Tuesday, April 30, 2024

Morning News Brief : हाईकोर्ट बोला- केजरीवाल की गिरफ्तारी सही; इस साल सामान्य मानसून; मोदी बोले- धमकी ना दें; राहुल ने महुआ चखा, कहा- नॉट बैड

- Advertisement -

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल से जुड़ी रही, हाईकोर्ट ने गिरफ्तारी और रिमांड के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी। एक खबर मानसून को लेकर वेदर एजेंसी स्काईमेट की ओर से जताए गए अनुमान की रही।

Table of Contents

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु के वेल्लोर और मेट्टूपलायम में जनसभा करेंगे। इसके बाद महाराष्ट्र के नागपुर में रैली करेंगे।
  2. पतंजलि के खिलाफ भ्रामक विज्ञापन मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। कोर्ट ने योग गुरु रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को कोर्ट में मौजूद रहने को कहा है।
  3. IPL में राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच मुकाबला होगा।
  4. अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन व्हाइट हाउस में जापान के PM फुमियो किशिदा के साथ बैठक करेंगे।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. हाईकोर्ट ने कहा- केजरीवाल की गिरफ्तारी सही, ED ने कानूनी प्रक्रिया का पालन किया

ED ने अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को अरेस्ट किया था।

दिल्ली हाईकोर्ट ने शराब नीति मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और रिमांड को सही ठहराया है। हाईकोर्ट ने कहा कि ED ने कानूनी प्रक्रिया का पालन किया, उसके पास हवाला ऑपरेटर्स और AAP कैंडिडेट के बयान हैं। जांच एजेंसी ने हमारे सामने पर्याप्त सबूत पेश किए। इस आधार पर केजरीवाल की गिरफ्तारी और रिमांड को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी गई।

10 दिन से जेल में हैं केजरीवाल: ED ने शराब नीति केस में केजरीवाल को 21 मार्च को अरेस्ट किया था। ED ने 22 मार्च को केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया। कोर्ट ने दिल्ली CM को 28 मार्च तक ED रिमांड पर भेजा, जो बाद में 1 अप्रैल तक बढ़ाई गई। 1 अप्रैल को कोर्ट ने उन्हें 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेज दिया था।​​​​​​ वे 10 दिन से तिहाड़ जेल में बंद हैं।

AAP आज सुप्रीम कोर्ट जा सकती है: केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ आम आदमी पार्टी (AAP) आज सुप्रीम कोर्ट जा सकती है। दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि हमें सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने की उम्मीद है।

 

 

2. इस साल सामान्य मानसून का अनुमान: राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत 23 राज्यों में अच्छी बारिश होगी

IMD Weather Rainfall Alert Photos Update; Madhya Pradesh Chhattisgarh |  Maharashtra Delhi Sikkim | स्काईमेट का अनुमान- इस साल सामान्य मानसून:  राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत 23 राज्यों में ...

वेदर एजेंसी स्काईमेट ने बताया है कि जून से सितंबर तक 4 महीने सामान्य बारिश होगी। मौसम विभाग (IMD) 96 से 104 फीसदी के बीच बारिश को सामान्य मानता है। यह फसलों के लिए अच्छा संकेत है। स्काईमेट ने राजस्थान, MP, UP समेत 23 राज्यों में अच्छी बारिश, बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में कम और पूर्वोत्तर में सामान्य से कम बारिश की संभावना जताई है।

इकोनॉमी के लिए अच्छी बारिश जरूरी: देश में सालभर में होने वाली कुल बारिश का 70% पानी मानसून के दौरान ही बरसता है। देश में 70% से 80% किसान फसलों की सिंचाई के लिए बारिश पर ही निर्भर हैं। यानी मानसून के अच्छे या खराब रहने से पैदावार पर सीधा असर पड़ता है। अगर मानसून खराब हो तो फसल कम पैदा होती है, जिससे महंगाई बढ़ सकती है।

 

 

3. PM मोदी की चुनावी सभाएं: MP के बालाघाट में बोले- धमकी न दें, महाकाल का भक्त हूं

PM मोदी ने यूपी के पीलीभीत और मध्य प्रदेश के बालाघाट में जनसभाएं की। शाम को चेन्नई में रोड शो भी किया। उन्होंने पीलीभीत में कहा, ‘इंडी गठबंधन को राम मंदिर से कल भी नफरत थी, आज भी है। रैली में पीलीभीत से मौजूदा सांसद वरुण गांधी नहीं पहुंचे। भाजपा ने वरुण का टिकट काटकर यहां से UP सरकार में PWD मंत्री जितिन प्रसाद को मैदान में उतारा है। प्रधानमंत्री मोदी ने 10 दिन में चौथी बार UP में रैली की।

मोदी ने बालाघाट में कहा, ‘जो लोग अपनी तिजोरियां भरने राजनीति में आए हैं वे मुझे धमकी न दें। मोदी अपनी कमाई भी देश सेवा में लगा देने की आदत रखता है। मोदी महाकाल का भक्त है, मोदी झुकता है तो जनता जनार्दन के सामने या महाकाल के सामने। मोदी ने अब तक के विकास कार्य को फुलझड़ी बताया। कहा- अभी विकास के रॉकेट को और ऊंचा ले जाना है।

 

 

4. महुआ चखकर राहुल गांधी बोले- नॉट बैड, मध्य प्रदेश में आदिवासी महिलाओं से बात की

राहुल शहडोल से उमरिया सड़क मार्ग से पहुंचे। रास्ते में महुआ बीन रही महिलाओं से बात की।

राहुल गांधी मध्य प्रदेश के शहडोल से उमरिया जा रहे थे। रास्ते में आदिवासी महिलाओं को महुआ बीनते देख काफिला रुकवाया और उनसे बातचीत की। राहुल ने कुछ महुए बीने। एक महुआ चखकर कहा- नॉट बैड। राहुल 8 अप्रैल को शहडोल आए थे। फ्यूल की कमी के कारण उनका हेलिकॉप्टर उड़ नहीं सका, जिसके बाद उन्हें शहडोल में ही रुकना पड़ा था।

महिलाओं से पूछा- कितना पैसा बनता है: राहुल ने नमस्कार कर महिलाओं से पूछा, ‘यह फसल आप जमीन से उठाते हो?’ महिलाओं ने जवाब दिया, ‘सुबह 3 बजे से बैठे हैं, तब जाकर इतना सा मिला है।’ इस पर राहुल ने पूछा- एक दिन में कितना बीन लेते हैं? महिला ने बताया- दो चुकनी (टोकरी)।

दूसरी महिला ने बताया कि हम इसको सुखाकर मार्केट में बेचते हैं। राहुल ने पूछा कि कितना पैसा बनता है तो महिला ने कहा, ‘दो चुकनी बेचने पर दो-तीन सौ रुपए बन जाते हैं। कुछ खाने के लिए बचा लेते हैं।’ महिलाओं ने कहा कि इसमें सरकार से कुछ मदद नहीं मिलती।

 

 

5. सनराइजर्स हैदराबाद ने पंजाब किंग्स को 2 रन से हराया, इस सीजन में टीम की तीसरी जीत

SRH के नितिश कुमार रेड्डी ने 37 बॉल पर 64 रन बनाने के बाद जितेश शर्मा का अहम विकेट लिया। इस प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला।

IPL-2024 के 23वें मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने पंजाब किंग्स (PBKS) को 2 रन से हरा दिया। मोहाली स्टेडियम में हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 182 रन बनाए। जवाब में पंजाब की टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 180 रन ही बना सकी। इस सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की यह तीसरी जीत है।

मैच के हाईलाइट्स: SRH के नीतीश कुमार रेड्डी ने 37 बॉल पर 64 रन की पारी खेली। उन्होंने IPL में अपनी पहली फिफ्टी बनाई। अब्दुल समद ने 25 रन बनाए। PBKS से अर्शदीप सिंह ने 4 विकेट लिए। हर्षल पटेल को दो विकेट मिले। शशांक सिंह ने नाबाद 46 और आशुतोष शर्मा ने नाबाद 33 रन बनाए। सैम करन ने 29 और सिकंदर रजा ने 28 रन का योगदान दिया। SRH से भुवनेश्वर कुमार को दो विकेट मिले।

 

6. लोकसभा चुनाव-2024 के अहम अपडेट्स…

  1. कांग्रेस की 14वीं लिस्ट में 6 कैंडिडेट्स के नाम, अब तक 256 कैंडिडेट घोषित।
  2. MP के बैतूल से BSP उम्मीदवार की हार्ट अटैक से मौत, इस सीट पर चुनाव स्थगित।
  3. हेमा मालिनी पर टिप्पणी मामला, रणदीप सिंह सुरजेवाला को EC का नोटिस।
  4. महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना (शिंदे)-NCP को राज ठाकरे का समर्थन।
  5. EC ने कहा- बंगाल चुनाव में इस्तेमाल होने वाली सभी गाड़ियों पर GPS लगेगा।
  6. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को Z सिक्योरिटी मिली।

 

7. पाकिस्तान में टारगेट किलिंग, US बोला- भारत-पाक मामला सुलझाएं, हम बीच में नहीं आएंगे

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा- भारत पर लगे आरोपों पर हम कुछ नहीं कह सकते।

भारत पर पाकिस्तान में टारगेट किलिंग कराने के आरोपों पर अमेरिका ने प्रतिक्रिया दी है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि हमने मीडिया रिपोर्ट्स देखी हैं। हम भारत-पाकिस्तान के बीच में नहीं आएंगे। हम चाहेंगे दोनों देश मामले को शांति और बातचीत के जरिए सुलझाएं।

अमेरिका के बयान की वजह: ब्रिटिश अखबार ‘द गार्डियन’ ने 4 अप्रैल को एक रिपोर्ट छापी। इसमें दावा किया कि भारत ने पाकिस्तान में टारगेट किलिंग कराई हैं। इसी रिपोर्ट पर मिलर से सवाल पूछे गए थे। गार्डियन ने टारगेट किलिंग की पुष्टि के लिए कुछ डॉक्यूमेंट्स मिलने का दावा भी किया था। रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 में हुए पुलवामा हमले के बाद से भारतीय खुफिया एजेंसी RAW ने 20 हत्याएं करवाईं।

विदेश मंत्रालय ने रिपोर्ट खारिज की: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था, ‘टारगेट किलिंग करना भारत की विदेश नीति में नहीं है।’​​​ विदेश मंत्रालय ने रिपोर्ट में लगाए गए आरोपों को झूठा बताया था। वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू में कहा कि अगर आतंकवादी भारत में शांति भंग करने या आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की कोशिश करते हैं, तो उन्हें करारा जवाब दिया जाएगा। अगर वे पाकिस्तान भाग जाते हैं, तो भारत उन्हें मारने के लिए पड़ोसी देश में घुस जाएगा।

 

 

8. मलेशिया के रेस्तरां में रेड डाल रही पुलिस, रोजा तोड़ने वालों पर 16 हजार जुर्माना

मलेशिया में पिछले साल बीच में रोजा तोड़ने पर 100 मुस्लिमों को गिरफ्तार किया गया था। (फाइल फोटो)

मलेशिया में रमजान के दौरान बीच में रोजा तोड़ने वालों पर 16 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जा रहा है। इसके अलावा उन्हें 1 साल जेल की सजा भी दी जा रही है। मॉरल पुलिस सड़क पर गश्त कर रही है। पुलिस कभी वर्दी तो कभी सादे कपड़ों में खाने-पीने की जगहों पर रेड डाल रही है। अगर कोई गैर-मुस्लिम व्यक्ति भी एक मुस्लिम को खाना, पानी या तंबाकू बेचते मिलता है, तो उसे सजा होती है।

मलेशिया की 63% आबादी मुस्लिम: पिछले साल देश के मलक्का राज्य में 100 मुस्लिमों को बीच में रमजान तोड़ने पर गिरफ्तार किया गया था। जबकि साल 2022 में यह आंकड़ा 41 तक सीमित था। मलेशिया की आबादी करीब 3.4 करोड़ है, इनमें से करीब 2 करोड़ लोग मुस्लिम हैं। इनके लिए शादी, तलाक और रमजान जैसे मौकों पर शरिया कानून का पालन करना जरूरी होता है।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat