Tuesday, May 21, 2024

Morning News Brief : इंदौर में कांग्रेस प्रत्याशी भाजपा में शामिल; पतंजलि के 14 प्रोडक्ट्स का लाइसेंस रद्द; राहुल बोले- 50% से ज्यादा का रिजर्वेशन देंगे

- Advertisement -

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर मध्यप्रदेश के इंदौर से रही, यहां कांग्रेस के लोकसभा कैंडिडेट ने भाजपा जॉइन कर ली। एक खबर पतंजलि आयुर्वेद की रही, उत्तराखंड सरकार ने इसके 14 प्रोडक्ट्स बनाने का लाइसेंस रद्द कर दिया है।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. शराब नीति केस में गिरफ्तारी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में लगातार दूसरे दिन सुनवाई होगी।
  2. आउटर मणिपुर की 6 बूथों पर दोबारा वोटिंग होगी। 26 अप्रैल को दूसरे फेज की वोटिंग के दौरान यहां EVM में तोड़फोड़ हुए थे।
  3. लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG) और मुंबई इंडियंस के बीच IPL मुकाबला होगा। यह मैच लखनऊ में खेला जाएगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. इंदौर कांग्रेस प्रत्याशी भाजपा में शामिल, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा- ये कैंडिडेट कैप्चरिंग

अक्षय कांति बम के भाजपा जॉइन करने के बाद पार्टी कार्यालय में मंत्री विजयवर्गीय के साथ उपमुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा।

MP के इंदौर लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय कांति बम ने पर्चा वापस ले लिया। इसके बाद उन्होंने भाजपा जॉइन कर ली। अक्षय नामांकन वापस लेने के लिए मंत्री कैलाश विजयवर्गीय के साथ कलेक्ट्रेट पहुंचे थे। अब इंदौर लोकसभा सीट पर भाजपा के शंकर लालवानी समेत 14 उम्मीदवार मैदान में हैं। भाजपा बचे हुए उम्मीदवारों के नामांकन वापस कराकर निर्विरोध जीत हासिल करना चाहती है। हालांकि 23 में से 9 ही उम्मीदवारों ने नाम वापस लिए हैं। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा, ‘इससे पहले बूथ कैप्चरिंग जैसी घटनाएं होती थीं, लेकिन अब तो प्रत्याशियों का कैप्चरिंग, उनका हरण हो रहा है।’

अक्षय पर हत्या के प्रयास की धारा बढ़ाई गई थी: अक्षय कांति बम पर 3 अलग-अलग केस चल रहे हैं। 3 दिन पहले एक केस में उनके खिलाफ धारा 307 (हत्या का प्रयास) बढ़ाई गई थी। यह मामला 17 साल पुराना है। उधर, अक्षय ने भाजपा जॉइन करने के बाद मीडिया से सिर्फ इतना ही कहा, ‘मैं राष्ट्र हित, देश प्रेम और सनातन धर्म के प्रचार के लिए भाजपा में शामिल हुआ हूं। मैं शुरू से इसी रास्ते पर चला हूं।’

 

 

2. बंगाल शिक्षक भर्ती केस की CBI जांच पर रोक, कोर्ट ने पूछा- क्या 25 हजार नियुक्तियों में से सही-गलत को अलग किया जा सकता है
सुप्रीम कोर्ट ने बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाले में सरकारी अधिकारियों के खिलाफ CBI जांच पर रोक लगा दी। कोर्ट ने पूछा कि क्या 25 हजार नियुक्तियों में से सही तरीके से किए गए टीचर्स के अपॉइंटमेंट को अलग किया जा सकता है? मामले की अगली सुनवाई 6 मई को होगी।

भर्ती में घूस लेने का आरोप: कलकत्ता हाईकोर्ट ने 22 अप्रैल को 25 हजार 753 शिक्षकों की नियुक्ति रद्द कर दी थी। साथ ही 7-8 साल के दौरान मिली सैलरी 12% ब्याज के साथ लौटाने के निर्देश भी दिए थे। इस भर्ती में 2 से 15 लाख रुपए तक की घूस लेने का आरोप है। अदालत ने कहा था कि पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग (WBSSC) नई नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करे। इस फैसले के खिलाफ ममता सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंची थी।

क्या है पूरा मामला: 2014 में शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन आया, इसकी प्रक्रिया 2016 में पूरी हुई। तब पार्थ चटर्जी राज्य के शिक्षा मंत्री थे। आरोप लगा कि जिन उम्मीदवारों के नंबर कम थे, उन्हें मेरिट लिस्ट में ऊपर स्थान मिला। हाईकोर्ट ने 2016 में जांच के आदेश दिए। ED ने शिक्षक भर्ती घोटाले में 23 जुलाई 2022 को पार्थ चटर्जी और उनकी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी के ठिकानों पर रेड की। अर्पिता के फ्लैट से 21 करोड़ रुपए कैश, 60 लाख की विदेशी करेंसी, 20 फोन और अन्य दस्तावेज मिले। 24 जुलाई को ED ने अर्पिता और पार्थ को गिरफ्तार कर लिया।

 

 

3. पतंजलि आयुर्वेद के 14 प्रोडक्ट्स बनाने का लाइसेंस रद्द, उत्तराखंड सरकार का आदेश

उत्तराखंड सरकार ने योग गुरु रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद और दिव्य फार्मेसी के 14 प्रोडक्ट्स के मैन्युफैक्चरिंग लाइसेंस को सस्पेंड कर दिया है। यह जानकारी उत्तराखंड सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में दी गई है। राज्य सरकार की लाइसेंस ऑथोरिटी ने सोमवार को प्रोडक्ट्स पर बैन का आदेश भी जारी किया। इसमें कहा- पतंजलि आयुर्वेद के प्रोडक्ट्स के बारे में बार-बार भ्रामक विज्ञापन प्रकाशित करने के कारण कंपनी के लाइसेंस को रोका गया है।

पतंजलि पर क्या आरोप हैं: सुप्रीम कोर्ट इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) की ओर से 17 अगस्त 2022 को दायर की गई याचिका पर सुनवाई कर रही है। इसमें कहा गया है कि पतंजलि ने कोविड वैक्सीनेशन और एलोपैथी के खिलाफ निगेटिव प्रचार किया। वहीं खुद की आयुर्वेदिक दवाओं से कुछ बीमारियों के इलाज का झूठा दावा किया। पतंजलि के भ्रामक विज्ञापन केस की आज सुप्रीम कोर्ट में फिर सुनवाई होगी।

 

4. राहुल बोले- 50% से ज्यादा का रिजर्वेशन देंगे, सरकार आते ही किसानों का कर्ज माफ होगा
राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में चुनावी रैली की। उन्होंने कहा, ‘अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो आरक्षण पर लगा 50% का कैप हटा देगी। हम इससे ज्यादा आरक्षण देंगे।’ राहुल ने कहा कि सरकार आएगी तो किसानों का कर्जा माफ होगा और हम कानून बनाकर MSP देंगे। उन्होंने केंद्र सरकार पर पब्लिक सेक्टर यूनिट को प्राइवेट करने का आरोप लगाया।

छत्तीसगढ़ में 7 सीटों पर चुनाव बाकी: छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीटें हैं। यहां फेज-1 में एक और फेज-2 में 3 सीटों पर चुनाव है। तीसरे चरण में 7 मई को 7 सीटों पर चुनाव होने हैं। 2019 में भाजपा ने 9 सीटें और कांग्रेस ने 2 लोकसभा सीटें जीती थीं।

 

 

5. बिहार में शाह के हेलिकॉप्टर का बैलेंस बिगड़ा, उड़ान भरने के तुरंत बाद 2 फीट नीचे आया

बिहार के बेगूसराय में गृहमंत्री अमित शाह के हेलिकॉप्टर का बैलेंस बिगड़ गया। यह उड़ान भरते समय तेज हवा के दबाव में डिसबैलेंस हो गया। हेलिकॉप्टर को पश्चिम दिशा की ओर उड़ान भरकर पटना जाना था, लेकिन यह पूर्व की ओर भागने लगा। इसके बाद हेलिकॉप्टर ऊपर उड़ने के बजाय करीब दो फीट नीचे आया, लेकिन पायलट ने उसे संभाल लिया। शाह बेगूसराय में चुनावी सभा करने गए थे।

बिहार में 7 मई को 5 सीटों पर चुनाव: बिहार में 40 लोकसभा सीटें है, यहां सातों चरण में चुनाव है। पहले चरण में 4 और दूसरे चरण में 5 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। 7 मई को तीसरे फेज में 5 सीटों पर चुनाव है। भाजपा यहां नीतीश कुमार की जेडीयू के साथ गठबंधन में 17 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

 

6. US के दो राज्यों में दो दिन में 35 टॉरनेडो आए, 4 की मौत, 20 हजार घरों में बिजली गुल

टॉरनेडो को देखते हुए ओक्लाहोमा राज्य की 12 काउंटीज में इमरजेंसी घोषित कर दी गई है।

अमेरिका के आयोवा और ओक्लाहोमा राज्यों में दो दिन में 35 से ज्यादा टॉरनेडो आए हैं। तूफान की वजह से एक नवजात समेत 4 लोगों की मौत हुई है, 100 से ज्यादा लोग घायल हैं। अकेले सल्फर शहर में 30 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। यहां कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है और 5 हजार से ज्यादा लोग बेघर हो गए हैं। ओक्लाहोमा के 20 हजार से ज्यादा घरों में बिजली गुल है। दोनों राज्यों में 500 से ज्यादा घर तबाह हो चुके हैं।

13 बाद ऐसा टॉरेनेडो आया: ओक्लाहोमा में इससे पहले 1974 और 2011 में इतने भयावह टॉरनेडो आया था। 2011 में आए टॉरनेडो में 580 से ज्यादा लोगों ने की मौत हुई थी। वैसै तो टॉरनेडो दुनिया में कहीं भी आ सकते हैं, लेकिन अमेरिका में ये सबसे ज्यादा संख्या में आते हैं। अमेरिका में टॉरनेडो कांसस, ओकलाहोमा, टेक्सास जैसे मैदानी इलाकों में ज्यादा आते हैं।

 

7. कोलकाता ने दिल्ली को सीजन में दूसरी बार हराया, 16.3 ओवर में चेज किया टारगेट

कोलकाता नाइट राइडर्स ने IPL-2024 के 47वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को 7 विकेट से हरा दिया। कोलकाता ने दिल्ली को इस सीजन में दूसरी बार हराया है। टीम ने 154 रन का टारगेट 16.3 ओवर में 3 विकेट पर हासिल कर लिया। इस जीत से कोलकाता पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर बरकरार है।

मैच के हाईलाइट्स: पहले बल्लेबाजी करते हुए DC के कुलदीप यादव ने 35 रन, जबकि कप्तान ऋषभ पंत ने 27 रन बनाए। KKR से वरुण चक्रवर्ती ने 3 विकेट चटकाए, जबकि वैभव अरोड़ा और हर्षित राणा को 2-2 विकेट मिले। मिचेल स्टार्क और सुनील नरेन को एक-एक विकेट मिला।​​​​​​ KKR से फिल सॉल्ट ने 33 बॉल पर 68 रन बनाए। सुनील नरेन ने 15 और रिंकू सिंह ने 11 रन बनाए। DC से अक्षर पटेल को 2 विकेट मिले।

 

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat