Monday, May 20, 2024

Morning News Brief : हिमाचल में कांग्रेस सरकार गिरने की आशंका; पतंजलि की दवाओं के विज्ञापन पर रोक; UP-MP, राजस्थान में ओले-बारिश का अलर्ट

- Advertisement -

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर 3 राज्यों (यूपी, कर्नाटक और हिमाचल) में हुए राज्यसभा चुनाव की रही। यूपी और हिमाचल में विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की। हिमाचल में कांग्रेस के पास 68 में से 40 विधायक थे, फिर भी भाजपा कैंडिडेट ने जीत हासिल की। एक खबर पतंजलि से जुड़ी रही, सुप्रीम कोर्ट ने कंपनी को अदालत की अवमानना का नोटिस दिया है।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु के थूथुकुडी में 17,300 करोड़ रुपए के डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसके बाद महाराष्ट्र के यवतमाल में जनसभा को संबोधित करेंगे और PM किसान निधि की 16वीं किस्त जारी करेंगे।
  2. विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) में मुंबई इंडियंस और यूपी वॉरियर्ज के बीच मुकाबला होगा। यह मैच बेंगलुरु में खेला जाएगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. राज्यसभा चुनाव: UP की 8 सीटें भाजपा और 2 सीट सपा को; कर्नाटक में कांग्रेस को 3, भाजपा को 1 सीट

यूपी में राज्यसभा चुनाव जीतने वाले उम्मीदवारों के साथ CM योगी आदित्यनाथ, डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य।

यूपी की 10, कर्नाटक की 4 और हिमाचल प्रदेश की एक सीट पर राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग हुई। यूपी में 8 सीटें भाजपा ने जीतीं, जबकि 2 सीटों पर सपा ने जीत दर्ज की। कर्नाटक में राज्यसभा की 4 सीटों पर हुई वोटिंग में कांग्रेस के 3, वहीं बीजेपी के एक कैंडिडेट ने जीत दर्ज की। हिमाचल प्रदेश की एक सीट पर भाजपा प्रत्याशी हर्ष महाजन ने कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी को हराया। दोनों को 34-34 वोट मिले थे। टॉस से विजेता का फैसला हुआ।

 

 

2. पतंजलि को सुप्रीम कोर्ट का कंटेंप्ट नोटिस, बीमारी ठीक करने का दावा करने वाले विज्ञापनों पर रोक

Baba Ramdev Patanjali Misleading Advertisement Case Update | Supreme Court  | पतंजलि को सुप्रीम कोर्ट का कंटेंप्ट नोटिस: बीमारी ठीक करने का दावा करने  वाले विज्ञापनों पर रोक ...सुप्रीम कोर्ट ने बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद के भ्रामक दावा करने वाले प्रोडक्ट्स के विज्ञापनों पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने कंपनी और मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) आचार्य बालकृष्ण को नोटिस भी जारी किया है। अदालत ने इसका जवाब देने के लिए 3 हफ्ते का समय दिया है। अदालत ने ये आदेश इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) की ओर से दाखिल याचिका पर सुनवाई के दौरान दिया।

 

 

3. CAA पर नोटिफिकेशन किसी भी वक्त, 3 देशों के गैर मुस्लिम शरणार्थियों को नागरिकता मिलेगी

Citizenship Amendment Act (CAA) Update; Amit Shah | Lok Sabha Election | CAA  पर नोटिफिकेशन किसी भी वक्त: इससे पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए गैर  मुस्लिम ...
2024 लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले गृह मंत्रालय नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) का नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। सूत्रों के मुताबिक, यह अगले महीने से ही लागू हो सकता है। इसके बाद पाकिस्तान, बांग्लादेश अफगानिस्तान से आए गैर- मुस्लिम शरणार्थियों को नागरिकता मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा। गृह मंत्री अमित शाह भी लोकसभा चुनाव से पहले CAA लागू करने की बात कह चुके हैं।

 

 

4. UP-MP, राजस्थान में बारिश, ओले भी गिरे, फसलों को नुकसान, दो दिन बदला रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने यूपी, एमपी और राजस्थान में दो दिन ओले और बारिश का अलर्ट जारी किया है। तीनों राज्यों में बारिश की वजह से फसलों को नुकसान हुआ है। झांसी में ओले गिरने से सड़कों पर सफेद चादर बिछ गई। राजस्थान के सीकर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, अजमेर और चूरू में बरसात हुई। मध्य प्रदेश के भोपाल, सीहोर, नर्मदापुरम समेत कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरे।
5. गगनयान मिशन के लिए एस्ट्रोनॉट्स के नाम घोषित, PM मोदी ने कहा- ये 140 करोड़ लोगों की उम्मीद
विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर (VSCC) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चारों एस्ट्रोनॉट्स को एस्ट्रोनॉट विंग्स दिए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गगनयान मिशन पर भेजे जाने वाले एस्ट्रोनॉट्स के नामों का ऐलान किया। इनमें- ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णन नायर, ग्रुप कैप्टन अजीत कृष्णन, ग्रुप कैप्टन अंगद प्रताप और विंग कमांडर शुभांशु शुक्ला शामिल हैं। चारों की ट्रेनिंग रूस में हुई है। PM ने कहा- ये सिर्फ 4 नाम या 4 इंसान नहीं हैं, ये वो चार शक्तियां हैं जो 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं को अंतरिक्ष तक ले जाने वाली हैं।

6. मूसेवाला की मां अगले महीने बच्चे को जन्म देंगी, 58 साल की उम्र में IVF तकनीक अपनाई

मां चरण कौर के साथ सिद्धू मूसेवाला की तस्वीर।
पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की मां चरण कौर मार्च में बच्चे को जन्म देंगी। 58 साल की चरण कौर ने इसके लिए इन विट्रो फर्टिलाइजेशन यानी IVF तकनीक का सहारा लिया है। वह मेडिकल टीम की निगरानी में हैं। 29 मई 2022 को सिद्दू मूसेवाला की हत्या कर दी गई थी। वे माता-पिता की इकलौती संतान थे।
7. अल्फाबेट के CEO सुंदर पिचाई जल्द दे सकते हैं इस्तीफा, इन्वेस्टर समीर अरोड़ा का दावा
Google's Gemini AI Gaffe: alphabet ceo Sundar Pichai should be fired or  resign, says investor Samir Arora | अल्फाबेट के CEO सुंदर पिचाई जल्द कर सकते  हैं रिजाइन: इन्वेस्टर समीर अरोड़ा का
गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट के CEO सुंदर पिचाई जल्द ही इस्तीफा दे सकते हैं या उन्हें कंपनी से निकाला जा सकता है। हेलिओस कैपिटल के फाउंडर समीर अरोड़ा ने यह बात कही है। इन्वेस्टर अरोड़ा का कहना है कि जेमिनी AI के विफल होने के चलते कंपनी पिचाई को निकालने का फैसला ले सकती है।
8. बाइडेन बोले- इजराइल-हमास में सीजफायर की संभावना, इजराइल रमजान में गाजा पर हमले नहीं करेगा
US Israel | Joe Biden On Israel-Hamas War Ceasefire | बाइडेन बोले- इजराइल- हमास में 4 मार्च तक सीजफायर की संभावना: कहा- हमास बंधकों को छोड़े तो इजराइल  रमजान में गाजा ...
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि अगर हमास कुछ इजराइली बंधकों को रिहा करे तो इजराइल रमजान को देखते हुए गाजा में सीजफायर के लिए तैयार हो जाएगा। बाइडेन ने 4 मार्च तक सीजफायर की संभावना जताई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजराइल और हमास के बीच इसके लिए समझौते से जुड़ी कुछ शर्तों पर सहमति बनी है।
- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat