न्यू दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस चलेगी। साथ ही सरकार ने 30 अक्टूबर तक HSN 8741 केटेगरी के तहत आने वाले लैपटॉप टैबलेट, पर्सनल कंप्यूटर के अलावा कई इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट के इंपोर्ट पर छूट दी थी। अभी तक ये पता नहीं चला है कि 1 नवंबर से क्या होगा। सरकार ने इस पर कोई ऐलान नहीं किया है।

CNG-PNG के दामों 

त्‍यौहारी सीजन को लेकर सीएनजी और पीएनजी के दामों में भी बदलाव किया जा सकता है. हालांकि, अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here