Thursday, July 25, 2024

Morning News Brief : सीतारमण बोलीं- इलेक्टोरल बॉन्ड वापस लाएंगे; आतिशी ने कहा- केजरीवाल को जेल में मारने की साजिश; 12 राज्यों में 4 दिन हीटवेव

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर तिहाड़ जेल में बंद अरविंद केजरीवाल से जुड़ी रही। आप सरकार में मंत्री आतिशी ने आरोप लगाया कि, जेल में दिल्ली CM को मारने की साजिश हो रही है। वहीं दूसरी खबर इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर है, वित्त मंत्री ने कहा- हम इसे वापस लाएंगे।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

1. PM मोदी की राजस्थान के जालौर और बांसवाड़ा में रैली होगी। मोदी 11 साल बाद बांसवाड़ा में जनसभा को संबोधित करेंगे।

2. राहुल गांधी मध्यप्रदेश के सतना में रैली करेंगे। राहुल का MP में 14 दिन में यह दूसरा दौरा है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. वित्त मंत्री बोलीं- हम इलेक्टोरल बॉन्ड फिर से लाएंगे: कांग्रेस बोली- और कितना लूटेंगे

2018 से अब तक इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए सबसे ज्यादा चंदा भाजपा को मिला। 6 साल में चुनावी बॉन्ड से भाजपा को 6337 करोड़ की चुनावी फंडिंग हुई। कांग्रेस को 1108 करोड़ चुनावी चंदा मिला।

इलेक्टोरल बॉन्ड स्कीम को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक न्यूज पेपर को दिए इंटरव्यू में कहा कि अगर हम सत्ता में आए तो इलेक्टोरल बॉन्ड स्कीम को फिर से वापस लाएंगे। इसके लिए पहले बड़े स्तर पर सुझाव लिए जाएंगे।

जयराम बोले- इतना लूट चुके, अब कितना लूटेंगे: सरकार के दोबारा से इलेक्टोरल बॉन्ड लाने की बात पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, हम जानते हैं कि भाजपा ने #PayPM घोटाले में जनता के 4 लाख करोड़ रुपए रुपए लूटे हैं। वे इस लूट को जारी रखना चाहते हैं। इतना तो लूट चुके, अब कितना लूटेंगे।

सुप्रीम कोर्ट इलेक्टोरल बॉन्ड पर लगा चुका रोक: 15 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट ने राजनीतिक फंडिंग के लिए इलेक्टोरल बॉन्ड स्कीम पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था- यह स्कीम असंवैधानिक है। बॉन्ड की गोपनीयता बनाए रखना असंवैधानिक है। यह स्कीम सूचना के अधिकार का उल्लंघन है।

 

 

2. आतिशी ने शेयर की केजरीवाल की डायबिटीज रीडिंग: कहा- जेल में दिल्ली CM को मारने की साजिश

जेल में केजरीवाल को दिया जा रहा स्लो पॉइजन', AAP ने कहा- CM को जान का खतरा - Arvind Kejriwal In Jail Saurabh Bhardwaj Claim Slow Poison To kejriwal NTC - AajTak
दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने CM अरविंद केजरीवाल की डायबिटीज और शुगर लेवल रिपोर्ट शेयर कर बड़ा दावा किया है। उन्होंने तिहाड़ जेल में बंद अरविंद केजरीवाल की 12 से 17 अप्रैल तक की शुगर लेवल रीडिंग शेयर की।

आतिशी बोलीं- इंसुलिन देने में क्या समस्या: आतिशी ने कहा- भाजपा के इशारे पर केजरीवाल को जेल में मारने की साजिश हो रही है। केजरीवाल 12 साल से इंसुलिन ले रहे हैं। तिहाड़ प्रशासन को उन्हें इंसुलिन देने में आखिर क्या समस्या है? दिल्ली शराब नीति केस में ED ने अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को अरेस्ट किया था।

तिहाड़ प्रशासन ने क्या जवाब दिया: तिहाड़ के अफसर ने शनिवार 20 अप्रैल को दावा किया कि केजरीवाल जेल आने के महीनों पहले इंसुलिन लेना बंद कर चुके थे। वे (केजरीवाल) सामान्य एंटी-डायबिटीज दवा मेटफॉर्मिन खाते हैं। ये रिपोर्ट दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना को सौंपी गई है।

 

 

3. महाराष्ट्र में मोदी बोले- राहुल अमेठी की तरह वायनाड छोड़कर भागेंगे; राहुल ने भागलपुर में जनसभा की

पीएम मोदी ने महाराष्ट्र और कर्नाटक में रैली को संबोधित किया। वहीं राहुल गांधी ने बिहार में रैली की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दो राज्यों महाराष्ट्र और कर्नाटक में रैली को संबोधित किया। नांदेड़ में पीएम ने कांग्रेस और इंडी गठबंधन पर निशाना साधा। वहीं बेंगलुरु में पानी की किल्लत पर सरकार की आलोचना की। उधर राहुल गांधी ने बिहार के भागलपुर में एक जनसभा को संबोधित किया।

महाराष्ट्र के नांदेड़ में PM की रैली की बड़ी बातें: मोदी ने कहा- इंडी गठबंधन को उम्मीदवार नहीं मिल रहा। वायनाड में राहुल को संकट दिख रहा है। जैसे वे अमेठी छोड़कर भागे हैं, उन्हें वायनाड छोड़कर भी भागना पड़ेगा। मोदी ने आगे कहा- 4 जून के बाद इंडी गठबंधन एक-दूसरे के कपड़े फाड़ेगा। आप बताइए कोई भी समझदार नागरिक इनके लिए वोट करेगा क्या?

 

 

4. MP-छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र समेत 12 राज्यों में हीटवेव, तापमान 43º: अगले 3-4 दिन हालात ऐसे ही रहेंगे

IMD Weather Rainfall Forecast; Madhya Pradesh Maharashtra | UP Rajasthan Telangana Heatwave Alert | छत्तीसगढ़-झारखंड में पारा 43°C पहुंचा, हिमाचल में बारिश: ओडिशा में सबसे ज्यादा 45°C रहा ...
मौसम विभाग ने देश के 12 राज्यों में अगले चार दिन हीटवेव की संभावना जताई है। इनमें बिहार, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, ओडिशा, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, झारखंड, गुजरात और तमिलनाडु शामिल हैं। ओडिशा के बौधगढ़ और रायलसीमा के नंदयाल में तापमान सबसे ज्यादा 44.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इस बार कैसा रहेगा मानसून: गर्मी के चलते इस समय उत्तर-पूर्व राज्यों में तापमान भले ही ज्यादा हो, मगर इस साल मानसून काफी अच्छा रहेगा। IMD ने बताया कि जून से सितंबर तक मानसून सामान्य से बेहतर रहेगा। मौसम विभाग (IMD) 104 से 110 फीसदी के बीच बारिश को सामान्य से बेहतर मानता है। यह फसलों के लिए अच्छा संकेत है।

 

 

5. IPL 2024 में हैदराबाद ने दिल्ली को 67 रन से हराया; हेड ने बनाए 89 रन, नटराजन को 4 विकेट

SRH के ओपनर ट्रैविस हेड ने 32 बॉल पर 89 रन बनाए, जबकि अभिषेक शर्मा ने 12 बॉल पर 46 रन की पारी खेली।

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने IPL 2024 के 35वें लीग मैच में दिल्ली कैपिटल्स को 67 रन से हराया। अरुण जेटली स्टेडियम में दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। हैदराबाद ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 266 रन बनाए। टीम ने सीजन में तीसरी बार 250 से ज्यादा का स्कोर खड़ा किया। जवाब में दिल्ली की टीम 19.1 ओवर में 199 रन पर ऑलआउट हो गई।

हैदराबाद दूसरे नंबर पर आई, दिल्ली नंबर-7 पर: सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मौजूदा सीजन में लगातार चौथी जीत हासिल की है। इस जीत के बाद SRH मौजूदा सीजन के पॉइंट्स टेबल के दूसरे स्थान पर आ गई है। जबकि दिल्ली की टीम एक स्थान के नुकसान के साथ 7वें नंबर पर पहुंच गई है। हैदराबाद के पास 7 मैच के बाद 10 अंक हैं, जबकि दिल्ली 8 मैच खेलकर 6 अंक ही हासिल कर सकी है।

 

 

6. विनेश फोगाट को लगातार तीसरी बार ओलिंपिक कोटा: एशियन क्वालिफायर के फाइनल में पहुंचीं

Vinesh Phogat Olympic Qualification Update Kyrgyzstan | विनेश, अंशु, रितिका को पेरिस ओलिंपिक के टिकट: फोगाट लगातार तीसरी बार कोटा दिलाने वाली पहली महिला रेसलर; 4 ...
कुश्ती संघ के खिलाफ धरने की अगुवाई करने वाली विनेश फोगाट ने एशियन ओलिंपिक क्वालिफायर में 50 KG वेट कैटेगरी का ओलिंपिक कोटा हासिल कर लिया है। विनेश ने सेमीफाइनल में कजाकिस्तान की लॉरा गनिक्यजी को 10-0 से हराया। इस साल पेरिस में ओलिंपिक खेला जाएगा।

विनेश के साथ अंशु-रितिका ने भी क्वॉलीफाई किया: विनेश ने लगातार तीसरे ओलिंपिक के लिए कोटा हासिल किया है। वे 2020 के टोक्यो और 2016 के रियो ओलिंपिक के लिए भी कोटा हासिल कर चुकी हैं। विनेश के अलावा अंशु मलिक ने 57 किग्रा और रितिका ने 76 किग्रा कैटेगरी में ओलिंपिक कोटा हासिल कर लिया है।

भारत का इस साल ओलिंपिक में 45वां कोटा: विनेश ने भारत को पेरिस ओलिंपिक के लिए रेसलिंग का दूसरा कोटा दिलाया है। उनसे पहले अंतिम पंघाल 53 KG में ओलिंपिक कोटा हासिल कर चुकी हैं। यह भारत का ओवरऑल ओलिंपिक में 45वां कोटा है।

 

 

 

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat