Protein Foods: शरीर में Protein की कमी हो रही है? Diet में Eggs नहीं बस खाएं ये 4 Foods………..

0
403
Protein Foods: शरीर में Protein की कमी हो रही है? Diet में Eggs नहीं बस खाएं ये 4 Foods...........

सभी पोषण तत्वों की आवश्यकता होती है ताकि शरीर healthy और fit रहे। इन सभी पोषण तत्वों में से एक, protein हमारे शरीर को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए किसी को कुछ ऐसा खाना चाहिए जो शरीर को protein प्रदान करे। हालांकि, जब protein का नाम आता है, तो सबसे पहले egg का नाम आता है, क्योंकि स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि egg में सबसे अधिक protein होता है। इसलिए अधिकांश लोग निश्चित रूप से egg खाते हैं।

वास्तव में, egg शरीर के लिए कई तरीकों से फायदेमंद है। protein के अलावा, यह भी विशेषता है कि बहुत देर तक भूख नहीं लगती है। egg वजन कम करने में भी मदद करता है। लेकिन समस्या उन लोगों के लिए आती है जो शाकाहारी होते हैं और protein प्राप्त करने के लिए egg नहीं खा सकते। इस तरह की स्थिति में, egg की जगह पर वे सामान्यतः protein से अधिक मात्रा में पाए जाने वाले कुछ शाकाहारी खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। आप इन शाकाहारी protein संबंधी खाद्य पदार्थों को खाकर अपने शरीर की protein की कमी को दूर कर सकते हैं। चलिए, जानते हैं उन शाकाहारी खाद्य पदार्थों के नाम जिन्हें आप अपने diet में शामिल करके protein की कमी को दूर कर सकते हैं…

शाकाहारी Protein संबंधी खाद्य पदार्थों के नाम:

1. Pulses

वे लोग जो शाकाहारी होते है, वे eggs की जगह protein प्राप्त करने के लिए दालें, चना और विभिन्न प्रकार की दालें खा सकते हैं। खासकर अरहर दाल में protein की भरपूर मात्रा होती है। आप मूंग दाल को भिगोकर सलाद या sprouts में शामिल कर सकते हैं। या आप लेंटिल soup बना सकते हैं और पी सकते हैं।

2. Yogurt

यदि शरीर में protein की कमी है, तो आप अपने diet में Greek yogurt शामिल कर सकते हैं। क्योंकि इसमें protein की भरपूर मात्रा होती है। इसलिए, शाकाहारी लोग eggs की जगह टोफू के टुकड़ों पर Greek yogurt डालकर इसे खा सकते हैं। Greek yogurt पौधों की सर्वश्रेष्ठ protein होती है।

3. Mushroom

Mushroom भी पौधों की सर्वश्रेष्ठ protein की स्रोत होती है। इसमें protein की पर्याप्त मात्रा होती है। आप इसे उबालकर खा सकते हैं या Mushroom सब्जी बना सकते हैं। Mushroom खाने से आपके शरीर को पर्याप्त protein मिलेगा।

4. Avocado

Protein प्राप्त करने के लिए eggs की जगह Avocado को आप अपने diet में शामिल कर सकते हैं। यहां उल्लिखित सभी खाद्य पदार्थ शाकाहारी proteins होते हैं जो वे आराम से खा सकते हैं। Avocado में Healthy fats और proteins भी पाए जाते हैं। इसलिए यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आप Avocado को सलाद में या sandwiches के साथ सेवन कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here