Wednesday, May 22, 2024

Morning News Brief : भारत की टी-20 वर्ल्डकप टीम तय; कोवीशील्ड से हार्ट अटैक का खतरा; SC ने पूछा- केजरीवाल चुनाव से पहले गिरफ्तार क्यों

- Advertisement -

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर टी-20 वर्ल्ड कप की रही, भारत ने टूर्नामेंट के लिए टीम का ऐलान किया है। एक खबर कोवीशील्ड वैक्सीन से जुड़ी रही, इससे बनाने वाली कंपनी ने माना है कि वैक्सीन से हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. प्रधानमंत्री मोदी के गुजरात दौरे का पहला दिन है। वह उत्तर गुजरात के डीसा और हिम्मतनगर में रैली करेंगे।
  2. अमित शाह के फेक वीडियो केस में तेलंगाना CM रेवंत रेड्‌डी से पूछताछ होगी।
  3. हेमंत सोरेन से जुड़े जमीन घोटाले मामले की रांची PMLA कोर्ट में सुनवाई होगी।
  4. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अयोध्या में रामलला के दर्शन करेंगी।
  5. चेन्नई सुपरकिंग्स और पंजाब किंग्स के बीच IPL मुकाबला खेला जाएगा। यह मैच चेन्नई में होगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. SC ने ED से पूछा- केजरीवाल चुनाव से पहले गिरफ्तार क्यों, 3 मई तक 5 सवालों के जवाब मांगे

अरविंद केजरीवाल को ED ने 21 मार्च को अरेस्ट किया था। कोर्ट ने उन्हें 1 अप्रैल से तिहाड़ भेज दिया था।

दिल्ली शराब नीति केस में गिरफ्तारी और रिमांड के खिलाफ अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। अदालत ने गिरफ्तारी की टाइमिंग पर सवाल उठाए। बेंच ने पूछा कि केजरीवाल को चुनाव से ठीक पहले ही क्यों गिरफ्तार किया गया। स्वतंत्रता बहुत महत्वपूर्ण है, आप इससे इनकार नहीं कर सकते। कोर्ट ने ED से 4 और सवालों के जवाब मांगे हैं। अगली सुनवाई 3 मई को होगी।

केजरीवाल से भी सवाल: सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि आपको ED ने जो नोटिस भेजे, आपने उन्हें नजरअंदाज क्यों किया। आप गिरफ्तारी और रिमांड के खिलाफ यहां आए, आपने जमानत के लिए ट्रायल कोर्ट क्यों नहीं गए। इस पर केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा था कि गिरफ्तारी अवैध है इसलिए।

 

2. मोदी बोले- कांग्रेस मुसलमानों को रातोंरात OBC बनाती है, मैं धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं दूंगा

PM Modi LIVE | Narendra Modi Maharashtra Telangana Rally Speech LIVE Update  - BJP |Shiv Sena | मोदी बोले- कांग्रेस वाले मुसलमानों को रातोंरात OBC बनाते  हैं: जब तक मैं जिंदा हूं,
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र और तेलंगाना में रैली की। उन्होंने तेलंगाना के संगारेड्डी में कहा, ‘कांग्रेस वाले मुसलमानों को रातोंरात OBC बना देते हैं। हमारे तेलंगाना में जो लिंगायत, मराठा समाज के लोग हैं, उसमें 26 जातियां ऐसी हैं, जो OBC में जाने की मांग कर रही हैं। लंबे समय से इस पर चर्चा चल रही है। कांग्रेस वालों को मराठा, लिंगायत, इन 26 जातियों को OBC बनाना मंजूर नहीं है। मैं जब तक जिंदा हूं, SC, ST और OBC की कीमत पर धर्म के आधार पर मुसलमानों को आरक्षण नहीं देने दूंगा।’

तेलंगाना में कितना मुस्लिम आरक्षण : तेलंगाना में 13% मुस्लिम आबादी है। यहां मुसलमानों को 4% आरक्षण मिलता है। राज्य के CM रेवंत रेड्डी ने पिछले महीने कहा था कि कांग्रेस सरकार मुस्लिमों को शिक्षा-रोजगार में 4% आरक्षण जारी रखेगी, वहीं भाजपा इसके खिलाफ है। अप्रैल 2017 में तत्कालीन मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने SC के लिए कोटा 6% से बढ़ाकर 10% और मुसलमानों के लिए 4% से 12% करने के लिए एक बिल भी पास किया। हालांकि इसे केंद्र सरकार ने मंजूरी नहीं दी।

कर्नाटक में भी मुस्लिम आरक्षण मुद्दा: कर्नाटक में 13% मुस्लिम आबादी है। राज्य की पिछली भाजपा सरकार ने विधानसभा चुनाव की घोषणा से ठीक पहले मुसलमानों को मिलने वाला 4% आरक्षण रद्द करके इसे राज्य के लिंगायत और वोक्कालिगा समुदायों के बीच 2-2% बांट दिया था। हालांकि एक हफ्ते पहले ही राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग ने कहा कि राज्य की कांग्रेस सरकार सभी मुस्लिमों को OBC कैटेगरी में शामिल करके आरक्षण दे रही है।

किन राज्यों में मुसलमानों को आरक्षण: ​​​​​ऐसा नहीं है कि OBC कोटे के तहत सिर्फ कर्नाटक में ही मुसलमानों को आरक्षण दिया जाता है। OBC कोटे में मुसलमानों की कुछ उप जातियों को उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा और गुजरात जैसे राज्यों में भी दिया जाता है। इन राज्यों में भाजपा या उसके सहयोगी दल की सरकार है।

 

 

3. राहुल बोले- हम महिलाओं को लखपति बनाएंगे; 6 महीने में 30 लाख सरकारी पद भरेंगे

Rahul Gandhi MP Bhind Rally Speech LIVE Update; Phool Singh Baraiya | Lok  Sabha Election | राहुल बोले- महालक्ष्मी योजना में हर महीने 8500 मिलेंगे: हम  महिलाओं को लखपति बनाएंगे, 6 महीने
राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश के भिंड में चुनावी सभा की। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार आने पर 6 महीने में 30 लाख सरकारी पद भरे जाएंगे। महालक्ष्मी योजना के तहत देशभर की गरीब महिलाओं के बैंक खातों में हर महीने 8500 रुपए डाले जाएंगे। राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आदिवासियों का अपमान करने का आरोप लगाया। संविधान हाथ में लेकर कहा कि बीजेपी इसे फाड़कर फेंकना चाहती है।

MP में 16 सीटों पर वोटिंग बाकी: मध्य प्रदेश में 29 लोकसभा सीटें है। यहां फेज-1 में 6 और फेज-2 में 7 सीटों पर चुनाव हो चुके हैं। तीसरे फेज में 8 सीटों पर 7 मई को वोटिंग होगी। आखिरी की 8 सीटों पर चौथे चरण में 13 मई को वोटिंग होगी।

 

 

4. टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, शिवम दुबे को जगह, पंत-सैमसन विकेटकीपर

टी-20 वर्ल्डकप के लिए भारतीय टीम का ऐलान:शिवम दुबे को जगह, पंत-सैमसन  विकेटकीपर

BCCI ने 2 जून से शुरू हो रहे टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम घोषित की है। रोहित शर्मा की कप्तानी में 15 मेंबर्स वाला स्कॉड जारी किया गया है। हार्दिक पंड्या उपकप्तान होंगे। संजू सैमसन और ऋषभ पंत को विकेटकीपर के तौर पर चुना गया है। पेस बॉलिंग ऑलराउंडर की कैटेगरी में शिवम दुबे भी चुने गए हैं।

कनाडा और अमेरिका के बीच होगा ओपनिंग मैच: इस बार टी-20 वर्ल्ड कप 2 से 29 जून तक वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेला जाएगा। टूर्नामेंट का ओपनिंग मैच कनाडा और होम टीम अमेरिका के बीच डलास में होगा। फाइनल मैच 29 जून को वेस्टइंडीज के बारबाडोस शहर में होगा। सुपर-8 और नॉकआउट मैच वेस्टइंडीज में होंगे।

पाकिस्तान से 9 जून को मुकाबला: टीम इंडिया पहला मुकाबला 5 जून को आयरलैंड से खेलेगी। टीम का दूसरा मुकाबला 9 जून को पाकिस्तान, 12 जून को तीसरा मुकाबला अमेरिका और 15 जून को चौथा मुकाबला कनाडा से होगा।

 

 

5. एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन से हार्ट अटैक का खतरा, ब्रिटिश कंपनी ने कोर्ट में माना

Coronavirus Vaccine Side Effects; AstraZeneca Covishield Vaccine TTS  Syndrome | एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन से हार्ट अटैक का खतरा: ब्रिटिश  कंपनी ने कोर्ट में माना; भारत ...

ब्रिटेन की फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने माना है कि उनकी कोविड-19 वैक्सीन से हार्ट अटैक और ब्लड क्लॉटिंग हो सकती है। हालांकि ऐसा बहुत रेयर मामलों में होगा। एस्ट्राजेनेका पर आरोप है कि उनकी वैक्सीन से ब्रिटेन में कई लोगों की मौत हो गई। वहीं कई अन्य को गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ा। पीड़ितों ने एस्ट्राजेनेका से करीब 1 हजार करोड़ का हर्जाना मांगा है। एस्ट्राजेनेका के फॉर्मूले पर ही भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ने कोवीशील्ड नाम से वैक्सीन बनाई है।

ब्रिटिश हाईकोर्ट में जमा किए गए दस्तावेजों में कंपनी ने माना है कि उसकी कोरोना वैक्सीन से कुछ मामलों में थ्रॉम्बोसिस थ्रॉम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (TTS) हो सकता है। इस बीमारी से शरीर में खून के थक्के जम जाते हैं और प्लेटलेट्स की संख्या गिर जाती है।

ब्रिटेन में नहीं इस्तेमाल हो रही एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन: इस वैक्सीन का इस्तेमाल अब ब्रिटेन में नहीं हो रहा है। मेडिसिन हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी (MHRA) के मुताबिक ब्रिटेन में 81 मामले ऐसे हैं, जिनमें इस बात की आशंका है कि वैक्सीन की वजह से खून के थक्के जमने से लोगों की मौत हो गई।

 

6. कोटा में नीट स्टूडेंट ने सुसाइड किया, लिखा- ‘आई एम सॉरी पापा’, 5 मई को एग्जाम था

यह सुसाइड नोट भरत के कमरे से मिला है।

कोटा में नीट की तैयारी करके कोचिंग स्टूडेंट ने फंदा लगाकर खुदकुशी कर ली। मौके से एक सुसाइड नोट भी मिला, जिसमें लिखा- ‘ आई एम सॉरी पापा। मैं इस साल भी नहीं कर पाया।’ भरत राजपूत (20) अपने भांजे रोहित के साथ जवाहर नगर के एक पीजी में रहता था। रोहित ने बताया कि वह बाजार गया था, लौटकर दरवाजा खटखटाया, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। खिड़की से देखा तो भरत फंदे पर लटका हुआ था। भरत ने चद्दर से फंदा लगा लिया था। पांच मई को उसका एग्जाम था।

तीन दिन में दूसरी खुदकुशी: कोटा में तीन दिन में स्टूडेंट सुसाइड की यह दूसरी घटना है। इस साल 9 स्टूडेंट्स आत्महत्या कर चुके हैं। पिछले साल कोटा में 26 स्टूडेंट्स ने सुसाइड किया था।

सुसाइड की वजह: कोचिंग स्टूडेंट्स के सुसाइड मामलों को लेकर राजस्थान सरकार ने 20 अक्टूबर 2023 को एक कमेटी बनाई थी। कमेटी ने स्टूडेंट्स के सुसाइड के कई अहम कारण बताए थे। मसलन- कॉम्पिटिटिव एग्जाम में एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ और अच्छी रैंक लाने का प्रेशर। कोचिंग के प्रैक्टिस टेस्ट में अच्छा परफॉर्म न कर पाने से होने वाली निराशा। बार बार होने वाले असेसमेंट टेस्ट और रिजल्ट की चिंता।

 

 

7. SC ने पतंजलि से माफीनामे की ओरिजिनल कॉपी मांगी, रामदेव को अगली पेशी से छूट

Baba Ramdev; Patanjali Ayurved Misleading Ads Case Update | Acharya  Balkrishna | सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि से माफीनामे की ओरिजिनल कॉपी मांगी:  रामदेव-बालकृष्ण को अगली पेशी से छूट ...
सुप्रीम कोर्ट में पतंजलि विज्ञापन केस की सुनवाई हुई। कोर्ट ने पतंजलि के वकील को ओरिजिनल माफीनामा (न्यूज पेपर्स की कॉपी) की जगह ई-फाइलिंग करने पर फटकार लगाई। कोर्ट ने कहा- बहुत ज्यादा कम्युनिकेशन गैप है। कोर्ट ने इस पर ऐतराज जताया और कहा कि ये जानबूझकर किया जा रहा है। पतंजलि के वकील ज्यादा स्मार्ट हैं। पूरा न्यूज पेपर फाइल किया जाना था। अगली सुनवाई के लिए बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को सुनवाई के दौरान मौजूद रहने से छूट दे दी गई।

IMA अध्यक्ष का मीडिया इंटरव्यू मंगवाया: कोर्ट ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन अध्यक्ष के मीडिया इंटरव्यू का मुद्दा भी सुना, जिसमें वो IMA की तरफ उंगली उठाने के लिए आलोचना कर रहे हैं। कोर्ट ने यह इंटरव्यू भी मांगा है। IMA चीफ आरवी अशोकन ने 29 अप्रैल को एक इंटरव्यू दिया था। इसमें उन्होंने कहा था, ‘ यह बेहद ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि सुप्रीम कोर्ट ने IMA और प्राइवेट डॉक्टरों की प्रैक्टिस की आलोचना की। अस्पष्ट बयानों ने प्राइवेट डॉक्टरों का मनोबल कम किया है।’

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat