Energy Drinks: एनर्जी ड्रिंक पीने के क्या हो सकते है 6 नुकसान, जो आप से पूरी तरह छिपाकर रखे जाते हैं!

0
424

AIN NEWS 1 Energy Drinks: आज ये एक ऐसी दुनिया बन गई है जहां लोगों में सब्र बिलकुल नहीं रह गया है, अब सभी को हर हाल मे फौरन परिणाम चाहिए होते हैं। ऐसे में आज कल लोगों का एनर्जी बूस्टिंग ड्रिंक्स की तरफ रुख कर लेना काफ़ी ज्यादा चौंकाने वाला नहीं है। हालाकि ये ड्रिंक्स पीते ही आपको तुरंत कुछ एनर्जी मिल जाती है। एनर्जी ड्रिंक पीना भले ही अब एक फैशन का हिस्सा बन गया है, लेकिन क्या आप जानते है कि यह सच में वहीं है जिसका दावा किया जाता है? इसके लिए एक्सपर्ट्स की मानें तो जितना हो सके आपको इन एनर्जी ड्रिंक्स से खुद की दूरी बनाकर ही रहना चाहिए। यह ड्रिंक्स भले ही आपको इन्सटेंट एनर्जी से भर देती हो, लेकिन लंबे समय तक पीने से उससे शरीर में इनसे सिर्फ नुकसान ही होगा।

आइए आज हम जानें एनर्जी ड्रिंक्स से होने वाले कितने नुकसान के बारे में:

1. कैफीन का ओवरडोज़ से हाइपरटेंशन की समस्या होना आम बात है. यह

एनर्जी ड्रिंक्स कैफीन से भरपूर होती हैं, जो एक बड़ी चिंता की बात है। आधा लीटर एनर्जी ड्रिंक में कम से कम 200 ग्राम कैफीन होती ही है, जो कि 500 ग्राम तक भी जा सकती है। कैफीन का ज़रूरत से ज़्यादा सेवन हाई ब्लड प्रेशर, दिल की धड़कने का बढ़ना, डर और कैल्शियम की कमी का एक बड़ा कारण बन सकता है।

2.टाइप-2 डायबिटीज़ का उससे ख़तरा

कैफीन की उच्च खुराक के साथ चीनी की भी उच्च खुराक आपके शरीर मे जाती है। जिसकी वजह से आपका वज़न बढ़ने लगता है। एनर्जी ड्रिंक की आधी लीटर बोतल में 220 कैलोरीज़ होती हैं। जिससे टाइप-2 डायबिटीज़ का भी ख़तरा बढ़ सकता है.

3. बेचैनी- आपकी चिंता बढ़ सकती है

कुछ लोगों में जेनेटिक कारणों से ही बेचैनी की समस्याएं शुरू से ही हो सकती हैं। एडेनोसाइन रिसेप्टर्स में किसी भी तरह का बदलाव उन लोगों में काफ़ी चिंता पैदा कर सकता है, जो नियमित रूप से एनर्जी ड्रिंक का सेवन करते रहते हैं। ऐसा हाई कैफीन की वजह से होता है।

4. दांतों से जुड़ी हुई समस्याएं यह

एनर्जी ड्रिंक्स चीनी से भरपूर होती हैं, जो आपके दांतों की सेहत पर भी बुरा असर डालती हैं। इनमें मौजूद चीनी आपके दांतों के इनामेल को खत्म करती है, जिससे हाइपर-सेंसिविटी, कैविटी आदि की समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं।

5. पानी की कमी और कमज़ोरी

एनर्जी ड्रिंक्स का भी इस्तेमाल शरीर में तुरंत एनर्जी बू्स्ट करने के लिए ही किया जाता है। यही वजह है कि लोग इसे वर्कआउट या फिर कोई और स्पोर्ट खेलते वक्त पीते हैं। अगर इसे आप पानी की जगह पीना शुरू कर देते हैं, तो इससे आपके शरीर में पानी की कमी होने लगती है। कैफीन का उच्च स्तर आपके किडनी फंक्शन को भी बिगाड़ता है और आपके शरीर में डिहाइड्रेशन होने लगता है।

6. इसकी आपकों लग जाती है लत

एनर्जी ड्रिंक पीने का एक और सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इससे कैफीन की आपकों लत लग जाती है। वर्कआउट सेशन से पहले ही आपको हर बार लगेगा कि एक बोतल पी ही लें। समय के साथ आपका इन ड्रिंक्स के बिना कोई भी काम करना बहुत मुश्किल हो जाएगा।

(Disclaimer: इस पूरे लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए ही हैं और इन्हें किसी भी तरह से पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा ही अपने डॉक्टर से आप सलाह ज़रूर लें)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here