Tuesday, May 7, 2024

Morning News Brief : खड़गे बोले- RSS-मुस्लिम लीग पुराने दोस्त; सोना 2024 में ₹7,977 बढ़ा; राहुल के हेलिकॉप्टर में फ्यूल कम, MP में रुके

- Advertisement -

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बयान की रही, जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पलटवार किया। एक खबर गोल्ड प्राइस की रही, जिसने एक बार फिर नया रिकॉर्ड बनाया है।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. अरविंद केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी और रिमांड के फैसले को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। इस पर फैसला आएगा।
  2. PM मोदी UP के पीलीभीत और मध्य प्रदेश के बालाघाट में रैली करेंगे। शाम को चेन्नई में रोड शो करेंगे।
  3. सुप्रीम कोर्ट में CAA से जुड़ी 237 याचिकाओं पर सुनवाई होगी
  4. महाराष्ट्र विकास अघाड़ी की सीट शेयरिंग को लेकर मुंबई में बैठक होगी।
  5. IPL में पंजाब किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मुकाबला होगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. खड़गे बोले- मोदी के राजनीतिक पूर्वज मुस्लिम लीग समर्थक, भाजपा का ग्राफ नीचे आ रहा

खड़गे ने लिखा - कांग्रेस न्याय पत्र में हिंदुस्तान के 140 करोड़ लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं की छाप है। (यह फाइल फुटेज 6 अप्रैल को जयपुर में हुई कांग्रेस रैली की है।)

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने PM मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को लेकर सोशल मीडिया पोस्ट की। खड़गे ने लिखा, ‘मोदी और शाह के राजनीतिक और वैचारिक पूर्वजों ने आजादी की लड़ाई में ब्रिटिश और मुस्लिम लीग का समर्थन किया था। सभी जानते है कि आपके पुरखों ने 1940 में मुस्लिम लीग के साथ मिलकर बंगाल, सिंध और NWFP में अपनी सरकार बनाई। मोदी-शाह कांग्रेस के घोषणापत्र के बारे में उल्टी-सीधी भ्रांतियां फैला रहे हैं। दिन पर दिन भाजपा की चुनावी हालत इतनी खस्ता होती जा रही है कि RSS को अपने पुराने मित्र मुस्लिम लीग की याद सताने लगी है।’

खड़गे के बयान की वजह: कांग्रेस ने 5 अप्रैल को 5 न्याय और 25 गारंटी के साथ अपना न्याय पत्र (घोषणा पत्र) जारी किया था। भाजपा इसे आजादी के बाद मुस्लिम लीग के घोषणा पत्र जैसा बता रही है। PM मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्‌डा इस पर लगातार बयान दे रहे हैं। कांग्रेस के घोषणापत्र में मुस्लिम लीग की छाप वाले बयान पर कांग्रेस ने PM के खिलाफ 8 अप्रैल को ECI में शिकायत दर्ज कराई है।

 

 

2. राहुल बोले- आदिवासी देश के पहले मालिक; हेलिकॉप्टर में फ्यूल कम, शहडोल में रात रुके

राहुल ने शहडोल में एक ढाबे पर खाना खाया। उन्होंने इंस्टा पर शहडोल दौरे का अपना वीडियो शेयर किया, जिसमें उन्होंने लिखा- आज की शाम शहडोल के नाम।

राहुल गांधी ने MP के मंडला और शहडोल में चुनावी सभाएं की। उन्होंने मंडला में कहा, ‘आदिवासी इस देश और जमीन के पहले मालिक हैं।’ शहडोल में कहा, ‘कांग्रेस की सरकार बनने पर देश के किसानों का कर्ज माफ करेंगे। साथ ही किसानों को कानूनी न्यूनतम समर्थन मूल्य देंगे।’ राहुल का हेलिकॉप्टर फ्यूल की कमी के कारण नहीं उड़ पाया, इसलिए उन्हें शहडोल में ही रुकना पड़ा।

राहुल की स्पीच का सार: राहुल ने मंडला में 30 मिनट और शहडोल में 32 मिनट स्पीच दी। उनका फोकस आदिवासी वोटर्स पर रहा। युवाओं को रोजगार, गरीब परिवार में एक महिला को एक लाख रुपए देने का वादा किया। कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र के वादे दोहराए और मोदी सरकार को निशाने पर लिया।

शिवराज का तंज: राहुल के हेलिकॉप्टर के उड़ान नहीं भरने पर पूर्व CM शिवराज सिंह ने कहा, ‘कांग्रेस का भी फ्यूल खत्म हो गया है, इसलिए कांग्रेस अब टेक ऑफ नहीं करने वाली। राहुल गांधी को कितनी ही बार लॉन्च कर लें अब राहुल भी टेकऑफ नहीं करने वाले।’

 

3. सोना पहली बार ₹71 हजार के पार, चांदी भी ₹81 हजार प्रति किलो ग्राम हुई

Gold Price Update; Gold Rate All Time High (Sona Chandi Ka Bhav Aaj Ka Kya  Hai) | सोना पहली बार ₹71 हजार के पार: इस साल अब तक 7,977 रुपए बढ़े दाम,

10 ग्राम सोना 1397 रुपए महंगा होकर 71,279 रुपए पर पहुंच गया। यह ऑल टाइम हाई है। इस साल सिर्फ 3 महीने में ही सोने के दाम 7,977 रुपए बढ़ चुके हैं। 1 जनवरी को सोना 63,302 रुपए पर था। मार्च में यह 4 हजार रुपए से ज्यादा महंगा हुआ। चांदी भी अपने नए ऑल टाइम हाई पर पहुंच गई है। एक किलो चांदी 2400 रुपए बढ़कर 81,496 रुपए की हो गई है।

75 हजार तक जा सकता है सोना: मार्केट एक्सपर्ट्स के अनुसार, आने वाले दिनों में सोने में तेजी देखने को मिल सकती है। इसके चलते साल के आखिर तक सोना 75 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है। चांदी भी 85 हजार प्रति किलोग्राम तक पहुंच सकती है।

 

 

4. IPL 2024: चेन्नई ने कोलकाता को 7 विकेट से हराया, होमग्राउंड पर लगातार तीसरी जीत

ऋतुराज गायकवाड ने 67 रन बनाए।

PL 2024 के 22वें मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) ने कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) को 7 विकेट से हरा दिया। चेपॉक मैदान पर खेले गए मुकाबले में कोलकाता ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 137 रन बनाए। चेन्नई ने 17.4 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर टारगेट हासिल कर लिया। चेन्नई की इस सीजन में यह तीसरी जीत है। कोलकाता की यह पहली हार है। टीम इससे पहले 3 मैच जीत चुकी थी।

मैच के हाईलाइट्स: ​​​​​​CSK के कप्तान ऋतुराज गायकवाड ने फिफ्टी लगाई। शिवम दुबे 28 रन और डेरिल मिचेल 25 रन बनाकर आउट हुए। तुषार देशपांडे और रवींद्र जडेजा ने 3-3 विकेट झटके। मुस्तफिजुर रहमान को 2 विकेट मिले। KKR के कप्तान श्रेयस अय्यर ने 34 रन, जबकि सुनील नरेन ने 27 रन बनाए। अंगकृष रघुवंशी 24 रन बनाकर आउट हुए। वैभव अरोड़ा ने 2 और सुनील नरेन ने एक विकेट लिया।

 

 

5. मालदीव की पूर्व मंत्री ने अशोक चक्र का अपमान किया, विवाद बढ़ा तो माफी भी मांगी

मरियम शिउना ने यह फोटो पोस्ट की थी। इसमें विपक्षी पार्टी के कैंपेन पोस्टर पर अशोक चक्र और BJP का चुनाव चिन्ह दिख रहा है।

मालदीव की बर्खास्त मंत्री मरियम शिउना ने विपक्षी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (MDP) को निशाना बनाने के लिए अशोक चक्र का इस्तेमाल किया। इससे जुड़ा एक पोस्ट सोशल मीडिया पर शेयर किया। विवाद होने के बाद मरियम ने इसे हटा दिया और माफी मांगी। उन्होंने X पर लिखा, ‘मैं मेरी पोस्ट की वजह से हुए भ्रम को लेकर माफी मांगती हूं। मुझे पता चला कि MDP के पोस्टर में इस्तेमाल हुई तस्वीर भारतीय ध्वज से मिलती-जुलती है। गलतफहमी की वजह से ऐसा हुआ।’

शिउना ने जनवरी में भी कमेंट किया था: शिउना ने इस साल जनवरी में भी PM मोदी के लक्षद्वीप दौरे को लेकर आपत्तिजनक पोस्ट की थी। जिसके बाद उन्हें मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया गया। शिउना की पोस्ट में भारत की टूरिज्म सेक्टर में फैसेलिटीज को लेकर भी कमेंट्स थे। इसके बाद सोशल मीडिया पर हैशटैग BoycottMaldives ट्रेंड होने लगा।

 

 

 

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat