Thursday, May 23, 2024

Morning News Brief : कर्नाटक सेक्स स्कैंडल पीड़ितों को मुआवजा मिलेगा:हाईकोर्ट बोला- स्कूल के AC का बिल पेरेंट्स भरेंगे; बजरंग पूनिया रेसलिंग से टेम्परेरी सस्पेंड

- Advertisement -

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर कर्नाटक सेक्स स्कैंडल मामले से जुड़ी रही, कांग्रेस सरकार पीड़ित महिलाओं को मुआवजा देगी। एक खबर रेसलिंग से पहलवान बजरंग पूनिया के टेम्परेरी सस्पेंशन से जुड़ी रही।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. मध्य प्रदेश के खरगोन में राहुल गांधी जनसभा करेंगे।
  2. बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाला केस में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।
  3. मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच IPL मुकाबला होगा। यह मैच मुंबई में खेला जाएगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. कर्नाटक सेक्स स्कैंडल पीड़ितों को आर्थिक मदद देगी सिद्धारमैया सरकार, कांग्रेस बोली- PM बताएं प्रज्वल का सच क्यों छिपाया

Prajwal Revanna Sex Scandal Update; Karnataka CM Siddaramaiah | Congress  BJP | कर्नाटक सेक्स स्कैंडल में प्रज्वल के खिलाफ ब्लूकॉर्नर नोटिस जारी:  एचडी रेवन्ना 8 मई तक हिरासत ...

कर्नाटक सरकार ने सांसद प्रज्वल रेवन्ना से जुड़े सेक्स स्कैंडल की पीड़ित महिलाओं को आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है। कांग्रेस के कर्नाटक प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने CM सिद्धारमैया और डिप्टी CM शिवकुमार की मौजूदगी में यह घोषणा की। इस दौरान कांग्रेस ने पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह पर आरोप लगाया कि दोनों नेता प्रज्वल का सच जानते थे, फिर भी उन्होंने सच छिपाया। प्रज्वल पर 200 महिलाओं के यौन शोषण का आरोप है। 4 मई को उन्हें दूसरा लुकआउट नोटिस भेजा गया है।

प्रज्वल रेवन्ना को ब्लूकॉर्नर नोटिस जारी: कर्नाटक सेक्स स्कैंडल में एचडी रेवन्ना के साथ उनके बेटे प्रज्वल रेवन्ना भी आरोपी हैं। उनके खिलाफ ब्लूकॉर्नर नोटिस जारी हुआ है। ब्लूकॉर्नर नोटिस इंटरनेशनल पुलिस कॉर्पोरेशन बॉडी जारी करती है। यह नोटिस किसी भी वारदात से संबंधित व्यक्ति की पहचान, स्थान या उसकी गतिविधियों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए जारी किया जाता है।

भाजपा के साथ JDS का है गठबंधन : कर्नाटक में लोकसभा की 28 सीटें हैं। दूसरे फेज में 26 अप्रैल को 14 सीटों पर चुनाव हो चुके हैं, बाकी 14 पर तीसरे फेज में 7 मई को वोटिंग है। इस बार JDS और भाजपा मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा ने 24 जबकि JDS ने 4 कैंडिडेट उतारे हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में JDS और कांग्रेस गठबंधन में थे। BJP ने 25 सीटें जीती थीं। कांग्रेस और जेडीएस को एक-एक सीट मिली थी। एक निर्दलीय ने भी चुनाव जीता था।

 

 

2. मसालों में 10-गुना ज्यादा कीटनाशक को मंजूरी वाली खबरें निराधार, FSSAI बोला- तय मानकों से कम कीटनाशक की अनुमति

MDH Everest Masala Pesticides Case Update; FSSAI | MRL Risk | मसालों में 10-गुना  ज्यादा कीटनाशक को मंजूरी वाली खबरें निराधार: FSSAI बोला- तय मानकों से कम  कीटनाशक की अनुमति ...
फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने मसालों में 10 गुना ज्यादा पेस्टिसाइड मिलाने की मंजूरी देने वाली खबरों का खंडन किया है। FSSAI ने कहा कि भारत के फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड्स दुनिया में सबसे कड़े हैं। हालांकि, संस्था ने माना कि कुछ कीटनाशक, जो भारत में केंद्रीय कीटनाशक बोर्ड और रजिस्ट्रेशन कमेटी (CIB & RC) से रजिस्टर्ड नहीं हैं, उनके लिए यह लिमिट बढ़ाई गई थी। यह वैज्ञानिक पैनल के रिकमेंडेशन पर ही किया गया था। CIB & RC कीटनाशकों की मैन्युफैक्चरिंग, इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट, ट्रांसपोर्ट और स्टोरेज को रेगुलेट करते हैं।

CIB और RC के पास 295 से ज्यादा कीटनाशक रजिस्टर्ड: भारत में CIB और RC के पास 295 से ज्यादा कीटनाशक रजिस्टर्ड हैं। इनमें से 139 कीटनाशकों का इस्तेमाल मसालों में किया जा सकता है। जबकि कोडेक्स ने टोटल 243 कीटनाशकों को एडॉप्ट किया है, इनमें 75 को मसालों में इस्तेमाल किया जा सकता है।

भारतीय मसालों की जांच जारी: पिछले महीने सिंगापुर, हॉन्गकॉन्ग और मालदीव ने भारतीय मसाला ब्रांड एवरेस्ट और MDH के कुछ मसालों की बिक्री पर रोक लगा दी थी। इसके बाद अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) भी इन कंपनियों के मसालों की जांच कर रहा है।

 

 

3. एंटी-डोपिंग एजेंसी ने पहलवान बजरंग को सस्पेंड किया, एजेंसी बोली- सैंपल नहीं दिया

Bajrang Punia Suspended | Bajrang Punia NADA Dope Sample Controversy -  Paris Olympic | एंटी-डोपिंग एजेंसी ने पहलवान बजरंग को सस्पेंड किया: एजेंसी  बोली- सैंपल नहीं दिया, रेसलर का ...

नेशनल एंटी-डोपिंग एजेंसी (NADA) ने पहलवान बजरंग पूनिया को टेम्परेरी तौर पर अनिश्चितकाल के लिए सस्पेंड कर दिया है। ओलिंपिक गेम्स में हिस्सा लेने के लिए हुए एशियन क्वालिफायर्स के नेशनल ट्रायल्स के दौरान 10 मार्च को NADA ने बजरंग से सैंपल देने के लिए कहा था, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया। 23 अप्रैल को NADA ने नोटिस भेजकर 7 मई तक जवाब देने को कहा। इसके बाद सस्पेंशन की कार्रवाई की।

बजरंग पूनिया का जवाब: पहलवान बजरंग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स में लिखा- मैंने कभी भी NADA अधिकारियों को सैंपल देने से इनकार नहीं किया, उन्होंने पहले मेरा सैंपल लेने के लिए एक्सपायरी किट दी थी। एक्सपायरी किट देने वालों के खिलाफ उन्होंने क्या कदम उठाए। इसका जवाब दें और फिर मेरा डोप टेस्ट ले लीजिए।

 

 

4. दिल्ली HC बोला- स्कूल में AC का खर्च पेरेंट्स उठाएं, मैनेजमेंट पर आर्थिक बोझ नहीं डाल सकते

Delhi Schools AC Facilities Fees; Parents And Management | Delhi High Court  | दिल्ली HC बोला- स्कूल में AC का खर्च पेरेंट्स उठाएं: मैनेजमेंट पर आर्थिक  बोझ नहीं डाल सकते, यह सुविधा
दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा है कि स्कूल में एयर कंडीशनिंग (AC) का खर्च, वहां पढ़ने वाले बच्चों के पेरेंट्स को उठाना होगा। AC बच्चों की सुविधा के लिए लगाया जाता है। इसलिए इसका आर्थिक बोझ अकेले स्कूल मैनेजमेंट पर नहीं डाला जा सकता है।बेंच ने कहा कि AC का चार्ज लैबोरेटरी और स्मार्ट क्लास के लिए दी जाने वाली फीस की तरह है।

हर महीने 2 हजार रुपए वसूल रहा स्कूल: हाईकोर्ट में पेरेंट्स ने याचिका दायर की थी। उन्होंने कहा था कि दिल्ली का एक प्राइवेट स्कूल AC की सुविधा के लिए हर महीने 2,000 रुपए फीस वसूल रहा है। पेरेंट्स का तर्क था कि छात्रों को AC की सुविधा देने की जिम्मेदारी स्कूल मैनेजमेंट की है। इसलिए, उन्हें अपने फंड से इसका खर्च उठाना चाहिए।

 

 

5. अयोध्या में PM मोदी ने रामलला को दंडवत प्रणाम किया, आरती उतारी; रामपथ पर 2KM का रोड शो किया

प्रधानमंत्री मोदी ने रामलला के दर्शन किए। दंडवत प्रणाम किया। फिर रोड शो किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने UP के इटावा और सीतापुर में रैली की। इटावा में उन्होंने कहा कि शाही परिवार का वारिस ही मुख्यमंत्री-प्रधानमंत्री बने, यह कुप्रथा इस चायवाले ने तोड़ दी। 5 साल पहले कांग्रेस का शाही परिवार चुनाव के समय मंदिर-मंदिर घूम रहा था, लेकिन इस बार मंदिर के दर्शन बंद हैं। सीतापुर में PM ने कहा कि मोदी जब तक जिंदा है, SC, ST, OBC आरक्षण खत्म नहीं होने देगा।

प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार अयोध्या पहुंचे PM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में रामलला के दर्शन भी किए। उन्होंने रामलला की आरती उतारी। दंडवत प्रणाम किया। इसके बाद रामपथ पर खुली जीप में 2 किलोमीटर का रोड शो किया। 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद मोदी का यह पहला अयोध्या दौरा था। चुनाव के समय अयोध्या में रोड शो करने वाले मोदी पहले PM हैं।

 

 

6. विदेश मंत्री जयशंकर बोले- PoK को फिर भारत का हिस्सा बनाएंगे, देश इसे भूला नहीं

S Jaishankar PoK Plan | Foreign Minister S Jaishankar Odisha Visit Update | जयशंकर  बोले- PoK को फिर भारत का हिस्सा बनाएंगे: विदेश मंत्री ने कहा- देश इसे भूला  नहीं, सबको पता-
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ओडिशा दौरे में PoK को भारत का हिस्सा बताया। उन्होंने कहा कि लोग PoK को भूला चुके थे, लेकिन अब इसे फिर से देश का हिस्सा बनाना चाहते हैं। जयशंकर ने बताया कि पाकिस्तान की आजादी के शुरुआती सालों में इन क्षेत्रों पर ध्यान नहीं दिया गया, जिस कारण यहां (PoK) में हालात खराब हो गए। भविष्य में क्या होगा? यह बताना बहुत मुश्किल है। लेकिन, मैं एक बताना चाहता हूं कि देश की जनता PoK को नहीं भूली है।

15 मार्च को गृह मंत्री अमित शाह ने भी कहा था कि पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (PoK) भारत का हिस्सा है। वहां रहने वाले सभी लोग भारतीय हैं, चाहे वे हिंदू हों या मुस्लिम। इसके 10 दिन बाद 25 मार्च को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) के भारत में विलय होने का भरोसा जताया था। उन्होंने कहा था कि हमें हमला करके उस पर कब्जा करने की कोई जरूरत नहीं होगी, क्योंकि वहां ऐसे हालात बन रहे हैं कि PoK के लोग खुद ही भारत में विलय की मांग कर रहे हैं।

 

 

7. कोलकाता ने लखनऊ को सीजन में दूसरी बार हराया, नरेन ने 81 रन की पारी खेली, राणा-चक्रवर्ती को 3-3 विकेट

कोलकाता नाइट राइडर्स ने IPL-2024 में लखनऊ सुपर जायंट्स पर दूसरी जीत हासिल की है। टीम ने मौजूदा सीजन के 54वें मुकाबले में लखनऊ को 98 रन से हराया। इस जीत से KKR पॉइंट्स टेबल के टॉप पर पहुंच गई है। कोलकाता के 16 अंक हो गए है। टीम प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने से महज एक जीत दूर है।

मैच के हाईलाइट्स: लखनऊ ने होमग्राउंड भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी (इकाना) स्टेडियम में टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। कोलकाता ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 235 रन बनाए। टीम ने सीजन में छठी बार 200+ का स्कोर बनाया है। साथ ही इकाना स्टेडियम में पहली बार 200 से ज्यादा रन का स्कोर बना है। जवाब में लखनऊ 16.1 ओवर में 137 रन पर ऑलआउट हो गई। वरुण चक्रवर्ती ने 3 विकेट झटके। हर्षित राणा और आंद्रे रसेल को 2-2 विकेट मिले। मिचेल स्टार्क और सुनील नरेन को एक-एक विकेट मिला। लखनऊ के मार्कस स्टोयनिस ने सबसे ज्यादा 36 रन बनाए। कप्तान केएल राहुल ने 25 रन की पारी खेली।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat