Tuesday, May 7, 2024

Morning News Brief : 6 महीने बाद सदन में बोलेंगे राहुल; हरयाणा में बुलडोज़र एक्शन पर लगी रोक;मणिपुर हिंसा की जांच 42 SIT करेंगी

- Advertisement -

नमस्कार, आप पढ़ रहे है AIN NEWS 1 का स्पेशल Morning News Brief , आपका फीडबैक ही हमे बेहतर बनता है, कृपया कमेंट करके अपना फीडबैक जरूर दे !

कल की बड़ी खबर दिल्ली सर्विस बिल से जुडी रही, केजरीवाल ने कहाँ : ” भारत के लोकतंत्र के इतिहास में काला दिन “, वही दूसरी और पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह को राज्य सभा में व्हील चेयर पर बैठने को लेकर बीजेपी द्वारा कांग्रेस पार्टी की आलोचना की गयी।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज की महत्वपूर्ण घटनाए जिन पर रहेगी नजर :

  • मणिपुर इंडिजिनियस ट्राइबल लीडर्स फोरम (ITLF) के नेता गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे। वे 5 मांगे रखेंगे, जिनमें अलग राज्य की मांग भी शामिल होने की संभावना है ।
  • भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला जाएगा। 5 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया ने लगातार दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

अब तक की बड़ी खबरे:

मणिपुर हिंसा के मामलों की जांच करेंगी 42 सीट

सुप्रीम कोर्ट द्वारा आदेश दिया गया है कि मणिपुर में हिंसा से जुड़े मामलों की जांच 42 स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) करेंगी। इन केसेज को अभी तक CBI को ट्रांसफर नहीं किया गया है। SIT के काम की निगरानी DIG रैंक के अफसर करेंगे। ये अफसर मणिपुर के बाहर के होंगे। अदालत ने राहत और पुनर्वास का काम देखने के लिए हाईकोर्ट की 3 महिला जजों की कमेटी भी बनाई है।

 

राहुल गांधी आज सरकार के खिलाफ अविश्वास पर बहस शुरू कर सकते हैं

कई रिपोर्टों में कहा गया है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज संसद के अंदर पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ला सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट द्वारा ‘मोदी सरनेम’ मामले में उनकी सजा पर रोक लगाने के बाद पूर्व कांग्रेस प्रमुख को सांसद के रूप में बहाल कर दिया गया था। विपक्ष ने पीएम मोदी को मणिपुर संकट पर बोलने के लिए मजबूर करने के लिए अविश्वास प्रस्ताव लाया.

 

भारत के लोकतंत्र के इतिहास में काला दिन: संसद में दिल्ली सेवा विधेयक पारित होने पर केजरीवाल

राज्यसभा में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक पारित होने के बाद, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने “दिल्ली के लोगों की पीठ में छुरा घोंपा है”। उन्होंने कहा, “भाजपा आप के खिलाफ चार चुनाव हार गई है, उन्होंने पिछले दरवाजे से दिल्ली में सत्ता हथियाने की कोशिश की है।” केजरीवाल ने कहा, “आज भारत के लोकतंत्र के इतिहास में एक काला दिन है।”

राघव चड्ढा पर 5 राज्यसभा सांसदों के फर्जी हस्ताक्षर का आरोप

पांच राज्यसभा सांसदों ने आप के राघव चड्ढा के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव लाने की मांग की है, उन्होंने आरोप लगाया है कि उनकी सहमति के बिना दिल्ली सेवा विधेयक पर प्रस्तावित चयन समिति में उनके जाली हस्ताक्षर जोड़े गए थे। सांसदों में फांगनोन कोन्याक, बीजेपी के नरहरि अमीन और सुधांशु त्रिवेदी, एआईएडीएमके के एम थंबीदुरई और बीजेडी के सस्मित पात्रा शामिल हैं। चड्ढा ने कहा, “विशेषाधिकार समिति को नोटिस भेजने दीजिए। मैं…जवाब दूंगा।”

‘मनी हाइस्ट’ से प्रेरित साइबर अपराधियों ने नोएडा के व्यवसायी से ₹1 करोड़ की धोखाधड़ी

उत्तर प्रदेश साइबर क्राइम पुलिस ने नोएडा के एक व्यवसायी से ₹1 करोड़ की धोखाधड़ी करने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया है, जो ‘मनी हीस्ट’ श्रृंखला से प्रेरित थे। दोनों ने कारोबारी की कंपनी की ई-मेल आईडी हैक करने के बाद उसकी जानकारी के बिना उसके बैंक खाते से फंड ट्रांसफर कर लिया। आरोपी वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर ‘मनी हाइस्ट’ के पात्रों ‘प्रोफेसर’ और ‘रियो’ के नाम से जाना जाता था।

बेहद शर्मनाक: मनमोहन सिंह के राज्यसभा में शामिल होने पर बीजेपी

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के सोमवार को व्हीलचेयर पर राज्यसभा में भाग लेने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, भाजपा ने कांग्रेस की आलोचना करते हुए कहा कि देश कांग्रेस के इस “पागलपन” को याद रखेगा। “इतनी गंभीर स्वास्थ्य स्थिति में भी, कांग्रेस ने अपने बेईमान गठबंधन को बनाए रखने के लिए पूर्व पीएम को देर रात संसद में व्हीलचेयर पर बैठाए रखा! बेहद शर्मनाक!”

 

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat