Wednesday, May 8, 2024

आईपीएस मनोज कुमार शर्मा ने खुलासा किया कि उन्हें 12वीं फेल के लिए कोई ‘मौद्रिक मुआवजा’ नहीं मिला: ‘यदि आप मुझसे व्यक्तिगत रूप से पूछें…’

- Advertisement -

AIN NEWS 1 | आईपीएस मनोज कुमार शर्मा ने हाल ही में बताया कि विधु विनोद चोपड़ा द्वारा निर्देशित विक्रांत मैसी अभिनीत फिल्म 12वीं फेल के सिनेमाघरों में आलोचनात्मक और व्यावसायिक सफलता के साथ रिलीज होने के बाद उनका जीवन कैसे बदल गया है। उन्होंने खुलासा किया कि फिल्म निर्माता को अपनी जीवन कहानी बताने की इजाजत देने के लिए उन्हें कोई मौद्रिक मुआवजा नहीं मिला, न ही उन्हें उस किताब के लिए भुगतान किया गया जिसने फिल्म को प्रेरित किया।

मुंबई में एबीपी के आइडियाज ऑफ इंडिया समिट में बात करते हुए उन्होंने हिंदी में कहा, ”अगर आप मुझसे पूछें कि मुझे व्यक्तिगत रूप से क्या मिला, तो मुझे कुछ नहीं मिला, क्योंकि मैं किसी से पैसे नहीं लेता हूं और न ही किसी से मौद्रिक लाभ की उम्मीद करता हूं.” लोग। मैं एक विसप्त इमानदार (पूरी तरह से ईमानदार) व्यक्ति हूं, मैं वैसा ही हूं जैसा चयन के समय था। मेरी पत्नी भी ऐसी ही है।”

 

मनोज ने यह भी साझा किया कि उनके और उनकी पत्नी के पास काम और घर पर “कोई उपहार प्रणाली नहीं” है। उन्होंने कहा, ”उस समय जब मैं और मेरी पत्नी परीक्षा की तैयारी कर रहे थे, हमने फैसला किया था कि हम हीरे और आभूषण नहीं पहनेंगे। वह अब भी इसे नहीं पहनती इसलिए हमें वह खर्च नहीं उठाना पड़ता। हमारे पास उपहार प्रणाली भी नहीं है, हम वर्षगाँठ और जन्मदिन पर एक-दूसरे को उपहार नहीं देते हैं। अगर हमें उपहार देना हो तो हम एक-दूसरे को पत्र लिखते हैं। इसलिए हमें खरीदारी करने की ज़रूरत नहीं है।”

मनोज ने यह भी साझा किया कि फिल्म ने युवाओं के लिए प्रेरणा का काम किया है और यह सबसे बड़ा इनाम है जिसकी उन्हें उम्मीद थी। “मुझे जो एकमात्र लाभ मिला है वह यह है कि जो बातें मैं अपने देश के लोगों को बताना चाहता था वह फिल्म और किताब के माध्यम से सामने आई हैं, और यदि आप इससे कुछ लेना चाहते हैं तो आप ले सकते हैं। मुझे ख़ुशी इस बात की है कि स्कूल के छात्र मुझे पत्र भेज रहे हैं और कह रहे हैं कि वे मेरे जैसा बनना चाहते हैं, और ईमानदारी से कहूँ तो यही मेरा इनाम है। एक व्यक्ति था जिसने कहा कि उसके पिता उसे अपने संघर्षों के बारे में बताते थे, लेकिन वह कभी नहीं समझ पाया कि उसके पिता का क्या मतलब था। लेकिन फिल्म देखने के बाद उन्होंने जाकर अपने पिता को गले लगा लिया. यही मैंने हासिल किया है,” उन्होंने कहा।

उन्होंने अपनी कहानी को लोगों तक पहुंचाने के लिए विधु विनोद चोपड़ा को धन्यवाद देते हुए कहा, “इस फिल्म के जरिए विधु विनोद चोपड़ा को धन्यवाद, लोगों को मेरी कहानी के बारे में पता चला, वरना बहुत सारी कहानियां हैं लेकिन किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता। इस तरह की कहानी कहने के लिए आपको उनके जैसा कोई व्यक्ति कैसे मिलेगा? यह कहानी कोई खास नहीं है, यह एक बच्चे के बारे में है जो आपको हमारे देश के हर कोने और सड़कों पर मिल जाएगा।

“भविष्य में, अगर कुछ लोगों को भी लगता है कि उन्हें कड़ी मेहनत करनी चाहिए और ईमानदार रहना चाहिए और शॉर्टकट नहीं अपनाना चाहिए और बेईमानी का सहारा नहीं लेना चाहिए, तो मुझे नहीं लगता कि मेरे लिए इससे बड़ा इनाम हो सकता है,” उन्होंने निष्कर्ष निकाला।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat