Danto Ka Pilapan Kaise Hataye:दांतों को ब्रश से साफ़ करने के बाद भी नहीं हट रहा है पीलापन, तो इन पत्तियों का पेस्ट लगाकर देखिए हो जायेगा कमाल?

1
681

AIN NEWS 1 Danto Ka Pilapan Kaise Hataye: जैसा कि आप जानते है हमारे दांतों का पीलापन हमें अपनी नेचुरल हंसी हंसने से ही रोक सकता है. हमारे पीले दांत न सिर्फ दखने में ही गंदे लगते हैं बल्कि आपकी पर्सनालिटी को भी काफ़ी हद तक बिगाड़ सकते हैं. कई सारे लोग दांतों के पीलेपन से भी परेशान होते हैं. ब्रश करने के बाद भी हमारे दांतों का जिद्दी पीलापन जाता ही नहीं. अगर आप भी अपने दांतों की सफाई (teeth cleaning) के लिए कोई प्राकृतिक तरीके ढूंढ रहे हैं या दांतों का पीलापन दूर करने के लिए कोई घरेलू उपाय तलाश रहे हैं तो आपके लिए आम की पत्तियों का उपयोग (uses of mango leaves) करके दांतों को साफ करना एक एक बहुत अच्छा तरीका हो सकता है. आम की पत्तियों में एंटी बैक्टीरियल गुण तो होते ही हैं जो मुंह में आने वाले बैक्टीरिया को रोक सकते हैं और दांतों को हेल्दी रखने में काफ़ी मदद कर सकते हैं. यहां आप जानिए कि दांतों की चमक बरकरार रखने के लिए आम के पत्तों का इश्तेमाल आप कैसे करें.

जान ले दांतों की सफाई के लिए आम के पत्तों को इस्तेमाल करने का पूरा तरीका | Method of using mango leaves for cleaning teeth

1. पत्तियों को अच्छे से साफ करें: सबसे पहले पत्तियों को साफ पानी से काफ़ी अच्छी तरह से धो लें. ध्यान दें कि पत्तियों पर कोई भी कीटाणु लगा न हो.

2. पत्तियों को अच्छे से चबाएं: अब ध्यानपूर्वक आम की पत्तियों को आप चबाएं. यह आपके मुंह में एंटीबैक्टीरियल गुणों को अच्छे से रिलीज करेगा जो बैक्टीरिया को मारेगा और मुंह के स्वास्थ्य को भी बनाए रखेगा.

3. दांतों को अच्छे से साफ करें: अब चबाई हुई पत्तियों को दांतों पर ही मसाज करें. इससे दांतों की भी सफाई होगी और मुंह में बैक्टीरिया को रोका भी जा सकेगा.

4. मुंह को भी अच्छे से धोएं: पानी का इस्तेमाल करके अपने मुंह को अच्छी तरह से धो लें.

5. अच्छे से कुल्ला करें: मुंह में पानी का कुल्ला भी करें. यह बैक्टीरिया को मारेगा और मुंह को भी स्वच्छ और ताजगी से भर देगा।

यहां जान ले दूसरा तरीका:

आप आम के पेड़ से ताजी पत्तियां तोड़ें. इसे काफ़ी अच्छे से धो लें. इसके पत्ते को अपने दांतों पर रगड़ें या आम के पत्ते को चबाकर उसका पेस्ट भी अपने दांतों पर रगड़ें. ऐसा 1-2 मिनट तक ज़रूर करें और बाहर थूक दें. इसकी पत्ती में मौजूद मैंगिफेरिन एंटी-बैक्टीरियल के रूप में अच्छे से काम करता है और आपके दांतों के दाग को यह दूर कर सकता है.इन आम की पत्तियों का उपयोग करके दांतों की सफाई करना एक प्राकृतिक और काफ़ी सस्ता तरीका है जो आपके मुंह को हेल्दी रखने में आपकी मदद कर सकता है. यह तकनीक नियमित रूप से अपनाकर आप अपने दांतों को हेल्दी और साफ भी रख सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी ही प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा की राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा ही किसी अच्छे विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. AIN NEWS 1 इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here