Thursday, May 23, 2024

Morning News Brief : भाजपा ने पहली लोकसभा सीट जीती; खड़गे ने मोदी से समय मांगा, कहा- मैनिफेस्टो समझाएंगे, MDH-एवरेस्ट के मसाले जांचेगी सरकार

- Advertisement -

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा की पहली जीत की रही। एक खबर कांग्रेस से जुड़ी रही, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिलने का समय मांगा है।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. PM मोदी राजस्थान के टोंक में चुनावी सभा करेंगे। दूसरे चरण के चुनाव के लिए राज्य में मोदी की ये तीसरी सभा है। 21 अप्रैल को उन्होंने जालोर और बांसवाड़ा में जनसभा की थी।
  2. पतंजलि भ्रामक विज्ञापन केस में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। कोर्ट ने रामदेव-बालकृष्ण को पेश होने को कहा है।
  3. चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) और लखनऊ सुपरजॉयट्स (LSG) के बीच IPL मुकाबला होगा। यह मैच चेन्नई में खेला जाएगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. भाजपा ने बिना वोटिंग सूरत लोकसभा सीट जीती, कांग्रेस प्रत्याशी का नॉमिनेशन रद्द हुआनिर्वाचन अधिकारी ने मुकेश दलाल को जीत का सर्टिफिकेट दिया।

गुजरात की सूरत लोकसभा सीट से BJP कैंडिडेट मुकेश दलाल निर्विरोध सांसद चुने गए हैं। गवाहों के नाम और हस्ताक्षर में गड़बड़ी की वजह से कांग्रेस कैंडिडेट नीलेश कुंभाणी का पर्चा रद्द हो गया था। इसके बाद बसपा सहित सभी निर्दलीय उम्मीदवारों ने नामांकन वापस ले लिया। इस सीट पर कुल 10 प्रत्याशी मैदान में थे। अपने कैंडिडेट का नामांकन रद्द होने के बाद गुजरात कांग्रेस ने हाईकोर्ट जाने की बात कही है।

निर्विरोध निर्वाचित होने वाले पहले BJP सांसद: मुकेश निर्विरोध निर्वाचित होने वाले BJP‌ के पहले सांसद हैं। गुजरात में भी यह पहला मौका है, जब कोई सांसद निर्विरोध जीता हो।

कांग्रेस ने चुनाव आयोग में शिकायत की: कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने मामले की शिकायत चुनाव आयोग से की है। उन्होंने कहा- कांग्रेस कैंडिडेट के 4 प्रस्तावकों ने एक साथ खड़े होकर कहा कि फॉर्म में हमारे साइन नहीं हैँ। ये चुनाव के एक दिन पहले हुआ। हमने सूरत में चुनाव स्थगित करने की मांग की है। दरअसल, BJP‌ के पूर्व डिप्टी मेयर ने चुनाव आयोग से शिकायत की थी कि कांग्रेस कैंडिडेट नीलेश कुंभाणी के पर्चे में प्रस्तावकों के फर्जी हस्ताक्षर करवाए गए हैं।

 

 

2. खड़गे ने मोदी से मिलने के लिए समय मांगा, कहा- PM कांग्रेस मैनिफेस्टो को सही से समझ नहीं पाए हैं

कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने पीएम मोदी से मिलने का वक्त मांगा, घोषणा पत्र पर  करेंगे बात | Congress chief Mallikarjun Kharge asked for time to meet PM  Modi over party manifesto |
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात का समय मांगा है। उन्होंने कहा, ‘PM कांग्रेस मैनिफेस्टो को सही से समझ नहीं पाए हैं। उनसे मिलकर उन्हें मैनिफेस्टो समझाना है।’ दरअसल, भाजपा, कांग्रेस मैनिफेस्टो को मुस्लिम लीग का मैनिफेस्टो बता रही है। इस मामले को लेकर कांग्रेस ने भाजपा के खिलाफ चुनाव आयोग में 17 शिकायतें दर्ज कराई हैं।

PM मोदी ने क्या कहा था: PM मोदी ने 21 अप्रैल को राजस्थान के बांसवाड़ा में जनसभा की। उन्होंने कहा था, ‘मेरी माताओं-बहनों की जिंदगी में सोना सिर्फ शो करने के लिए नहीं होता है। उनके स्वाभिमान से जुड़ा हुआ है। उनका मंगलसूत्र सोने की कीमत का मुद्दा नहीं है, उसके जीवन के सपनों से जुड़ा है। कांग्रेस अपने घोषणा पत्र में उसे छीनकर ज्यादा बच्चे वालों, घुसपैठियों को बांटने की बात कर रही है।’

UP में भी यही बात दोहराई: मोदी ने 22 अप्रैल को अलीगढ़ की रैली में कहा, ‘इंडी गठबंधन की नजर आपकी संपत्ति पर है। कांग्रेस आपकी संपत्ति का सर्वे कराएगी। यह आपकी संपत्ति को छीनकर बांटने की बात कर रही है। अगर आपके गांव में पैतृक घर है, तो यह लोग उसे दो घर बताकर छीन लेंगे।’

 

3. 30 हफ्ते की प्रेग्नेंसी में अबॉर्शन की इजाजत, नाबालिग रेप विक्टिम की अर्जी पर फैसला

Maharashtra Minor Rape Victim Abortion Case; DY Chandrachud | Supreme Court  | 30 हफ्ते की प्रेग्नेंसी में अबॉर्शन की इजाजत: नाबालिग रेप विक्टिम की अर्जी  पर सुप्रीम कोर्ट का ...
सुप्रीम कोर्ट ने 14 साल की रेप विक्टिम को करीब 30 हफ्ते की प्रेग्नेंसी में अबॉर्शन कराने की इजाजत दे दी है। चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा- हम अबॉर्शन की इजाजत इसलिए दे रहे हैं, क्योंकि यह असाधारण मामला है। विक्टिम के लिए हर घंटे अहम हैं। 4 अप्रैल को बॉम्बे हाईकोर्ट ने नाबालिग को अबॉर्शन की इजाजत नहीं दी थी। जिसके बाद नाबालिग की मां ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी लगाई थी।

मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर फैसला: 21 अप्रैल को हुई अर्जेंट सुनवाई में कोर्ट ने लड़की का मेडिकल कराने का आदेश दिया था। 22 अप्रैल को मेडिकल रिपोर्ट आई। इसके मुताबिक, प्रेग्नेंसी जारी रखने से विक्टिम की मेंटल और फिजिकल हेल्थ पर असर पड़ेगा। अबॉर्शन कराने में थोड़ा रिस्क तो है, लेकिन प्रेग्नेंसी जारी रखने में और बड़ा रिस्क है।

अबॉर्शन का नियम क्या कहता है: मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी (MTP) एक्ट के तहत, किसी भी शादीशुदा महिला, रेप विक्टिम, दिव्यांग महिला और नाबालिग लड़की को 24 हफ्ते तक की प्रेग्नेंसी अबॉर्ट करने की इजाजत दी जाती है। 24 हफ्ते से ज्यादा प्रेग्नेंसी होने पर मेडिकल बोर्ड की सलाह पर कोर्ट से अबॉर्शन की इजाजत लेनी पड़ती है।

 

4. MDH-एवरेस्ट समेत सभी कंपनियों के मसाले जांचे जाएंगे, भारत सरकार ने सैंपल कलेक्ट करने को कहा

Everest company said- our spices are not banned in Singapore-Hong Kong | एवरेस्ट  कंपनी बोली- हमारे मसाले सिंगापुर-हॉन्गकॉन्ग में बैन नहीं: सिर्फ एक प्रोडक्ट की  जांच होगी ...

हॉन्गकॉन्ग और सिंगापुर के फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने MDH और एवरेस्ट के चार मसालों पर बैन लगाया है, जिसके बाद भारत सरकार ने फूड कमिश्नर्स से सभी कंपनियों के मसालों का सैंपल कलेक्ट करने को कहा है। MDH और एवरेस्ट के इन प्रोडक्ट्स में पेस्टिसाइड एथिलीन ऑक्साइड की ज्यादा मात्रा होने के कारण इन्हें बैन किया गया था। इस कार्सिनोजेनिक पेस्टिसाइड से कैंसर होने का खतरा है।

WHO क्या कहता है: वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (IARC) ने एथिलीन ऑक्साइड को ‘ग्रुप 1 कार्सिनोजेन’ कैटेगरी में रखा है। यानी यह मनुष्यों में कैंसर का कारण बन सकता है। एथिलीन ऑक्साइड से ब्लड कैंसर, पेट और स्तन का कैंसर भी हो सकता है।

20 दिन में लैब रिपोर्ट आएगी: तीन से चार दिनों में MDH और एवरेस्ट समेत देश की सभी कंपनियों की मसाला मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स से सैंपल्स कलेक्ट कर लिए जाएंगे। इनकी लैब रिपोर्ट करीब 20 दिनों में आएगी। भारत में फूड आइटम्स में एथिलीन ऑक्साइड के इस्तेमाल पर बैन है।

 

5. बंगाल में 24 हजार शिक्षकों की भर्ती रद्द, हाईकोर्ट ने कहा- 8 साल की सैलरी ब्याज समेत लौटाएं

25 हजार से अधिक शिक्षकों को बड़ा झटका, नौकरियां रद्द, ब्‍याज समेत वेतन की  होगी वसूली – News18 हिंदी
कलकत्ता हाईकोर्ट ने 2016 में हुई 24,640 शिक्षकों की भर्ती रद्द कर दी है। इसके अलावा शिक्षकों से 7-8 साल के दौरान मिली सैलरी ब्याज समेत वापस करने के निर्देश दिए हैं। इस भर्ती में 2 से 15 लाख रुपए तक की घूस लेने का आरोप है। अदालत ने कहा कि पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग (WBSSC) नई नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करें। CM ममता बनर्जी ने इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने की बात कही है।

क्या है पूरा मामला: 2014 में शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन आया, इसकी प्रक्रिया 2016 में पूरी हुई। तब पार्थ चटर्जी राज्य के शिक्षा मंत्री थे। आरोप लगा कि जिन उम्मीदवारों के नंबर कम थे उन्हें मेरिट लिस्ट में ऊपर स्थान मिला। हाईकोर्ट ने 2016 में जांच के आदेश दिए। ED ने शिक्षक भर्ती घोटाले में 23 जुलाई 2022 को पार्थ चटर्जी और उनकी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी के ठिकानों पर रेड की। अर्पिता के फ्लैट से 21 करोड़ रुपए कैश, 60 लाख की विदेशी करेंसी, 20 फोन और अन्य दस्तावेज मिले। 24 जुलाई को ED ने अर्पिता और पार्थ को गिरफ्तार कर लिया।

 

 

6. भारत विरोधी मुइज्जू मालदीव का संसदीय चुनाव जीते, पार्टी को 93 में से 71 सीटें मिलीं

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू। (फाइल फोटो)

मालदीव में इंडिया आउट कैंपेन चलाने वाले राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की पार्टी ने संसदीय चुनाव में जीत हासिल की है। चीन ने मुइज्जू को बधाई दी। यहां 93 सीटों पर चुनाव हुए थे, जिसमें मुइज्जू की पार्टी नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (NPC) और उनकी समर्थक पार्टियों को 71 सीटें मिलीं। मालदीव डेमोक्रेटिक पार्टी (MDP) को 12 सीटों पर जीत मिली है। संसद में बहुमत के लिए 47 से ज्यादा सीटों की जरूरत थी।

भारत-मालदीव के रिश्तों में तनाव की वजह: 15 नवंबर 2023 को मालदीव के नए राष्ट्रपति और चीन समर्थक कहे जाने वाले मोहम्मद मुइज्जू ने शपथ ली थी। इसके बाद से भारत और मालदीव के रिश्तों में खटास आई है। इसकी 4 प्रमुख वजहें हैं-

  1. 15 दिसंबर 2023: मालदीव ने भारत के साथ हाइड्रोग्राफिक सर्वे एग्रीमेंट खत्म करने की घोषणा की।
  2. सितंबर 2023: मुइज्जू ने अपनी चुनावी कैंपेन में इंडिया आउट का नारा दिया।
  3. 7 जनवरी 2024: मालदीव के मंत्रियों ने PM मोदी के लक्षद्वीप दौरे पर आपत्तिजनक टिप्पणी की।
  4. 15 जनवरी 2024: मुइज्जु ने मालदीव में मौजूद भारत के सैनिकों को निकालने के आदेश दिए।

 

 

7. IPL 2024: राजस्थान की लगातार तीसरी जीत, मुंबई इंडियंस को 9 विकेट से हराया

RR से ओपनर यशस्वी जायसवाल (दाएं) ने सेंचुरी लगाई।

IPL-2024 के 38वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को 9 विकेट से हरा दिया। मुंबई ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 179 रन बनाए। राजस्थान ने जीत का टारगेट 18.4 ओवर में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस सीजन में राजस्थान की यह लगातार तीसरी जीत है। इसी के साथ टीम पॉइंट्‌स टेबल के टॉप पर पहुंच गई है।

मैच के हाईलाइट्स: मुंबई से तिलक वर्मा ने 45 बॉल पर 65 रन की पारी खेली, नेहल वाधेरा ने 49 और मोहम्मद नबी ने 23 रन बनाए। राजस्थान की ओर से संदीप शर्मा ने 5 विकेट झटके। ट्रेंट बोल्ट को 2 विकेट मिले। युजवेंद्र चहल ने एक विकेट लिया। RR से ओपनर यशस्वी जायसवाल ने 60 बॉल पर नाबाद 104 रन की शतकीय पारी खेली। उन्होंने 9 चौके और 7 छक्के जमाए। जोस बटलर ने 35 और कप्तान संजू सैमसन ने नाबाद 38 रन बनाए। MI से पीयूष चावला को एक विकेट मिला।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat