Monday, May 6, 2024

Morning News Brief : रामलला की मूर्ति 18 जनवरी को गर्भगृह में रखी जाएगी; सचिन डीपफेक का शिकार हुए; AI से 40% नौकरियां जाने का खतरा

- Advertisement -

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर अयोध्या के राम मंदिर की रही, यहां गर्भगृह में 18 जनवरी को रामलला की मूर्ति रखी जाएगी। एक खबर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से जुड़ी रही, कहा जा रहा है कि AI की वजह से दुनियाभर की 40% नौकरियां खतरे में आ जाएंगी।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आंध्र प्रदेश जाएंगे। यहां नेशनल एकेडमी ऑफ कस्टम्स, इनडायरेक्ट टैक्सेस एंड नारकोटिक्स (NACIN) इंस्टीट्यूट के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे। यहां IRS अधिकारियों को ट्रेनिंग दी जाएगी।
  2. स्किल डेवलपमेंट केस में आंध्र प्रदेश के पूर्व CM चंद्रबाबू नायडू की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट फैसला सुनाएगा। चंद्रबाबू ने 330 करोड़ रुपए के स्किल डेवलपमेंट सेंटर घोटाले में FIR रद्द करने की याचिका लगाई है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. रामलला की प्रतिमा 18 जनवरी को गर्भगृह में रखी जाएगी, योगीराज ने इसे नीले पत्थर से बनाया

गर्भगृह के इसी आसन पर विराजेगी रामलला की प्रतिमा।
रामलला के बाल स्वरूप की मूर्ति 18 जनवरी को गर्भगृह में रखी जाएगी। यह जानकारी श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने दी है। उन्होंने बताया कि कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगीराज की बनाई गई नीले पत्थर की मूर्ति गर्भगृह में स्थापित होगी। इसका वजन 150 से 200 किलो है। इसके बाद 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 20 मिनट से 1 बजे तक प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होगा।
2. 18 जनवरी को राजस्थान की पहली कैबिनेट मीटिंग, गहलोत सरकार के कामकाज की समीक्षा होगीभजनलाल कैबिनेट की पहली बैठक 18 जनवरी को प्रस्तावित, कामकाज का बनेगा रोडमैप,  bhajanlal-government-rajasthan-cabinet-meeting -road-map-for-work-will-be-made
राजस्थान सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग 18 जनवरी को होगी। यह मीटिंग सरकार के गठन के 34 दिन बाद होने जा रही है। इसमें गहलोत सरकार के अंतिम 6 महीनों में लिए गए फैसलों के रिव्यू के लिए कमेटी का गठन किया जा सकता है। साथ ही राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दिन (22 जनवरी) सरकारी अवकाश घोषित करने पर फैसला हो सकता है।
3. सचिन डीपफेक का शिकार हुए, गेम के प्रमोशन के लिए उनके वीडियो पर उन्हीं की आवाज डब की गई
Sachin Tendulkar Deepfake Video Controversy | Skyward Aviator Quest | सचिन  तेंदुलकर डीपफेक का शिकार हुए: गेम के प्रमोशन के लिए उनके वीडियो पर उन्हीं  की आवाज डब की गई; बोले- ये
पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर डीपफेक का शिकार हुए हैं। उनका एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वे गेमिंग ऐप को प्रमोट करते नजर आ रहे हैं। फेक वीडियो में वे ये कहते नजर आते हैं कि उनकी बेटी सारा इस गेम से रोजाना बड़ी मात्रा में पैसा कमाती है। वे लोगों को बताते हैं कि मुझे आश्चर्य होता है कि अब पैसा कमाना कितना आसान हो गया है। सचिन ने सोशल मीडिया पर इस वीडियो को पोस्ट करके लिखा कि ये वीडियो नकली है और आपको धोखा देने के लिए बनाया गया है।
4. पैसेंजर ने देरी होने पर पायलट को थप्पड़ मारा, फ्लाइट में 13 घंटे की देरी से नाराज था
घटना दिल्ली से गोवा जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट (6E-2175) की है।
दिल्ली से गोवा जा रही इंडिगो की एक फ्लाइट 13 घंटे लेट थी। इससे नाराज एक पैसेंजर ने पायलट को थप्पड़ मार दिया। घटना रविवार की है। फ्लाइट को सुबह 7.40 बजे उड़ान भरनी थी, लेकिन कोहरे की वजह से ऐसा नहीं हो सका। इंडिगो ने पैसेंजर के खिलाफ FIR दर्ज कराई। जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया।
5. IMF चीफ बोलीं- AI से 40% नौकरियां जाने का खतरा, कहा- 2024 दुनिया के लिए मुश्किल होगा
इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) की चीफ क्रिस्टलीना जॉर्जीवा ।
इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) की चीफ क्रिस्टलीना जॉर्जीवा का कहना है कि AI से दुनियाभर में 40% नौकरियां खतरे में आ जाएंगी। उन्होंने ये बात स्विट्जरलैंड के दावोस में चल रही वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की मीटिंग में कही। जॉर्जीवा ने कहा कि AI जॉब सिक्योरिटी के लिहाज से भी खतरनाक साबित होगा। इस साल दुनिया में 60 से ज्यादा देशों में चुनाव हैं। इस वजह से इन देशों पर कर्ज और बढ़ेगा।
6. थोक महंगाई 9 महीने के उच्चतम स्तर पर, दिसंबर में बढ़कर 0.73% पर पहुंचीदिसंबर महीने में थोक महंगाई दर 9 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंची,  wholesale-inflation-rises-in-december
भारत की थोक महंगाई दिसंबर में बढ़कर 0.73% पर पहुंच गई है। यह महंगाई का 9 महीने का उच्चतम स्तर है। मार्च में महंगाई 1.34% थी। वहीं नवंबर में यह 0.26% और अक्टूबर में -0.52% रही थी। खाने-पीने के सामान की कीमतें बढ़ने से महंगाई बढ़ी है। अगर थोक महंगाई बहुत ज्यादा समय तक ऊंचे स्तर पर रहती है, तो इसका बोझ ग्राहकों की जेब पर पड़ना तय है।

7. PM मोदी शिवपुरी की ललिता से बोले- राम-राम, आदिवासी महिला ने सरकारी योजनाओं के लाभ गिनाए तो कहा, आप सुपर फास्ट बोलती हैंPM Narendra Modi Janman Abhiyan Conference Update | Madhya Pradesh News | PM  मोदी शिवपुरी की ललिता से बोले- राम-राम: आदिवासी महिला ने सरकारी योजनाओं के लाभ  गिनाए तो कहा, आप सुपर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनमन अभियान के तहत अलग-अलग राज्यों की महिलाओं से बात की। मोदी ने मध्य प्रदेश के शिवपुरी की ललिता सहरिया से सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने को लेकर सवाल किया। ललिता ने कहा- बेटी को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ मिला है। बच्चों को ड्रेस मिली। मेरे शीतला माता स्व-सहायता समूह को भी सरकारी योजना का लाभ मिला है। इस पर PM ने कहा- आप सुपर फास्ट बोलते जा रही हैं। इतना तो हम भी नहीं बोल सकते।

 

8. हमास ने इजराइली बंधकों का वीडियो जारी किया, कहा- इनके भाग्य का फैसला कल होगा

इजराइली बंधकों का यह फुटेज हमास ने जारी किया है। इसे कब फिल्माया गया इसकी जानकारी नहीं है।
हमास ने इजराइली बंधकों का एक वीडियो जारी किया है। इसमें एक महिला समेत 3 लोग इजराइल की सरकार से उन्हें छुड़ा लेने की अपील करते दिखाई दे रहे हैं। वीडियो के अंत में लिखा है कि इनके भाग्य का फैसला कल (16 जनवरी) होगा। हमास के प्रवक्ता अबू ओबेदा ने कहा है कि इजराइली हमलों की वजह से कई बंधक मारे जा चुके हैं। साथ ही कई बंधक खतरे में हैं।
- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat