Wednesday, May 1, 2024

Morning News Brief : रामलला का पहला सूर्य तिलक; राहुल बोले- BJP 150 सीटों पर सिमट रही, मोदी बोले- कांग्रेस-लेफ्ट की विचारधारा एक

- Advertisement -

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर अयोध्या से रही, यहां रामनवमी पर रामलला का सूर्य तिलक हुआ। एक खबर IPL 2024 के सबसे लो स्कोरिंग मुकाबले की रही, जिसमें दिल्ली ने गुजरात को 6 विकेट से हरा दिया।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. VVPAT की पर्चियों से डाले गए वोट का मिलान करने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।
  2. पंजाब किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच IPL मुकाबला खेला जाएगा। यह मैच चंडीगढ़ के मोहाली में होगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. अयोध्या में रामलला का पहला सूर्य तिलक, अभिजीत मुहूर्त में 3 मिनट तक माथे पर पड़ीं नीली किरणें

अयोध्या में रामनवमी पर दोपहर 12 बजे रामलला का सूर्य तिलक हुआ। अभिजीत मुहूर्त में उनके मस्तक पर 3 मिनट तक नीली किरणें पड़ीं। प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला का यह पहला सूर्य तिलक था। इसके लिए अष्टधातु के 20 पाइप से 65 फीट लंबा सिस्टम लगाया गया। 4 लेंस और 4 मिरर के जरिए गर्भ गृह तक रामलला के मस्तक पर किरणें पहुंचाई गईं। सूर्य तिलक समारोह को प्रधानमंत्री मोदी ने टैबलेट पर देखा।

7 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए: रामनवमी पर अयोध्या में 7 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। सूर्यतिलक से पहले जगद्गुरु राघवाचार्य ने 51 कलशों से भगवान रामलला का अभिषेक किया। रामलला को गुलाबी वस्त्र पहनाए गए, जिस पर सूर्य का चिह्न बना था। उन्हें सोने का मुकुट, हार पहनाया गया था, जिसमें हीरा-पन्ना, माणिक्य, नीलम जैसे रतन जड़े थे।

 

2. राहुल बोले- भाजपा 150 सीटों पर सिमट रही, अमेठी से चुनाव लड़ने पर भी दिया जवाब

गाजियाबाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले राहुल गांधी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव।

राहुल गांधी ने सपा प्रमुख अखिलेश यादव के साथ UP के गाजियाबाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने दावा किया कि भाजपा 150 सीटों पर सिमटने वाली है। वहीं अखिलेश ने कहा कि इंडी गठबंधन भाजपा का सफाया कर देगा। राहुल से पूछा गया कि आप अमेठी छोड़कर वायनाड से चुनाव लड़ने क्यों गए। इस पर राहुल ने कहा- ये फैसले पार्टी की मीटिंग्स में लिए जाते हैं। पार्टी कहेगी तो अमेठी से चुनाव जरूर लड़ूंगा।

युवाओं के अकाउंट में 8500 रुपए डालेंगे: राहुल ने कहा कि युवाओं को रोजगार मिलना चाहिए। हमने तय किया है कि सभी ग्रेजुएट्स को अप्रेंटिसशिप कराएंगे। ट्रेनिंग होगी। साल का एक लाख, यानी महीने के 8500 रुपए अकाउंट में डालेंगे। राहुल ने इसके बाद कर्नाटक के मंड्या और कोलार में रैली की। उन्होंने कहा कि इलेक्टोरल बॉन्ड दुनिया का सबसे बड़ा वसूली रैकेट है।

 

3. मोदी बोले- कांग्रेस और लेफ्ट की विचारधारा एक, हमने लूट ईस्ट नीति को खत्म किया

मोदी बोले-पर्दे के पीछे कांग्रेस-लेफ्ट की विचारधारा एक:कहा-हमने लूट ईस्ट की  नीति को खत्म किया,अब एक्ट ईस्ट की नीति - Bharat 360 Degree News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम के नलबाड़ी और त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में जनसभाएं की। मोदी ने अगरतला में कहा, ‘सतही तौर पर वामपंथी और कांग्रेस एक-दूसरे के विरोधी लग सकते हैं, लेकिन पर्दे के पीछे उनकी विचारधारा एक ही है। कांग्रेस सरकार ने पूर्वोत्तर के विकास पर ध्यान नहीं दिया। उनकी नीति पूर्व को लूटने की थी।’

PM ने कहा- पूर्वोत्तर में रहना हमारा सौभाग्य: PM मोदी ने कहा कि पूर्वोत्तर में रहना हमारा सौभाग्य है, जहां सूर्य की किरणें सबसे पहले पृथ्वी को छूती हैं। ये भारत के उज्ज्वल भविष्य का प्रतीक है। विकसित त्रिपुरा, विकसित भारत की प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ रहा है।

 

 

4. IPL में दिल्ली ने गुजरात को 6 विकेट से हराया, 8.5 ओवर में चेज किया 90 रन का टारगेट

मुकेश कुमार ने 3 विकेट झटके। उन्होंने ऋद्धिमान साहा, राशिद खान और नूर अहमद को आउट किया।

IPL के 32वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने गुजरात टाइटंस को हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात 17.3 ओवर में 89 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। यह IPL 2024 का सबसे छोटा स्कोर है। इससे पहले पिछले साल टीम दिल्ली के ही खिलाफ 125 रन बनाकर सिमट गई थी। दिल्ली कैपिटल्स ने टारगेट 8.5 ओवर में 4 विकेट खोकर चेज कर लिया।

मैच के हाईलाइट्स: गुजरात से राशिद खान ने 31 रन बनाए, बाकी कोई बैटर 15 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका। दिल्ली से मुकेश कुमार ने 3 विकेट लिए, वहीं ईशांत शर्मा और ट्रिस्टन स्टब्स को 2-2 विकेट मिले। अक्षर पटेल और खलील अहमद को 1-1 विकेट मिला। साई सुदर्शन ने 12 और राहुल तेवतिया ने 10 रन बनाए। दिल्ली के ओपनर जैक फ्रेजर-मैगर्क ने 10 बॉल पर 20, शाई होप ने 10 बॉल पर 19 और कप्तान ऋषभ पंत ने नाबाद 16 रन बनाए। संदीप को दो विकेट मिले।

 

 

5. PAK और खाड़ी देशों में बारिश से 69 मौतें, दुबई में भारत की 28 उड़ानें रद्द

फुटेज पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा का है।

पाकिस्तान और खाड़ी देशों में 2 दिन से हो रही भारी बारिश के चलते बाढ़ के हालात हैं। पाकिस्तान, ओमान और UAE में अब तक 69 लोगों की जान जा चुकी है। पाकिस्तान में खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान में 50 लोगों की मौत हुई है। यहां 22 अप्रैल तक भारी बारिश का अलर्ट है। बारिश की वजह से दुनिया के सबसे व्यस्त दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 45 फ्लाइट्स रद्द करनी पड़ीं।

दुबई में साल भर की बारिश दो दिन में हुई: UAE के अबू धाबी, दुबई और अल ऐन जैसे शहरों में भी भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात हैं। यहां साल भर की बारिश 2 दिन के भीतर हो गई। ऑफिस और स्कूल बंद कर दिए गए हैं। लोगों को वर्क फ्रॉम होम के लिए कहा गया है। दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के ने लोगों से कहा है कि जब तक बहुत जरूरी न हो एयरपोर्ट पर न आएं। कई फ्लाइट्स रद्द हुई हैं, तो कई को डायवर्ट किया गया है।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat