Wednesday, July 24, 2024

Morning News Brief : नायब सैनी बने हरियाणा के 11वें CM ; जैसलमेर में तेजस क्रैश; कोहली टी-20 वर्ल्ड कप टीम से बाहर हो सकते हैं

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर हरियाणा की रही, यहां लोकसभा चुनाव से पहले नए CM ने शपथ ली। एक खबर राजस्थान में हुए ‘भारत शक्ति युद्धाभ्यास’ की रही, इसमें हिस्सा ले रहा तेजस फाइटर जेट जैसलमेर में क्रैश हो गया।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. PM मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात और असम में 1.25 लाख करोड़ की तीन सेमीकंडक्टर प्रोजेक्ट्स की आधारशिला रखेंगे।
  2. WPL (विमेंस प्रीमियर लीग) में दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात जायंट्स के बीच मुकाबला होगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

Table of Contents

हरियाणा के 11वें CM बने नायब सिंह सैनी, 5 मंत्रियों ने शपथ ली, सैनी ने खट्‌टर के पैर छुए

हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने चंडीगढ़ के राजभवन में नायब सिंह सैनी को हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई।

 

 

कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में 43 नाम, नकुलनाथ छिंदवाड़ा और वैभव गहलोत जालोर से लड़ेंगेCongress 2nd List: नकुल नाथ छिंदवाड़ा और वैभव गहलोत जालौर से लड़ेंगे चुनाव,  कांग्रेस की दूसरी सूची में क्या है खास - Congress 2nd List: Nakul Nath  Chhindwara and Vaibhav ...

कांग्रेस ने 43 लोकसभा उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की है। असम से 12, मध्य प्रदेश और राजस्थान से 10-10, गुजरात से 7, उत्तराखंड से 3 और दमन-दीव से एक प्रत्याशी को टिकट मिला है। मध्यप्रदेश के पूर्व CM कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ को छिंदवाड़ा से, राजस्थान के पूर्व CM अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को जालोर से टिकट दिया गया है।

अब तक 82 कैंडिडेट्स घोषित: कांग्रेस ने 8 मार्च को पहली लिस्ट में 39 नामों का ऐलान किया था। अब तक 82 नामों का ऐलान कर चुकी है। दूसरी लिस्ट में 76.7% उम्मीदवारों की उम्र 60 साल से कम है। SC-ST-OBC कैटेगरी के उम्मीदवार भी 76.7% ही हैं।

 

SBI ने इलेक्टोरल बॉन्ड का डेटा EC को भेजा, 15 मार्च तक वेबसाइट पर अपलोड होगाElectoral Bonds Fund Scheme | Supreme Court Update SBI DY Chandrachud |  Election Commission | SBI ने इलेक्टोरल बॉन्ड का डेटा चुनाव आयोग को भेजा: EC  15 मार्च तक वेबसाइट पर अपलोड
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने इलेक्टोरल बॉन्ड मामले का पूरा डेटा चुनाव आयोग को सौंप दिया है। चुनाव आयोग (EC) इस डेटा को 15 मार्च तक अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर देगा। 11 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने बैंक को फटकार लगाई थी और 12 मार्च शाम तक यह डिटेल देने का निर्देश दिया था।

इलेक्टोरल बॉन्ड से क्या जानकारी मिलेगी: इलेक्टोरल बॉन्ड का डेटा सामने आने से यह पता चलेगा कि किन-किन लोगों ने किन पार्टियों को कितना चंदा दिया है। 2017 में केंद्र सरकार इलेक्टोरल बॉन्ड स्कीम लेकर आई थी। इसे कोई भी भारतीय नागरिक या कंपनी खरीद सकती थी। सरकार का तर्क था कि इससे ब्लैक मनी पर अंकुश लगेगा। वहीं, विरोध करने वालों का कहना था कि इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदने वाले की पहचान जाहिर नहीं की जाती है, इससे ये चुनावों में काले धन के इस्तेमाल का जरिया बन सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने 15 फरवरी को इलेक्टोरल बॉन्ड की बिक्री पर रोक लगा दी थी।

 

कोहली टी-20 वर्ल्ड कप टीम से बाहर हो सकते हैं, रिपोर्ट्स में दावा- IPL आखिरी मौकाविराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप टीम से ड्रॉप हो सकते हैं।, क्रिकेट न्यूज
विराट कोहली टी-20 वर्ल्ड कप के लिए चुनी जाने वाली भारतीय टीम से बाहर हो सकते हैं। यह दावा द टेलीग्राफ ने सूत्रों के हवाले से किया है। इसके मुताबिक, कोहली अगर IPL के मौजूदा सीजन में बेहतर प्रदर्शन करते हैं, तो उन्हें टीम में रखने के बारे में विचार किया जा सकता है। वह पिछले 2 महीने से ब्रेक पर हैं। कोहली ने टी-20 वर्ल्ड कप में 131.30 की स्ट्राइक रेट से 1141 रन बनाए हैं।

टीम में कोहली की जगह कौन लेगा: कोहली के टीम में न होने की स्थिति में सूर्यकुमार यादव, शुभमन गिल और रिंकू सिंह उनकी जगह ले सकते हैं। वह इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में भी भारतीय टीम का हिस्सा नहीं थे। उन्होंने निजी कारणों का हवाला देकर छुट्‌टी ली थी। कोहली ने आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला 17 जनवरी को अफगानिस्तान के खिलाफ खेला था।

 

 

जैसलमेर में तेजस फाइटर जेट क्रैश, पोकरण में ‘भारत शक्ति’ युद्धाभ्यास में शामिल था

राजस्थान के पोकरण में हुए ‘भारत शक्ति युद्धाभ्यास’ में शामिल तेजस फाइटर जेट जैसलमेर में क्रैश हो गया। यह विमान जैसलमेर शहर से 2 किमी दूर एक हॉस्टल पर गिरा। पायलट ने खुद को सुरक्षित इजेक्ट कर लिया। ‘भारत शक्ति युद्धाभ्यास’ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत सेना के बड़े अधिकारी शामिल हुए। हादसा पोकरण से करीब 100 किमी दूर हुआ।

पहली बार तेजस के साथ हादसा: 23 साल में पहली बार तेजस क्रैश हुआ है। स्वदेश में विकसित तेजस ने 2001 में पहली बार टेस्ट फ्लाइट के लिए उड़ान भरी थी। उस समय देश के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी थे। 2003 में वाजपेयी ने ही इसे ‘तेजस’ नाम दिया था। हालांकि, तेजस 1983 में बनना शुरू हो गया था। 2016 में पहली बार दो तेजस विमानों को एयरफोर्स के स्क्वॉड्रन में शामिल किया गया था।

 

CAA के नोटिफिकेशन के दूसरे ही दिन पोर्टल लॉन्च, मुस्लिम लीग सुप्रीम कोर्ट पहुंचीCAA Online Portal LIVE Updates; Pakistan Afghan | Bangladesh Refugees | CAA  के नोटिफिकेशन के दूसरे ही दिन पोर्टल लॉन्च: मुस्लिम लीग सुप्रीम कोर्ट पहुंची;  तमिलनाडु CM बोले- हम ...
सिटिजनशिप अमेंडमेंट एक्ट (CAA) के तहत भारतीय नागरिकता के लिए गृह मंत्रालय ने वेब पोर्टल लॉन्च किया है। पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से भारत आए गैर- मुस्लिम शरणार्थियों से नागरिकता के लिए आवेदन मांगे गए हैं। केंद्र सरकार ने 11 मार्च को CAA देशभर में लागू किया था। वहीं इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने CAA पर रोक लगाने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई है।

आवेदन कैसे कर सकेंगे: CAA के तहत नागरिकता के लिए https://indiancitizenshiponline.nic.in/ पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसमें आवेदक को बताना होगा कि वे किस साल भारत आए थे। पासपोर्ट या अन्य यात्रा दस्तावेज न होने पर भी आवेदन कर पाएंगे।

गृह मंत्रालय बोला- भारतीय मुसलमान CAA से डरें नहीं: गृह मंत्रालय ने कहा है कि 18 करोड़ भारतीय मुसलमानों को किसी भी हालत में CAA से डरने की जरूरत नहीं है। इससे उनकी नागरिकता और समुदाय पर कोई असर नहीं पड़ेगा। वे भारत में रहने वाले हिंदुओं की तरह ही अपने अधिकारों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

 

मालदीव से भारतीय सैनिकों की वापसी शुरू, दावा- 25 सैनिकों ने देश छोड़ा

मालदीव में मौजूद इन भारतीय हेलिकॉप्टर और प्लेन का इस्तेमाल रेस्क्यू या मेडिकल इमरजेंसी में होता है।

भारत ने मालदीव में मौजूद अपने सैनिकों को निकालना शुरू कर दिया है। मालदीव के मिहारू अखबार के मुताबिक, अद्दु आइलैंड पर मौजूद भारत के 25 सैनिक देश छोड़कर जा चुके हैं। हालांकि भारत या मालदीव की तरफ से आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की गई है। मालदीव में करीब 88 भारतीय सैनिक हैं।

10 मई की डेडलाइन: राष्ट्रपति मुइज्जू ने कहा था कि 10 मई के बाद मालदीव में कोई भी भारतीय सैनिक नहीं रहेगा। भारत ने मालदीव को 2010 और 2013 में दो हेलिकॉप्टर और 2020 में एक छोटा विमान तोहफे के तौर पर दिया था। वहां मौजूद भारतीय सैनिक इनका ऑपरेशन संभालते हैं।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat