अब शादी से ही दूर भाग रहे हैं इस देश के युवा, नहीं चाहते बच्चे,सरकार की चिन्ता बढ़ी, कर दी ‘भारी इनाम’ की घोषणा?

0
797

AINNEWS1: वैसे तो हर देश की ही अपनी अपनी अलग समस्याएं होती ही हैं. कुछ देश अपने देश की बढ़ती जनसंख्या को लेकर काफ़ी परेशान हैं तो कुछ देश जन्म दर में आ रही गिरावट के कारण भी चिंता में हैं. इन सभी दिक्कतों से निपटने के लिए ही हर देश की सरकारें अपने-अपने स्तर पर ही प्रयास कर रही हैं. चीन में भी इन दिनों कुछ ऐसी ही समस्या देखने को मिल रही है. चीन पहले तो अपनी बढ़ती हुई जनसंख्या की वजह से ही काफ़ी ज्यादा परेशान था और अब वह जन्म दर में आश्चर्यजनक गिरावट को लेकर काफ़ी चिंता में है. इस समय चीन की सरकार पॉपुलेशन को बूस्ट करने में भी लगी हुई है. हालांकि उनके देश की जनता अब उसका ही साथ नहीं दे रही. यही वजह है कि चीन ने अब एक बहुत अहम फैसला लिया है. चीन ने अपने देश के युवाओं को शादी करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उन्हे इनाम देने की घोषणा की है. चीन में सभी युवाओं को शादी करने के लिए सरकार 1000 युआन यानी 11,352 रुपये दे रही है. ये इनाम केवल उन्हीं दुल्हनों को मिलेगा, जिनकी उम्र अभी 25 साल या उससे कम है. इसको लेकर ही नोटिस पिछले हफ्ते चांगशान काउंटी के ऑफिशियल वीचैट अकाउंट पर ही पब्लिश किया गया था. इस नोटिस में साफ़ तौर पर कहा गया है कि इस इनाम को देने का मकसद युवाओ को उनकी शादी करने और बच्चे पैदा करने के लिए ही प्रोत्साहित करना है. सिर्फ यही नहीं, इसमें जोड़ों के लिए चाइल्ड केयर, फर्टिलिटी और एजुकेशन में भी सब्सिडी की एक सीरीज भी शामिल है, जिनके भी बच्चे हैं.

अब शादी से ही भाग रहे चीन के युवा!

चीन इस समय जनसंख्या में गिरावट की समस्या को लेकर काफी ज्यादा चिंतित है. अपने देश में जन्म दर को बढ़ाने के लिए वह लगातार ही कोशिश कर रहा है. चीन में सभी पुरुषों के लिए शादी करने की न्यूनतम कानूनी उम्र 22 साल है. जबकि महिलाओं के लिए यह 20 साल है. हालांकि पिछले कुछ सालों में चीन में शादी को लेकर युवाओं का मन काफी ज्यादा खट्टा हुआ है. इससे शादीशुदा जोड़ों की संख्या में वहा पर भारी गिरावट आ रही है. इसकी वजह से जन्म दर में आश्चर्यजनक कमी आई है.

जान ले गिर रहा चीन का फर्टिलिटी रेट 

इसको लेकर जून में ही सरकारी आंकड़ा जारी किया गया था. इसके मुताबिक, विवाह दर साल 2022 में ही सबसे निचले स्तर 6.8 मिलियन पर आ गया, जो 1986 के बाद रिकॉर्ड किया गया सबसे कम आंकड़ा बताया गया है. कुल मिलाकर चीन का फर्टिलिटी रेट इस समय लगातार ही गिर रहा है. यही वजह है कि सरकार अब युवाओं को शादी करने के लिए भी तरह-तरह के लोभ दे रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here