Tuesday, April 30, 2024

Morning News Brief : BJP मेनिफेस्टो- UCC का वादा, बुजुर्गों को मुफ्त इलाज; सलमान के घर पर फायरिंग; एअर इंडिया ने इजराइल की उड़ानें रद्द कीं

- Advertisement -

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर भाजपा के चुनावी घोषणापत्र से जुड़ी रही। एक खबर इजराइल पर हुए ड्रोन अटैक की रही, जिसके बाद एअर इंडिया ने इजराइल जाने वाले सभी फ्लाइट्स सस्पेंड कर दी हैं।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. अरविंद केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी और रिमांड के फैसले को चुनौती दी है, जिस पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। आज केजरीवाल की न्यायिक हिरासत खत्म हो रही है, ED उन्हें राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश करेगी।
  2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल के त्रिशूर और तिरुवनंतपुरम में जनसभा करेंगे। इसके बाद तमिलनाडु के तिरूनेवेली में रैली करेंगे।
  3. गृह मंत्री अमित शाह त्रिपुरा के अगरतला में जनसभा करेंगे। फिर मणिपुर के इंफाल में रैली करेंगे। शाम को राजस्थान के जयपुर में रोड शो करेंगे।
  4. राहुल गांधी केरल के वायनाड में जनसभा करेंगे। शाम को उत्तर कोझिकोड जिले में UDF की रैली को संबोधित करेंगे।
  5. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी मध्य प्रदेश के सतना में जनसभा को संबोधित करेंगी।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. BJP मेनिफेस्टो में UCC का वादा, 70 साल से ऊपर के बुजुर्गों को ₹5 लाख तक मुफ्त इलाज

BJP Manifesto | Lok Sabha 2024 Election BJP Manifesto Details Update; PM  Modi Promises | भाजपा के घोषणा पत्र में UCC का वादा: 70 साल से ऊपर के  बुजुर्गों को ₹5 लाख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली स्थित पार्टी दफ्तर में 2024 लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा का मेनिफेस्टो जारी किया। इसे ‘भाजपा का संकल्प-मोदी की गारंटी’ नाम दिया गया है। इसमें सभी नागरिकों के लिए UCC (यूनिफॉर्म सिविल कोड) और 70 साल से ऊपर के बुजुर्गों को आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज, गरीबों के लिए 3 करोड़ घर और 2029 तक मुफ्त राशन देने की गारंटी दी गई है।

 

2. सलमान खान के घर के बाहर 4 राउंड फायरिंग, CCTV में फायरिंग करते दिखे दो हमलावर

हमलावरों की यह तस्वीर सामने आई है। एक हमलावर सफेद टी शर्ट और काले स्वेट शर्ट में नजर आ रहा है, जबकि दूसरा लाल टी शर्ट में है।

अभिनेता सलमान खान के बांद्रा स्थित गैलेक्सी अपार्टमेंट के सामने बाइक सवार दो हमलावरों ने 4 राउंड फायर किए। उस वक्त सलमान घर में ही थे। हमलावरों की तस्वीर भी सामने आई है। फोरेंसिक एक्सपर्ट को मौके से एक जिंदा कारतूस मिला है। पुलिस ने आरोपियों की बाइक भी जब्त की है।

लॉरेंस बिश्नोई ग्रुप ने जिम्मेदारी ली: घटना की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई ग्रुप ने ली है। ग्रुप के मेंबर अनमोल बिश्नोई ने एक पोस्ट शेयर कर लिखा कि आने वाले समय में भी सलमान पर हमला हो सकता है। हालांकि, पुलिस ने फेसबुक पोस्ट की पुष्टि नहीं की है। खान को लॉरेंस बिश्नोई-गोल्डी बराड़ गैंग ने जान से मारने की धमकी दी थी।

 

3. ईरान का इजराइल पर हमला, एअर इंडिया ने इजराइल जाने वाली फ्लाइट्स रद्द की

ईरानी हमले के बाद इजराइल ने मिसाइलों को इंटरसेप्ट किया।

ईरान की ओर से इजराइल पर हुए हमले के बाद एअर इंडिया ने इजराइल जाने वाली फ्लाइट्स सस्पेंड कर दी हैं। ईरान ने इजराइल पर 300 ड्रोन और मिसाइल से अटैक किया, जिसे इजराइल के आयरन डोम ने नाकाम कर दिया। ईरानी सेना के कमांडर मोहम्मद बघेरी ने कहा, ‘अगर इजराइल ने हमला किया तो हम इससे भी बड़ा हमला करेंगे।’

एक महीने पहले ही फ्लाइट्स शुरू हुई थी: एअर इंडिया दिल्ली से तेल अवीव के बीच हफ्ते में 4 उड़ानें संचालित करती है। 7 अक्टूबर को हमास ने इजराइल पर अटैक किया था, तब भी फ्लाइट ऑपरेशन सस्पेंड हुआ, जो 3 मार्च 2024 से बहाल हुआ।

ईरानी हमले की वजह: दरअसल, 1 अप्रैल को इजराइल ने सीरिया में ईरानी एंबेसी के पास एयर स्ट्राइक की थी। इसमें ईरान के दो टॉप आर्मी कमांडर्स समेत 13 लोग मारे गए थे। ईरान ने इसका बदला लेने की धमकी दी थी। ताजा हमले को ईरान ने ‘ऑपरेशन ट्रू प्रॉमिस’ नाम दिया।

 

4. लाहौर में अंडरवर्ल्ड डॉन अमीर सरफराज की हत्या, इस पर सरबजीत को मारने के आरोप थे

तस्वीर लाहौर के डॉन अमीर सरफराज की है।

पाकिस्तान की जेल में भारतीय नागरिक सरबजीत सिंह की हत्या करने वाले अंडरवर्ल्ड डॉन अमीर सरफराज को गोली मार दी गई। लाहौर में हुए हमले में उसकी मौत हो गई। माना जाता है कि अमीर और उसके साथी ने ही पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI के इशारे पर 2013 में लाहौर जेल में बंद सरबजीत की पीट-पीट कर हत्या कर दी थी।

5 साल पहले रिहा हुआ था अमीर: दिसंबर 2018 में पाकिस्तान की एक कोर्ट ने सबूतों की कमी का हवाला देते हुए सरबजीत की हत्या के 2 आरोपियों को रिहा कर दिया था। उनमें अमीर सरफराज भी शामिल था। दरअसल, पंजाब का सरबजीत 1990 में गलती से बॉर्डर क्रॉस कर पाकिस्तान चला गया था। पाकिस्तानी फौज ने उसे भारत का जासूस कहकर बंधक बना लिया था।

भारत पर टारगेट किलिंग के आरोप: सरबजीत के हत्यारे की मौत की खबर उस वक्त आई है, जब हाल ही में पाकिस्तान ने भारत पर टारगेट किलिंग के आरोप लगाए हैं। पाकिस्तान ने कहा था कि भारत गैर कानूनी तरीके से पाकिस्तान में उसके नागरिकों को मार रहा है। हालांकि, भारतीय विदेश मंत्रालय ने इन आरोपों को झूठा बताया है।

 

 

5. लोकसभा चुनाव-2024 के अहम अपडेट्स…

  1. कांग्रेस की 16वीं लिस्ट में 10 नाम उत्तर-पूर्व दिल्ली से कन्हैया कुमार को टिकट मिला है, वह भाजपा के मनोज तिवारी के खिलाफ लड़ेंगे। पंजाब के पूर्व CM चरणजीत सिंह चन्नी को जालंधर से उतारा गया है।कांग्रेस अब तक 272 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है।
  2. सपा ने 7 प्रत्याशियों का ऐलान किया ​​​​​​फूलपुर से अमरनाथ मौर्य, जौनपुर से बाबू सिंह कुशवाहा और मछलीशहर से प्रिया सरोज को टिकट मिला है।
  3. BSP ने चुनावी कैंपेन शुरू किया बसपा सुप्रीमो मायावती ने यूपी में चुनाव प्रचार शुरू किया। मुजफ्फरनगर में मायावती ने, कहा- हमारी सरकार बनने पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश को अलग राज्य बनाया जाएगा। साथ ही पश्चिम उत्तर प्रदेश में हाईकोर्ट बेंच भी बनाई जाएगी।

 

 

6. IPL 2024: कोलकाता ने लखनऊ को 8 विकेट से हराया; CSK ने मुंबई को 20 रन से हराया

1. KKR के फिलिप सॉल्ट ने 89 रन बनाए, वह प्लेयर ऑफ द मैच रहे। 2. CSK के मथीश पथिराना ने 4 विकेट लिए, उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

IPL में 2 मुकाबले खेले गए। पहले मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) ने लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) को 8 विकेट से हराया। यह KKR की लखनऊ पर पहली जीत है। दूसरा मुकाबला मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला गया, जिसमें चेन्नई ने मुंबई को 2O रन से हरा दिया।

KRR vs LSG: लखनऊ ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 161 रन बनाए। LSG की तरफ से निकोलस पूरन ने 45 रन, कप्तान केएल राहुल ने 39 और आयुष बडोनी ने 29 रन बनाए। कोलकाता ने 15.4 ओवर में 2 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। KKR की तरफ से ओपनर फिल सॉल्ट ने नाबाद अर्धशतक (89 रन) लगाया। कप्तान श्रेयस अय्यर ने नाबाद 38 रन बनाए।​​​​ मिचेल स्टार्क ने तीन विकेट झटके।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat