Thursday, May 23, 2024

Morning News Brief : भारत समेत 91 देशों के आईफोन के लिए अलर्ट; जंग के बीच 6000 भारतीय इजराइल जाएंगे; MP-राजस्थान में बारिश-ओले की चेतावनी

- Advertisement -

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर आईफोन यूजर्स को जारी अलर्ट को लेकर है। एपल ने आईफोन पर पैगासस जैसे स्पायवेयर अटैक का खतरा जताया है। इसे लेकर एपल ने भारत सहित 91 देशों में वॉर्निंग मेल भेजा है। वहीं दूसरी खबर देश में इस वक्त बिना मानसून हो रही बारिश को लेकर है। हम आपको बताएंगे मौसम बदलने की वजह क्या है।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

1. PM मोदी जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में एक रैली को संबोधित करेंगे। इसके बाद राजस्थान के बाड़मेर और दौसा जाएंगे।

2. लोकसभा चुनाव में तीसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। इसमें 12 राज्यों की 94 सीटों पर 7 मई को वोटिंग होनी है।

3. दिल्ली शराब नीति केस से जुड़े भ्रष्टाचार मामले में CBI आज BRS नेता के. कविता को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश करेगी।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. मोदी बोले- कांग्रेस के इरादे खतरनाक; राहुल बोले- जितना पैसा मोदी ने अरबपतियों को दिया हम दलितों को देंगे

11 अप्रैल यानी गुरुवार को राजस्थान में नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी ने अलग-अलग जनसभा को संबोधित किया।

11 अप्रैल को राजस्थान में एक तरफ जहां PM मोदी की रैली थी। वहीं दूसरी तरफ राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित किया। मोदी ने करौली में कहा- कांग्रेस का इतिहास ही नहीं, इरादे भी खतरनाक है। वहीं राहुल ने अनूपगढ़ और फलोदी में चुनावी सभा को संबोधित किया।

PM की रैली की बड़ी बातें: मोदी ने कहा- कांग्रेसी नेताओं ने तुष्टीकरण और भ्रष्टाचार के लिए मंदिरों को गिराकर उनकी जमीनों पर कब्जे किए। यहां रामनवमी की शोभायात्रा पर पत्थर बरसाए जाते थे। जिस राजस्थान के धौलपुर ने अयोध्या में 500 साल के इंतजार के बाद बने भव्य राममंदिर के लिए पत्थर भेजे, उसी राम मंदिर पर कांग्रेस पार्टी के नेता कैसी-कैसी भाषा बोल रहे हैं। इन लोगों ने राम मंदिर की प्रतिष्ठा का बहिष्कार तक किया।

 

 

2. आईफोन पर पेगासस स्पायवेयर जैसे अटैक का अलर्ट, एपल ने भारत समेत 91 देशों में वॉर्निंग मेल भेजा

Apple iPhone Mercenary Spyware Attack Warning Update | Apple Threat  Notifications | iPhone पर पेगासस स्पायवेयर जैसे अटैक का अलर्ट: ये मोबाइल  हैक कर सकता है; एपल ने भारत समेत 91 देशों

एपल ने iPhone पर पैगासस जैसे स्पायवेयर अटैक का खतरा जताया है। आईफोन यूजर्स को ‘मर्सनरी स्पायवेयर’ के जरिए टारगेट किया जा रहा है। इसके जरिए iPhone को एक्सेस करने की कोशिश की जा रही है। इसे लेकर एपल ने भारत सहित उन 91 देशों के अपने यूजर्स को वॉर्निंग मेल भेजा है।

स्पायवेयर कैसे काम करता है?

  • आपके डिवाइस में घुसपैठ करता है: ऐसा तब हो सकता है जब आप किसी अनसेफ वेबसाइट पर जाते हैं, अनजाने में कोई अनसेफ ऐप इंस्टॉल करते हैं, या यहां तक कि कोई फाइल अटैचमेंट भी खोलते हैं।
  • आपके डेटा को कैप्चर करता है: एक बार जब स्पायवेयर आपके डिवाइस पर होता है, तो यह डेटा एकत्र करना शुरू कर देता है, जो आपकी वेब एक्टिविट से लेकर स्क्रीन कैप्चर और आपके कीस्ट्रोक्स तक कुछ भी हो सकता है।
  • किसी थर्ड पार्टी को डेटा देता है: कैप्चर किया गया डेटा स्पायवेयर क्रिएटर तक पहुंचने के बाद वह इसे या तो सीधे खुद इस्तेमाल करता है या थर्ड पार्टी को बेच देता है। डेटा में क्रेडिट कार्ड और बैंक लॉगिन डिटेल्स भी शामिल हो सकती है।

 

3. इजराइल-हमास जंग के बीच 6 हजार भारतीय इजराइल जाएंगे, वहां श्रमिकों की कमी पूरी करेंगे

Israel Labour Shortage; India-Israel Workers Agreement | Hamas conflict |  जंग के बीच 6 हजार भारतीय इजराइल जाएंगे: वहां श्रमिकों की कमी पूरी करेंगे;  दिसंबर में 800 से ज्यादा ...

इजराइल-हमास में 6 महीने से जारी जंग के बीच अगले दो महीने में 6 हजार भारतीय इजराइल जाएंगे। वे यहां लेबर्स की कमी पूरी करेंगे। दिसंबर में करीब 800 से ज्यादा भारतीय नौकरी के लिए इजराइल पहुंचे थे। इनमें से ज्यादातर केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश के थे।

इजराइल-भारत में लेबर फोर्स समझौता: मई 2023 में हुए समझौते के तहत 42 हजार भारतीय कामगार इजराइल में काम करने जाने वाले थे। दिसंबर में जंग को लेकर इजराइली PM नेतन्याहू ने PM मोदी से फोन पर बात की थी। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच भारतीय लेबर को इजराइल भेजने के एग्रीमेंट में तेजी लाने पर सहमति बनी थी।

इजराइल में मजदूरों की कमी क्यों: 7 अक्टूबर को इजराइल-हमास जंग शुरू होने के बाद इजराइल ने वहां काम कर रहे फिलिस्तीनियों का वर्क परमिट खारिज कर दिया। इजराइल की कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री में उस वक्त करीब 80 हजार फिलिस्तीनी लेबर काम करती थी। उनके जाने के बाद इजराइल में लेबर की कमी होने लगी।

 

 

4. राजनाथ का पाकिस्तान को मदद का ऑफर: कहा- अगर वे आतंकवाद खत्म करना चाहते हैं तो पहल करें

Rajnath'India Pakistan | Defence Minister Rajnath Singh On Pakistan  Terrorisms offer of help to Pakistan | राजनाथ का पाकिस्तान को मदद का ऑफर:  कहा- अगर वे आतंकवाद खत्म करना चाहते हैं तो
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को मदद का ऑफर दिया है। राजनाथ ने कहा कि पाकिस्तान को अपनी जमीन से आतंकवाद खत्म करना चाहिए। अगर उसे लगता है कि वह इस काम में सक्षम नहीं है तो भारत पड़ोसी होने के नाते उसकी मदद कर सकता है। इसके लिए कॉल पाकिस्तान को ही लेना होगा।

राजनाथ बोले- सीमा पार से आतंकवाद बर्दाश्त नहीं: रक्षा मंत्री ने ये भी कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद का इस्तेमाल करके भारत को अस्थिर करने की कोशिश करेगा तो उसे नतीजे भुगतने होंगे। हम किसी भी कीमत पर सीमा पार से आतंकवाद को बर्दाश्त नहीं करेंगे। आतंकवाद को खत्म किए बिना पाकिस्तान से रिश्ते नहीं सुधारे जा सकते।

किसी ने भारत की एक इंच जमीन नहीं ली: रक्षा मंत्री ने उन रिपोर्ट्स को भी खारिज किया, जिनमें कहा गया था कि चीन ने भारत की काफी जमीन पर कब्जा किया है। राजनाथ ने कहा कि PM नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत की इंच जमीन पर भी किसी ने कब्जा नहीं किया।

 

 

5. मध्य प्रदेश, राजस्थान के कुछ जिलों में बारिश: जम्मू-हिमाचल में दो दिन बाद स्नो फॉल की संभावना

देश में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के एक्टिव होने से कई राज्यों में गर्मी के मौसम में बारिश और ओले देखने को मिल रहे हैं। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में अगले 3 दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा। गुरुवार को MP के रतलाम, सागर और छिंदवाड़ा में बारिश हुई। राजस्थान के जयपुर, उदयपुर, सीकर में बारिश हुई। वहीं बांसवाड़ा में बारिश के साथ ओले गिरे।

MP-राजस्थान में अगले दो दिन का मौसम: मध्य प्रदेश में 12 अप्रैल से एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है। इसका असर भी प्रदेश में देखने को मिलेगा। वहीं अगले दो दिन पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, गंगानगर, जैसलमेर, जयपुर समेत कई जिलों में ओले भी गिर सकते हैं।

मौसम के बदलने की वजह: IMD के मुताबिक, पूरे देश में मौसम में बदलाव की वजह ईरान, पाकिस्तान होकर उत्तर भारत पहुंचने वाली हवाएं यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस है। इस कारण फरवरी, मार्च और अब अप्रैल में भी मौसम लगातार बदल रहा है। इंस्टीट्यूट आफ साइंस एंड रिसर्च एजुकेशन के मुताबिक, 1980 से 2023 तक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस 43% तक बढ़ गए हैं।

 

 

6. मुंबई ने 15.3 ओवर में चेज किए 197 रन: कप्तान पंड्या ने छक्के से जिताया; सात विकेट से मैच जीता

 

मुंबई इंडियंस ने RCB को 7 विकेट से हराया, 16 ओवर के अंदर चेज किया पहाड़  जैसा टोटल - India TV Hindi
इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 में मुंबई इंडियंस ने 3 हार के बाद लगातार दूसरा मैच जीत लिया। टीम ने RCB के खिलाफ 197 रन का बड़ा टारगेट 15.3 ओवर में ही हासिल कर लिया। सूर्यकुमार यादव ने 17 और ईशान किशन ने 23 बॉल पर फिफ्टी लगाई, जबकि जसप्रीत बुमराह ने 5 विकेट लिए।

RCB की इस सीजन पांचवीं हार: 17वें सीजन में RCB की यह 5वीं हार रही, टीम ने लगातार चौथा मैच गंवाया। वानखड़े स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए RCB ने 8 विकेट के नुकसान पर 196 रन बनाए। दिनेश कार्तिक, फाफ डु प्लेसिस और रजत पाटीदार ने फिफ्टी लगाई। मगर यह जीत के काम नहीं आ सकी।

 

 

 

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat