Rakhi Bandhan: बन रहा है 700 साल बाद रक्षाबंधन पर बहुत दुर्लभ पंच महायोग, इन गलतियो को करने से बचे !

0
421

AIN NEWS 1 Rakhi Bandhan : इस बार साल 2023 में रक्षाबंधन का त्‍योहार 30 और 31 अगस्‍त दोनों ही दिन मनाया जाएगा. इतना ही इस बार ही 30 अगस्‍त को सावन पूर्णिमा के दिन सूर्य, बुध, गुरु, शुक्र और शनि ग्रह मिलकर पंच महायोग का निर्माण भी कर रहे हैं. ओर इन 5 ग्रहों की ऐसी ख़ास स्थिति बुधादित्य, वासरपति और शश योग को भी बना रही है. लगभग 700 साल बाद ये ऐसा ख़ास संयोग बना है जब के रक्षाबंधन के दिन ही पंच महायोग बन रहा है. इतना ही नहीं 30 अगस्‍त को भी रक्षाबंधन के पूरे दिन ही भद्रा काल भी रहेगा, जिसे काफ़ी अशुभ माना जाता है.

जान ले 30 और 31 अगस्त को रक्षाबंधन मनाने का सबसे शुभ मुहूर्त

रक्षाबंधन के दिन ही भद्रा के चलते ही कई लोग 31 अगस्‍त को भी रक्षाबंधन मनाएंगे. वहीं 30 अगस्‍त के दिन बन रहे पंच योग ने इस दिन का महत्‍व ओर भी ज्यादा बढ़ा दिया है. ऐसे में रक्षाबंधन के पवित्र दिन ही कुछ गलतियां करने से आप बचें. साथ ही जो लोग भी 30 अगस्‍त को राखी का त्यौहार मना रहे हैं वो सभी बहनें अपने भाइयों को रात 9 बजकर 2 मिनट पर भद्रा काल समाप्त होने के बाद ही राखी बांधें. वहीं जो भी लोग 31 अगस्त को यह रक्षाबंधन का त्यौहार मनाने वाले हैं उनके लिए यह शुभ मुहूर्त सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक ही है. इसके बाद ही सावन पूर्णिमा समाप्‍त हो जाएगी.

जान ले रक्षाबंधन के दिन क्या ना करें 

1- आप रक्षाबंधन यदि 30 अगस्‍त को मना रहे हैं तो गलती से भी भद्रा काल में अपने भाई को राखी न बांधें. यह जीवन पर संकट भी ला सकता है. रावण को उसकी बहन ने भद्रा काल में ही राखी बांधी थी और उसी वर्ष प्रभु श्रीराम ने रावण का वध कर दिया था.

2- राखी बांधते समय ध्‍यान रहे कि बहन इस तरह बैठें कि उनका मुख दक्षिण-पश्चिम दिशा की ओर और भाई का चेहरा उत्तर-पूर्व दिशा की ओर ही हो.

3-अपने भाई को प्‍लास्टिक की, खंडित, या अशुभ चिह्न वाली या फिर काली राखी ना बांधें. ऐसी राखी बांधना भाई और बहन दोनों के लिए ही बहुत अशुभ होता है.

4- रक्षाबंधन पर कोई भी भाई अपनी बहन के तोहफे बहुत ही संभलकर दें. अपनी बहन को धारदार या नुकीली चीजें भेंट न करें. ना ही कांच की चीजें, रुमाल या जूते-चप्पल भी गिफ्ट में ना दें.

5- रक्षाबंधन के दिन भाई-बहन काले रंग के कपड़े बिलकुल ना पहनें. इस दिन लाल, पीले या हरे रंग के कपड़े पहनना काफ़ी शुभ रहेगा.

6- रक्षाबंधन के दिन गलती से भी आप मांस, मदिरा जैसी तामसिक चीजों का सेवन बिल्कुल ना करें. बल्कि इस दिन शुद्ध और सात्विक खाना ही खाएं.

(Disclaimer: यहां पर दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर ही आधारित है. AIN NEWS 1 इसकी पुष्टि किसी भी प्रकार से नहीं करता है.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here