उत्तर प्रदेश: दीपावली पर जगमगा उठेगा पूरा उत्तर प्रदेश, बिजली को लेकर सीएम योगी ने जारी कर दिए आदेश!

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में इन आने वाले सभी त्योहार पर निर्बाध बिजली आपूर्ति मिलेगी। इसके लिए पहले से ही यहां की व्यवस्था बिजली विभाग ने पूरी तरह से कर ली है।

0
319

AIN NEWS 1: उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में इन आने वाले सभी त्योहार पर निर्बाध बिजली आपूर्ति मिलेगी। इसके लिए पहले से ही यहां की व्यवस्था बिजली विभाग ने पूरी तरह से कर ली है। सभी ज़रूरी उपकरणों के साथ यहां पर जर्जर लाइनों को भी बदल दिया गया है। कई तरह के फाल्टों के चलते फुंकने वाले ट्रांसफार्मर की समस्या को भी देखते हुए रिजर्व में ट्रांसफार्मर रखवा दिए गए हैं। इसके साथ ही सभी बिजली कर्मियों की टीम बनाकर उनकी तैनाती भी की गई है। त्योहारों पर इस बार लोगों को बिजली परेशान नहीं करेगी। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेशों के अनुरूप ही आगामी धनतेरस एवं दीपावली के अवसर पर भी सभी क्षेत्रों को निर्बाध विद्युत देने की पूरी तरह से व्यवस्था की गई है।

इसके लिए युद्ध स्तर पर चल रहा है कार्य

इस बार विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए पिछले कई दिनों से ही युद्ध स्तर पर यह कार्य चल रहा है। समय के साथ हुए जर्जर तारों को बदलने के साथ साथ सभी ज़रूरी उपकरणों को भी अब बदला जा रहा है। सड़को पर पेड़ की टहनियों के चलते होने वाले किसी भी प्रकार से फाल्ट को रोकने के लिए इन टहनियों को काटकर बंच केबल सहित विद्युत लाइनों से पूरी तरह से अलग किया गया है। इसके लिए जिले को चार जोन में विभक्त किया गया है। इसमें प्रथम हाथरस शहर, द्वितीय में मुरसान, मेंडू, लहरा, तृतीय में सासनी, सिकंदराराऊ, हसायन, सलेमपुर, चतुर्थ में बिसावर, सहपऊ, मई सहित अन्य कई क्षेत्र शामिल हैं। जिले में क़रीब ढाई लाख से अधिक उपभोक्ता हैं।

कई जगह रखे गए अतिरिक्त ट्रांसफार्मर

इस दीपावली पर्व पर निर्बाध बिजली देने के लिए विभागीय अधिकारियों ने अपनी कमर पूरी तरह से कस ली है। इस जिले में 60 से अधिक छोटे-बड़े बिजलीघर हैं। इनमें सादाबाद, सासनी, सिकंदराराऊ सहित सभी दूर-दराज के क्षेत्रों वाले बिजलीघरों पर उनकी क्षमता के अनुसार दो-दो ट्रांसफार्मर अतिरिक्त भी रखवा दिए गए हैं। इससे किसी भी प्रकार का फाल्ट होने पर ट्रांसफार्मर का इंतजार बिलकुल नहीं करना पड़ेगा। शहर में 15 ट्राली ट्रांसफार्मरों को भी इस बार दुरुस्त कर रखा गया है।

पूरे इंतज़ाम किए गए हैं के तत्काल दूर होंगी टोल फ्री नंबर की शिकायत

बिजली अधिकारी इस दौरान बताते हैं कि जिले में जर्जर, लटकते तारों और केबल को भी सुव्यवस्थित करते हुए सभी सुरक्षात्मक उपाय किए गए हैं। वोल्टेज का भी किसी प्रकार से उतार-चढ़ाव न हो, इसलिए उपकरणों की क्षमता को भी बढ़ाकर समस्या को दूर कर दिया गया है। किसी भी तरह से ब्रेकडाउन होने की दशा में पर्याप्त संख्या में मरम्मत गैंग की भी पूरी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा टोल फ्री नंबर पर भी आने वाली शिकायतों का तुरंत ही समाधान किया जाएगा। जिलास्तर पर कंट्रोलरूम भी बनाया जा रहा है।बिजली व्यवस्था इन त्योहार पर किसी भी प्रकार से बाधित नहीं हो, इसके लिए भी लाइनों को दुरुस्त करने के साथ जर्जर उपकरणों को बदला जा रहा है। शासना की मंशा के अनुसार ही विद्युत आपूर्ति उपभोक्ताओं को दी जा रही है। (अभिषेक सिंह, अधिशासी अभियंता, हाथरस)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here