AIN NEWS 1: उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव के बीच शहरी क्षेत्रों में स्थित सावर्जनिक संपत्तियों पर हुए किसी भी प्रकार के अवैध कब्जे और अतिक्रमण हटाने के लिए जल्द ही सरकार का बुल्डोजर अब चलेगा। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी नगर निकायों को अवैध कब्जे और अतिक्रमण को तत्काल वहा से हटाने का निर्देश दिया है। खास तौर से सार्वजनिक भूमि, तालाब, पोखर, पार्क समेत अन्य संपत्तियों पर से सभी तरह का अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया है।मुख्यमंत्री ने अवैध निर्माण व अतक्रिमण हटाने के साथ ही सभी सार्वजनिक संपत्तियों पर अवैध कब्जा हटाने की पूरी कार्रवाई की जानकारी एंटी भूमाफिया पोर्टल पर (आईजीआरएस पोर्टल) भी तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। दरअसल इससे पहले भी सरकार के निर्देश पर ही प्रदेश में अवैध निर्माण को लेकर कई बार अभियान चलाया गया था, जिसमें प्रदेश भर में काफ़ी बड़े पैमाने पर सार्वजनिक संपत्तियों को अवैध कब्जे से मुक्त कराया गया था । इसी कड़ी में अब नगरीय निकाय क्षत्रों में में यह अभियान चलाकर सरकारी भूमि को तत्काल अवैध निर्माण से मुक्त कराने का सरकार ने निर्णय लिया गया है।इस संबंध में सभी नगर निकायों को जारी निर्देश में साफ़ कहा गया है कि पहले प्रत्येक निकायों में ऐसे सार्वजनिक भूमि, पार्क, तालाब, पोखर आदि को चिह्नित कर लिया जाए, जिनपर भूमाफिया या किसी भी व्यक्ति द्वारा किसी भी प्रकार से अतिक्रमण किया गया हो। इसके बाद एक अभियान चलाकर ऐसी सभी सरकारी संपत्ति को इस तरह के अतिक्रमण से मुक्त कराया जाए । साथ ही अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही करते हुए पूरा ब्योरा आईजीआरएस पोर्टल (एंटी भूमाफिया पोर्टल) पर राजस्व विभाग के सहयोग से पुर्ण रूप से दर्ज कराया जाए।

आदेश में यह भी कहा गया है कि प्रत्येक नगरीय निकाय का यह दायित्व बनता है कि वह अपने निकाय से संबंधित सूचना निदेशक, स्थानीय निकाय निदेशालय को अब उपलब्ध कराएंगे। वहीं निदेशक, स्थानीय निकाय निदेशालय इस पूरी सूचना को शासन को उपलब्ध कराएंगे।बता दें कि प्रदेश में सार्वजनिक भूमि पर से अतिक्रमण व अवैध कब्जा करने वाले भू माफिया के खिलाफ अब कड़ी कार्रवाई करने के लिए राजस्व विभाग द्वारा एंटी भूमाफिया अभियान चलाया जा रहा है। अभियान की समीक्षा के लिए चार स्तरीय टास्क फोर्स का भी गठन किया जा चूका है।

पेट की चर्बी कैसे घटाएं : हर रोज़ सुबह खाली पेट एक चम्मच पानी में घोल ये बीज कोलेस्ट्रॉल पिघलाकर नसों को पूरी तरह खोलेंगे, शौच के रस्ते निकल जाएगी सारी गंदगी और शरीर की चर्बी!

 

पेट की चर्बी कैसे घटाएं : हर रोज़ सुबह खाली पेट एक चम्मच पानी में घोल ये बीज कोलेस्ट्रॉल पिघलाकर नसों को पूरी तरह खोलेंगे, शौच के रस्ते निकल जाएगी सारी गंदगी और शरीर की चर्बी!

इसमें राज्य, मंडल, जनपद और तहसील स्तर पर पूरी समीक्षा होती है। मुख्य सचिव दया शंकर मिश्रा राज्य स्तरीय एंटी भूमाफिया टास्क फोर्स के ही अध्यक्ष हैं, जबकि अन्य विभागों के साथ ही प्रमुख सचिव नगर विकास विभाग इस राज्य स्तरीय एंटी भूमाफिया टास्क फोर्स के भी सदस्य हैं। हाल ही में संपन्न राज्य स्तरीय एंटी भूमाफिया टास्क फोर्स की समीक्षा बैठक में साफ़ तौर पर पाया गया कि नगरीय निकायों में सार्वजनिक भूमि पर किए गए अवैध कब्जों एवं अवैध कब्जेदारों की सूचना एंटी भूमाफिया पोर्टल पर पूरी तरह से उपलब्ध नहीं है। इसके मद्देनजर ही इस बार सिर्फ नगर निकायों में यह अभियान चलाने का स्पष्ट निर्देश दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here