Saturday, May 18, 2024

Morning News Brief : केजरीवाल की जमानत पर फैसला आज; एअर इंडिया एक्सप्रेस स्टाफ की हड़ताल खत्म; रूस बोला- भारत के चुनाव में रुकावट डाल रहा अमेरिका

- Advertisement -

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर एअर इंडिया एक्सप्रेस की रही, एयरलाइन के स्टाफ ने 2 दिन से जारी हड़ताल खत्म कर दी। वहीं, पंजाब किंग्स IPL 2024 की प्लेऑफ रेस से बाहर हो गई।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. PM मोदी ओडिशा के भुवनेश्वर में रोड शो करेंगे। राहुल गांधी और अखिलेश यादव कानपुर और कन्नौज में जनसभा करेंगे।
  2. मध्य प्रदेश के बैतूल में 4 बूथ और बिहार के खगड़िया में 2 बूथ पर दोबारा वोटिंग होगी। यहां EVM को नुकसान पहुंचा था।
  3. उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ पत्नी के साथ अयोध्या जाएंगे। यहां रामलला के दर्शन करेंगे। सरयू किनारे आरती में शामिल होंगे।
  4. गुजरात टाइटंस (GT) और चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) के बीच IPL मुकाबला होगा। यह मैच अहमदाबाद में खेला जाएगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. ED ने केजरीवाल की जमानत का विरोध किया, कहा- प्रचार करना मौलिक अधिकार नहीं

ED ने केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। वे 1 अप्रैल से तिहाड़ जेल में हैं।

सुप्रीम कोर्ट दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर आज फैसला सुनाएगा। 9 मई को ED ने हलफनामा दाखिल कर जमानत का विरोध किया। जांच एजेंसी ने कहा, ‘केजरीवाल चुनाव नहीं लड़ रहे हैं और इससे पहले किसी नेता को प्रचार के लिए न्यायिक हिरासत से जमानत नहीं मिली है। प्रचार करना मौलिक अधिकार नहीं है।’ 7 मई की सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि चुनाव 5 साल में होते हैं, ये असाधारण परिस्थिति है।

केजरीवाल गिरफ्तार होने वाले 32वें आरोपी: केजरीवाल शराब नीति केस में गिरफ्तार होने वाले 32वें आरोपी हैं। ED का दावा है कि शराब नीति से 2,873 करोड़ रु. का घाटा हुआ। आरोप है कि दक्षिण भारत के शराब कारोबारियों को फायदा पहुंचाने के लिए 136 करोड़ रु. की लाइसेंस फीस माफ की गई थी। इसके एवज में 100 करोड़ रु. लिए गए।

 

 

2. एअर इंडिया एक्सप्रेस के केबिन क्रू ने हड़ताल वापस ली, बर्खास्त 25 कर्मचारी बहाल होंगे

एयर इंडिया एक्सप्रेस: एयर इंडिया एक्सप्रेस के केबिन क्रू ने हड़ताल वापस ली  . क्रू मेंबर्स प्रोसीजर को फॉलो करते हुए फॉरेन ड्यूटी पर वापस आए
एअर इंडिया एक्सप्रेस के कर्मचारियों ने 7 मई से जारी हड़ताल वापस ले ली। दरअसल, 200 से ज्यादा क्रू-मेंबर्स ने एक साथ सिक लीव अप्लाई की और अपना मोबाइल फोन ऑफ कर लिया। इस वजह से एयरलाइन को 170 से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल करनी पड़ी थीं। इसके बाद एयरलाइन ने 25 कर्मचारियों को बर्खास्त किया और हड़ताल वापस न लेने पर सभी को नौकरी से निकालने की बात कही। चीफ लेबर कमिश्नर की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में एयरलाइन और कर्मचारियों के बीच हड़ताल वापस लेने और बर्खास्त स्टाफ की बहाली पर सहमति बनी।

कर्मचारी क्यों नाराज थे: स्टाफ का कहना है कि जनवरी 2022 में टाटा ने एयरलाइन का टेकओवर किया, जिसके बाद हालात बिगड़ गए। सैलरी का बड़ा हिस्सा PLI (प्रदर्शन का आधार) में चला गया। सीनियर भेदभाव बरतते हैं। प्रमोशन पॉलिसी ठीक नहीं है। स्टाफ का कहना है कि एआईएक्स कनेक्ट और विस्तारा का एअर इंडिया में मर्जर एअर इंडिया के मूल कर्मचारियों के खिलाफ है।

 

 

3. हरियाणा में दुष्यंत चौटाला की JJP में टूट के आसार, 3 विधायक मनोहर लाल खट्‌टर से मिले

जजपा के 3 बागी विधायक पानीपत में हरियाणा सरकार के मंत्री और भाजपा नेता महिपाल ढांडा के घर पहुंचे। यहां इन्होंने ने पूर्व CM मनोहरलाल खट्‌टर से मुलाकात की।

हरियाणा की सैनी सरकार से 2 दिन पहले 3 निर्दलीय विधायकों के समर्थन वापस लिया था। इसके बाद से दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी (JJP) में टूट के आसार हैं। JJP के 3 विधायक भाजपा के संपर्क में हैं। इन्होंने पूर्व CM मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात की। वहीं, JJP के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दुष्यंत चौटाला ने भाजपा पर हॉर्स ट्रेडिंग के आरोप लगाए। उन्होंने राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की भी मांग की। वहीं, कांग्रेस नेता और पूर्व CM भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने आज राज्यपाल से मुलाकात का समय मांगा है।

दुष्यंत ने फ्लोर टेस्ट की मांग की: दुष्यंत चौटाला ने राज्यपाल को लेटर लिखकर फ्लोर टेस्ट की मांग की है। हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा में अभी 88 विधायक हैं। ऐसे में बहुमत का आंकड़ा 45 है। सरकार के पास 43 विधायकों का समर्थन है। इनमें 40 भाजपा, 2 निर्दलीय, 1 हलोपा विधायक हैं। बहुमत के लिए दो और विधायकों की जरूरत है।

 

4. सरकार की रिपोर्ट में दावा- 65 साल में 7.8% घटी हिंदू आबादी, मुस्लिम 43.15% बढ़े

Hindu Muslim Population Update; Asaduddin Owaisi | EAC-PM Report | 65 साल  में 7.8% घटी हिंदू आबादी: सरकार की रिपोर्ट में दावा- मुस्लिम 43.15% बढ़े;  ओवैसी ने वॉट्सऐप रिपोर्ट ...

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (EAC-PM) ने भारत और दक्षिण एशियाई देशों में अलग-अलग समुदायों की आबादी पर रिपोर्ट जारी की है। इसके मुताबिक, 1950 से लेकर 2015 तक हिंदू आबादी में 7.8% की गिरावट आई है। वहीं, मुस्लिम आबादी 43.15% बढ़ी है। क्रिश्चियन आबादी में 5.38% और सिख आबादी में 6.58% का इजाफा हुआ है। बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका, भूटान और अफगानिस्तान में बहुसंख्यक आबादी बढ़ी है, जबकि अल्पसंख्यक आबादी में गिरावट आई है।
5. ओवैसी के पुराने बयान पर नवनीत राणा का जवाब, बोलीं- 15 सेकंड पुलिस हटा लो, पता नहीं लगेगा दोनों भाई कहां गए
नवनीत राणा बुधवार को हैदराबाद में भाजपा उम्मीदवार माधवी लता के लिए प्रचार करने गई थीं।

महाराष्ट्र के अमरावती से भाजपा सांसद नवनीत कौर राणा ने AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी और उनके छोटे भाई अकबरुद्दीन पर बयान दिया। नवनीत ने कहा कि अगर हैदराबाद में 15 सेकंड के लिए पुलिस हटी तो पता नहीं चलेगा कि दोनों भाई कहां गए। राणा का यह बयान अकबरुद्दीन की 2013 में दी गई स्पीच का जवाब माना जा रहा है, जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर 15 मिनट के लिए पुलिस हटा दी जाए तो हम 25 करोड़ (मुसलमान) 100 करोड़ हिंदुओं को खत्म कर देंगे।

ओवैसी बोले- उन्हें एक घंटा दे दीजिए: राणा के बयान के बारे में पूछे जाने पर ओवैसी ने कहा, ‘नवनीत राणा को 15 सेकंड दे दीजिए। आप क्या करेंगे। आप उन्हें एक घंटा दे दीजिए। हम भी देखना चाहते हैं कि आपमें जरा सी भी इंसानियत बची है या नहीं। डरता कौन है? हम तैयार हैं। अगर कोई खुली चुनौती देता है तो फिर हो जाने दीजिए। प्रधानमंत्री आपका है, संघ आपका है, सब कुछ आपका है। आपको रोक कौन रहा है। हमें बताइए कहां आना है, हम आएंगे।’

 

6. रूस बोला- भारत के चुनाव में रुकावट डाल रहा US, पन्नू मामले में भारत का समर्थन किया

भारत के चुनावों में बाधा पहुंचाने की कोशिश कर रहा अमेरिका, निज्जर मामले में  मोदी सरकार के समर्थन में उतरा रूस | Russia Says US Trying To Destabilise  India During ...
रूस ने अमेरिका पर आरोप लगाया है कि वह भारत के लोकसभा चुनाव में रुकावट डालने की कोशिश कर रहा है। रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने यह दावा किया है। उन्होंने कहा कि पन्नू मामले में अमेरिका के भारत पर लगाए आरोप भी बेबुनियाद है।

पन्नू मामले में भारत पर क्या आरोप लगे: दरअसल, अमेरिका ने नवंबर 2023 में भारत पर न्यूयॉर्क में खालिस्तानी आतंकी पन्नू की हत्या की साजिश का आरोप लगाया था।​​​​​ अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने 22 अप्रैल को एक रिपोर्ट जारी की थी। जिसमें अलग-अलग देशों में मानवाधिकारों से जुड़े कानूनों के पालन पर चिंता जताई गई थी। रिपोर्ट में कहा गया था कि भारत में मानवाधिकारों का हनन हुआ है और सरकार मुसलमानों के साथ भेदभाव कर रही है।

 

 

7. IPL 2024: पंजाब प्लेऑफ रेस से बाहर हुई, बेंगलुरु ने 60 रन से हराया

विराट कोहली ने 92 रन बनाए, इस पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला।

पंजाब किंग्स (PBKS) IPL 2024 की प्लेऑफ रेस से बाहर हो गई है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने पंजाब को 60 रनों से हराया। पंजाब इस सीजन में लीग राउंड से बाहर होने वाली दूसरी टीम बनी है। इससे पहले मुंबई इंडियंस बाहर हुई थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए RCB ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 241 रन बनाए। वहीं, पंजाब 17 ओवर में 181 रन ही बना सकी।

मैच के हाईलाइट्स: RCB के विराट कोहली ने 92, रजत पाटीदार ने 55 और कैमरन ग्रीन ने 46 रन बनाए। पंजाब से हर्षल पटेल ने 3 और विद्वत कवेरप्पा ने 2 विकेट लिए। PBKS के राइली रुसो ने 61 रन, शशांक सिंह ने 37 रन और जॉनी बेयरस्टो ने 27 रन बनाए। RCB से मोहम्मद सिराज ने 3 विकेट लिए। कर्ण शर्मा, स्वप्निल सिंह और लॉकी फर्ग्यूसन ने 2-2 विकेट लिए।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat