Tuesday, April 30, 2024

Morning News Brief : BJP का मेनिफेस्टो आज; इजराइली अरबपति के जहाज पर ईरान का कब्जा, इस पर 17 भारतीय; बॉर्नविटा जैसे प्रोडक्ट हेल्थ ड्रिंक नहीं

- Advertisement -

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर भारत आ रहे एक कार्गो शिप से जुड़ी रही, जिस पर ईरान ने कब्जा कर लिया है। इस शिप पर 17 भारतीय हैं। एक खबर केंद्र सरकार की ओर से जारी किए नोटिफिकेशन की रही, जिसमें बताया गया है कि बॉर्नविटा हेल्थ ड्रिंक की कैटेगरी में नहीं आता।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के होशंगाबाद में जनसभा करेंगे। 8 दिन में मोदी का यह तीसरा मध्य प्रदेश दौरा होगा। मोदी कर्नाटक के मैसूर में रैली और मंगलोर में रोड शो भी करेंगे।
  2. आम आदमी पार्टी डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर देशभर में ‘तानाशाही हटाओ, संविधान बचाओ’ दिवस मनाएगी। पार्टी कार्यकर्ता संविधान की प्रस्तावना पढ़ेंगे संविधान बचाने की शपथ लेंगे।

अब कल की बड़ी खबरें…

Table of Contents

1. राहुल बोले- देश में जितना धन 22 लोगों के पास, उतना ही 70 करोड़ देशवासियों के पास

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ के बस्तर और महाराष्ट्र के भंडारा में जनसभाएं की। उन्होंने बस्तर में कहा, ‘देश में 22 लोग हैं, जिनके पास उतना ही धन है जितना 70 करोड़ देशवासियों के पास हैं। कांग्रेस सरकार आने पर महालक्ष्मी योजना शुरू की जाएगी। हर परिवार की एक महिला के खाते में हर महीने साढ़े 8 हजार रुपए डाले जाएंगे। यानी एक साल में 1 लाख रुपए मिलेंगे। इस तरह एक झटके में हम देश से गरीबी मिटा देंगे।’

प्रियंका बोलीं- हमारे परिवार ने देश के लिए खून दिया: प्रियंका गांधी ने उत्तराखंड के रामनगर में जनसभा की। उन्होंने कहा, ‘हमारे परिवार ने देश के लिए खून दिया। ये मेरे परिवार को कितनी भी गालियां दें, मेरे शहीद पिता का अपमान करें, लेकिन हम चुप रहते हैं, क्योंकि ये हमारे संघर्ष को नहीं समझते। प्रियंका ने कांग्रेस सरकार आने पर अग्रिवीर योजना को खत्म करने का वादा किया।

 

 

2. BJP का ‘संकल्प पत्र’ आज: मेनिफेस्टो में वही वादे शामिल किए जाएंगे, जो पूरे किए जा सकें

BJP Manifesto | Lok Sabha 2024 Election BJP Manifesto Details Update; PM  Modi Promises | BJP आज संकल्प पत्र जारी करेगी, PM मोदी मौजूद रहेंगे:  मेनिफेस्टो में पार्टी उन्हीं वादों को ...

भाजपा लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आज संकल्प पत्र जारी करेगी। इसे दिल्ली स्थित भाजपा हेडक्वार्टर से जारी किया जाएगा। इस दौरान PM मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहेंगे। PM मोदी ने मेनिफेस्टो के लिए 25 जनवरी 2024 को जनता से सुझाव मांगे थे। पार्टी को 15 लाख से ज्यादा सुझाव मिले हैं। पार्टी संकल्प पत्र में केवल उन्हीं वादों को शामिल करेगी, जो पूरे किए जा सकें।

लोकसभा चुनाव-2024 के अहम अपडेट्स…

  1. कांग्रेस की 15वीं लिस्ट में 16 नाम: मंडी से कंगना रनोट के खिलाफ विक्रमादित्य सिंह लड़ेंगे।
  2. BSP ने MP की बैतूल सीट पर अशोक भलावी के निधन के बाद बेटे अर्जुन को टिकट दिया।
  3. राजद का मेनिफेस्टो: 1 करोड़ नौकरी, 200 यूनिट फ्री बिजली और 500 में सिलेंडर का वादा।
  4. पंजाब में अकाली दल ने 7 उम्मीदवारों का ऐलान किया, गुरदासपुर से दलजीत चीमा को टिकट।

 

3. भारत आ रहे इजराइली अरबपति के जहाज पर ईरानी सेना का कब्जा, इस पर 17 भारतीय

फुटेज में भारत आ रहे जहाज पर ईरानी कमांडोज उतरते देखा गया।

ईरान की सेना ने ओमान की खाड़ी से होर्मुज पास होते हुए भारत आ रहे एक कार्गो शिप को कब्जे में ले लिया। 25 क्रू मेंबर्स वाले इस जहाज पर 17 भारतीय हैं। यह कार्गो शिप लंदन बेस्ड एक कंपनी का है, जिसका मालिकाना हक इजराइली अरबपति के पास है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि ईरान 24 घंटे के भीतर इजराइल पर अटैक कर सकता है। वहीं इजराइली सेना के प्रवक्ता डेनियार हगारी ने कहा- हम किसी भी तरह के हमलों पर चुप नहीं बैठेंगे।

ईरान-इजराइल में तनाव की वजह: इजराइल ने 1 अप्रैल को सीरिया में ईरानी एंबेसी के पास एयरस्ट्राइक की थी। इसमें ईरान के दो टॉप आर्मी कमांडर्स समेत 13 लोग मारे गए थे। इसके बाद ईरान ने इजराइल को बदला लेने की धमकी दी थी। इजराइल ने सीरिया में एयरस्ट्राइक के जरिए ईरान को यह मैसेज देना चाहा कि अगर वह हमास और हिजबुल्लाह जैसे आतंकी संगठनों की मदद करता रहा तो उसके ठिकानों को निशाना बनाया जाएगा।

 

 

4. बॉर्नविटा जैसे प्रोडक्ट हेल्थ ड्रिंक नहीं, सरकार ने इन्हें ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर इस कैटैगरी से हटाने को कहा

Bournvita Health Drink Category; Ministry Notification Update | बोर्नविटा  जैसे प्रोडक्ट हेल्थ ड्रिंक नहीं: सरकार ने इन्हें ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर  इस कैटैगरी से ...

मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने हेल्थ ड्रिंक को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें ई-कॉमर्स कंपनियों से बॉर्नविटा सहित दूसरी ड्रिंक्स को ‘हेल्थ ड्रिंक’ की कैटेगरी से हटाने को कहा है। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने जांच में पाया कि फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने जो मानक तय किए है, उसके हिसाब से बॉर्नविटा ‘हेल्थ ड्रिंक’ की कैटेगरी में फिट नहीं बैठता।

₹39 हजार करोड़ का एनर्जी-स्पोर्ट्स ड्रिंक मार्केट: मार्केट स्टडी के मुताबिक, इंडियन एनर्जी ड्रिंक और स्पोर्ट्स ड्रिंक का मार्केट साइज फिलहाल ₹39 हजार करोड़ का है। यह मार्केट साइज 2028 तक सलाना 5.71% की ग्रोथ के साथ बढ़ने का अनुमान है।

 

 

 

5. आंध्र प्रदेश के CM जगन के माथे पर चोट लगी, रोड शो में किसी ने फूलों के साथ पत्थर फेंके

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (YSRCP) अध्यक्ष वाईएस जगन मोहन रेड्डी पर चुनाव प्रचार के दौरान पत्थर से हमला हुआ। इसमें जगन मोहन घायल हो गए। उनके माथे पर चोट लगी है। जगन ने विजयवाड़ा में मेमंता सिद्धम (हम सब तैयार हैं) बस यात्रा निकाली थी। वे बस के ऊपर से लोगों का अभिवादन कर रहे थे। इसी दौरान पत्थर फेंका गया।

TDP पर हमले का आरोप लगाया: YSRCP ने बताया कि CM को बस में फर्स्ट एड दिया गया। इसके बाद रेड्डी ने अपनी बस यात्रा फिर से शुरू की। पार्टी ने CM पर हमले को लेकर तेलुगु देशम पार्टी (TDP) को जिम्मेदार ठहराया है। YSRCP ने कहा कि TDP के लोग CM रेड्डी की यात्रा की लोकप्रियता को सहन नहीं कर सके। राज्य की जनता 13 मई को इसका जवाब देगी। आंध्र प्रदेश में 13 मई को लोकसभा की 25 और विधानसभा की 175 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।

 

 

6. इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदने वाली दूसरी बड़ी कंपनी पर FIR, CBI ने रिश्वतखोरी में केस दर्ज किया

 

Electoral Bond: बड़े-बड़े दलों को 966 करोड़ का दान, अब खुद रिश्वत केस में  फंसी यह कंपनी, CBI ने दर्ज की FIR – News18 हिंदी
सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) ने हैदराबाद की कंपनी मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के खिलाफ FIR दर्ज की है। यह कंपनी इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदने में दूसरे नंबर थी। कंपनी ने 966 करोड़ रुपए के बॉन्ड खरीद थे। यह FIR रिश्वत से जुड़े मामले में की गई है।

किस आधार पर FIR हुई: मेघा इंजीनियरिंग ने छत्तीसगढ़ के जगदलपुर स्थित इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट में काम किया था। आरोप है कि कंपनी ने 174 करोड़ रुपए के बिल पास कराने के लिए प्लांट के अधिकारियों को 78 लाख रुपए की रिश्वत दी। एजेंसी ने 10 अगस्त 2023 को मामले की जांच शुरू की थी।

कंपनी ने किन पार्टियों को चंदा दिया: मेघा इंजीनियरिंग ने BJP को सबसे ज्यादा 586 करोड़ रुपए डोनेट किए थे। साथ ही BRS को 195 करोड़, DMK को 85 करोड़ रुपए और VSRCP को 37 करोड़ रुपए का दान दिया था। TDP को 25 करोड़ रुपए मिले, जबकि कांग्रेस को 17 करोड़ रुपए का चंदा दिया था।

 

 

​7. IPL 2024: राजस्थान ने पंजाब को 3 विकेट से हराया, इस सीजन में RR की 5वीं जीत

शिमरोन हेटमायर ने 10 बॉल पर 27 रन बनाकर राजस्थान को जीत दिलाई।

राजस्थान रॉयल्स (RR) ने IPL मुकाबले में पंजाब किंग्स (PBKS) को 3 विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 147 रन बनाए। राजस्थान ने 148 का टारगेट 19.5 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। IPL में राजस्थान रॉयल्स की यह 6 मैच में 5वीं जीत है, टीम 10 पॉइंट्स के साथ टॉप पर है। वहीं पंजाब किंग्स 6 मैचों में चौथी हार से 8वें नंबर पर ही बरकरार है।

मैच के हाईलाइट्स: पंजाब के आशुतोष शर्मा ने 31 और जितेश शर्मा ने 29 रन बनाए। पंजाब से कप्तान सैम करन और कगिसो रबाडा ने 2-2 विकेट लिए। राजस्थान से शिमरोन हेटमयार ने 10 बॉल पर 27 रन बनाए और आखिरी ओवर में विनिंग सिक्स भी लगाया। स्पिनर केशव महाराज ने टीम से महज 23 रन देकर 2 विकेट लिए।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat