Wednesday, May 15, 2024

Morning News Brief : देवेगौड़ा के बेटे-पोते के खिलाफ यौन शोषण का केस; दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष का इस्तीफा; टी-20 वर्ल्डकप के लिए अगरकर-रोहित की मीटिंग

- Advertisement -

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर दिल्ली से रही, यहां लोकसभा चुनाव से 28 दिन पहले कांग्रेस अध्यक्ष ने इस्तीफा दे दिया। एक खबर ​​​​​​कर्नाटक से रही, यहां ​पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के बेटे एचडी रेवन्ना और पोते प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ यौन शोषण के मामले में FIR दर्ज हुई है।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक के बागलकोटी में रैली करेंगे। इसके बाद महाराष्ट्र के सोलापुर, सातारा और पुणे में जनसभा करेंगे।
  2. राहुल गांधी गुजरात के पाटन और छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में रैली करेंगे।
  3. शराब नीति केस में गिरफ्तारी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।
  4. जमीन घोटाला केस में गिरफ्तारी के खिलाफ हेमंत सोरेन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।
  5. संदेशखाली केस की जांच CBI को सौंपने के कलकत्ता हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ पश्चिम बंगाल सरकार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।
  6. कोलकाता और दिल्ली के बीच IPL मुकाबला। यह मैच कोलकाता में होगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. AAP से गठबंधन पर दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष का इस्तीफा, लवली बोले- मैं पार्टी नहीं छोड़ रहा

Delhi Congress Chief Arvinder Singh Lovely Resign Reason Update; AAP  Alliance | Mallikarjun Kharge | ​​​​​​​AAP से गठबंधन पर दिल्ली कांग्रेस  अध्यक्ष का इस्तीफा: पूर्व विधायक बोले- भाजपा ...

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने इस्तीफा दे दिया। उन्होंने मल्लिकार्जुन खड़गे को चिट्‌ठी लिखकर कहा कि दिल्ली कांग्रेस के कई नेता AAP के साथ गठबंधन के खिलाफ थे। इसके बावजूद आलाकमान ने दिल्ली में AAP के साथ गठबंधन किया। अरविंदर को 31 अगस्त 2023 को अध्यक्ष बनाया गया था। उनका कहना है कि वे कांग्रेस छोड़कर कहीं नहीं जा रहे।

दिल्ली में 7 लोकसभा सीट: दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों में से 4 पर AAP और 3 पर कांग्रेस लड़ रही है। 2019 के चुनाव में भाजपा ने सातों सीटें जीती थीं। भाजपा को 56.9%, कांग्रेस को 22.6% वोट और AAP को 18.2% वोट मिले थे। 2014 में भाजपा को 46.4% वोट मिले थे।

 

 

2. टी-20 वर्ल्ड कप के लिए अगरकर-रोहित की मीटिंग, विकेटकीपिंग के लिए पंत-केएल पहली चॉइस

रोहित शर्मा और BCCI के चीफ सिलेक्टर अजीत अगरकर की यह फोटो 21 अगस्त 2023 की है, जब एशिया कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान हुआ था।

BCCI के चीफ सिलेक्टर अजीत अगरकर और रोहित शर्मा ने दिल्ली में अनऑफिशियल मीटिंग की। इसमें टी-20 वर्ल्ड कप के स्क्वॉड सिलेक्शन को लेकर चर्चा हुई। सूत्रों के मुताबिक, ऋषभ पंत और केएल राहुल विकेटकीपर के तौर पर चुने जा सकते हैं। ऑलराउंडर शिवम दुबे को भी स्क्वॉड में शामिल किए जाने की संभावना है।

2 जून से टी-20 वर्ल्ड कप: ​​​टी-20 वर्ल्ड कप 2 जून से 29 जून तक वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेला जाएगा। टूर्नामेंट का ओपनिंग मैच कनाडा और होम टीम अमेरिका के बीच डलास में होगा। फाइनल मैच 29 जून को वेस्टइंडीज के बारबाडोस शहर में होगा। सुपर-8 और नॉकआउट मैच वेस्टइंडीज में होंगे।

 

 

3. देवगौड़ा के बेटे-पोते पर यौन शोषण का आरोप, घर में खाना बनाने वाली महिला ने शिकायत की

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के बेटे एचडी रेवन्ना और पोते प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ यौन शोषण के आरोप में FIR दर्ज हुई है। एचडी रेवन्ना कर्नाटक सरकार में पूर्व मंत्री रह चुके हैं। वहीं प्रज्वल रेवन्ना कर्नाटक की हासन लोकसभा सीट से सांसद और JDS उम्मीदवार हैं। यह केस उनकी महिला बावर्ची की शिकायत पर होलेनरसीपुर पुलिस स्टेशन में दर्ज किया गया है। सोशल मीडिया पर अश्लील वीडियो वायरल हुए थे। जिसके बाद राज्य सरकार ने 27 अप्रैल को SIT जांच के आदेश दिए।

प्रज्वल रेवन्ना फिलहाल जर्मनी में: महिला ने अपनी शिकायत में ये भी कहा है कि उसके और उसके परिवार की जिंदगी को खतरा है। इधर, प्रज्वल रेवन्ना शनिवार सुबह जर्मनी के लिए रवाना हो गए। JD(S) लीडर, कर्नाटक के पूर्व CM और प्रज्वल के चाचा एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि अगर प्रज्वल दूसरे देश भाग गए हैं, तो कर्नाटक सरकार की गठित की गई SIT उन्हें वापस लाएगी। इस मामले से पार्टी का कोई लेना-देना नहीं है।

भाजपा के साथ गठबंधन में है JDS: कर्नाटक में लोकसभा की 28 सीटें हैं। दूसरे फेज में 26 अप्रैल को 14 सीटों पर चुनाव हो चुके हैं, बाकी 14 पर तीसरे फेज में 7 मई को वोटिंग है। इस बार JDS और भाजपा मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा ने 24 जबकि JDS ने 4 कैंडिडेट उतारे हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में जेडीएस और कांग्रेस गठबंधन में थे। BJP ने 25 सीटें जीती थीं। कांग्रेस और जेडीएस को एक-एक सीट मिली थी। एक निर्दलीय ने भी चुनाव जीता था।

 

 

 

4. कर्नाटक में मोदी बोले- शहजादे ने राजाओं का अपमान किया, कांग्रेस राष्ट्रविरोधी संगठन की मदद ले रही

Narendra Modi Karnataka Rally Speech LIVE Update; Rahul Gandhi Wayanad |  कर्नाटक में PM बोले- न रुकूंगा, न थकूंगा, न झुकूंगा: ये मोदी की गारंटी है,  इसे आप 10 साल से देख
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के बेलगावी, उत्तर कन्नड़, दावणगेरे और बेल्लारी में सभाएं की। मोदी ने कहा, ‘कांग्रेस के शहजादे ने छत्रपति शिवाजी महाराज, रानी चिनम्मा का अपमान किया है। उनके पास नवाबों, बादशाहों और सुल्तानों के खिलाफ एक शब्द बोलने की ताकत नहीं है। कांग्रेस ड्राफ्टिंग में लगी है कि चुनाव हार जाएं तो क्या बयान देना है। वायनाड (राहुल गांधी की संसदीय सीट) में सिर्फ एक सीट जीतने के लिए कांग्रेस PFI जैसे आतंकी संगठन का बचाव करने में जुटी है।’

 

 

5. राहुल बोले- ओडिशा में BJP-BJD की शादी हो चुकी, दिल्ली वाले अंकल और नवीन पटनायक ने हाथ मिलाया है

Rahul Gandhi LIVE | Rahul Gandhi Odisha Rally Speech Update; Modi BJP | Lok  Sabha Election | राहुल बोले- ओडिशा में BJP-BJD की शादी हो चुकी: दिल्ली वाले  अंकल और नवीन पटनायक
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने ओडिशा के केंद्रपाड़ा में रैली की। उन्होंने कहा कि BJP और BJD की शादी हो चुकी है। राहुल ने कहा, ‘दिल्ली वाले अंकल और नवीन बाबू ने हाथ मिला लिया है। मोदी ने केंद्र में 22-25 अरबपतियों की सरकार चलाई। वही काम ओडिशा में नवीन बाबू कर रहे हैं। राज्य में 9 लाख करोड़ रुपए के खनिज संसाधनों की लूट हुई है।’ लोकसभा चुनावों के प्रचार के लिए ये राहुल का पहला ओडिशा दौरा था।

ओडिशा में लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव: ओडिशा में लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव भी होने हैं। यहां लोकसभा की 21 सीटें हैं, जिन पर 13 मई, 20 मई, 25 मई, 1 जून को चौथे, पांचवें, छठे और सातवें फेज में चुनाव होगा। राज्य में विधानसभा की 147 सीटों के लिए भी 13 मई से 1 जून के बीच वोटिंग होगी। दोनों चुनावों के नतीजे 4 जून को आएंगे।

 

 

6. भारत यात्रा टालने के बाद इलॉन मस्क चीन पहुंचे, बीजिंग में PM ली कियांग से मुलाकात की

चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग से मिले टेस्ला CEO इलॉन मस्क।

भारत यात्रा टालने के बाद टेस्ला के मालिक इलॉन मस्क चीन की राजधानी बीजिंग पहुंचे। यहां उन्होंने चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग से मुलाकात की। मस्क चीन में टेस्ला के फुल-सेल्फ ड्राइविंग (FSD) सॉफ्टवेयर के रोलआउट पर चर्चा कर सकते हैं। कंपनी ने चार साल पहले अपने ऑटोपायलट सॉफ्टवेयर का सबसे ऑटोनॉमस वर्जन FSD लॉन्च किया था।

चीन में 17 लाख कारें बेच चुकी है टेस्ला: टेस्ला ने चीन में 17 लाख से ज्यादा कारें बेची हैं। शंघाई में मौजूद फैक्ट्री दुनिया में टेस्ला की सबसे बड़ी फैक्ट्री है। टेस्ला भारत में भी अपनी फैक्ट्री लगाना चाहती है। इसके लिए मस्क पिछले हफ्ते भारत आने वाले थे, लेकिन व्यस्तता के चलते उन्होंने दौरा टाल दिया।

 

 

7. IPL 2024: बेंगलुरु ने गुजरात को 9 विकेट से हराया; चेन्नई ने हैदराबाद को 78 रन से हराया

1. SRH के ऐडन मार्करम 36 रन बनाकर मथीश पथिराना के यॉर्कर पर बोल्ड हो गए। 2. RCB विल जैक्स ने 41 बॉल पर सेंचुरी लगाई, विराट कोहली ने 70 रन बनाए।

IPL में बीते दिन दो मुकाबले खेले गए। पहले मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने गुजरात टाइटंस (GT) को 9 विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात ने 20 ओवर में 3 पर 200 रन बनाए। बेंगलुरु ने जीत का टारगेट 16 ओवर में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया। यह IPL में सबसे कम ओवर में 200 से ज्यादा के टारगेट के रन चेज का रिकॉर्ड है। उधर, दूसरे मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने सनराइजर्स हैदराबाद को 78 रन से हरा दिया। चेन्नई ने 20 ओवर में 2 विकेट पर 212 रन बनाए। जवाब में हैदराबाद 18.5 ओवर में 134 रन बनाकर सिमट गई।

RCB vs GT: गुजरात से साई सुदर्शन ने नाबाद 84 रन, शाहरुख खान ने 58 रन और डेविड मिलर ने 26 रन बनाए। RCB की ओर से मोहम्मद सिराज, ग्लेन मैक्सवेल और स्वप्निल सिंह को 1-1 विकेट मिला। दूसरी पारी में विल जैक्स ने 41 बॉल पर नाबाद 100 रन बनाए, जबकि विराट कोहली ने 44 बॉल पर नाबाद 70 रन की अर्धशतकीय पारी खेली।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat