“दबदब्बा था, दबदब्बा ही रहेगा…”: अपने सहयोगी संजय सिंह के डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष चुने जाने के बाद बोले बृज भूषण?

0
243

AIN NEWS 1 नई दिल्ली: भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के चुनावों में अपने सहयोगी संजय सिंह की एक बड़ी जीत के बाद महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृज भूषण सिंह ने गुरुवार को अपने ब्यान में कहा कि यह देश के पहलवानों की जीत है। पूरे देश में ही और जोड़ा गया “दबदबा था, दबदबा रहेगा” (प्रभुत्व था, प्रभुत्व रहेगा!)।

पूर्व डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह के सहयोगी संजय सिंह गुरुवार को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के नए अध्यक्ष चुनाव से चुने गए।

“उन्होने कहा यह मेरी व्यक्तिगत जीत नहीं है, यह देश के सभी पहलवानों की जीत है। 11 महीने से कुश्ती की सभी गतिविधियाँ पूरी तरह रुकी हुई थीं। मुझे उम्मीद है कि नए महासंघ के गठन के बाद से ही कुश्ती प्रतियोगिताएँ फिर से शुरू होंगी जो पिछले 11 महीने से रुकी हुई थीं।” महीनों, “बृज भूषण ने मीडिया से कहा।

“पूरे देश में एक संदेश दिया गया है। देश का हर अखाड़ा पटाखे फोड़ रहा है। दबाब था, दबाब रहेगा!। मैं जीत का श्रेय देश के पहलवानों और मतदाताओं को देना चाहता हूं। मैं सरकार को भी इसका धन्यवाद देना चाहता हूं।” ये चुनाव सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर ही हुए थे और केंद्र ने इसके लिए जनहित याचिका भी दायर की थी। चुनाव पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय द्वारा कराए गए थे और केंद्र यह भी सुनिश्चित करने के लिए आगे बढ़ा कि चुनाव हों और एक गैर-पक्षपाती व्यक्ति को राष्ट्रपति चुना जाए। . कुश्ती पर 11 महीने का यह ‘ग्रहण’ अब खत्म हो गया है। 10 दिनों के भीतर, कुश्ती का परिदृश्य फिर से बदल जाएगा और हम ओलंपिक में वैसा ही प्रदर्शन करेंगे जैसा कि लोग हमसे चाहते हैं,” बृज भूषण ने इससे निष्कर्ष निकाला।

डब्ल्यूएफआई के पूर्व प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के सहयोगी संजय सिंह को डब्ल्यूएफआई का नया अध्यक्ष चुने जाने पर पहलवान साक्षी मलिक ने भी कहा, “हमने महिला अध्यक्ष की मांग की है। अगर अध्यक्ष महिला होगी तो किसी महिला का उत्पीड़न नहीं होगा। लेकिन, पहले महिलाओं की भागीदारी नहीं थी और आज आप सूची देख सकते हैं, एक भी महिला को इसमें पद नहीं दिया गया। हम पूरी ताकत से लड़े थे लेकिन यह लड़ाई अभी जारी रहेगी। नई पीढ़ी के पहलवानों को लड़ना होगा।”

संजय सिंह को गुरुवार को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) का नया अध्यक्ष चुना गया।

साल की शुरुआत में ही कई बार स्थगन के बाद भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनाव गुरुवार, 21 दिसंबर को हुए। नई दिल्ली में दिन की शुरुआत में ही मतदान हुआ और इसके तुरंत बाद गिनती शुरू हो गई।

संजय सिंह के एक पैनल ने WFI चुनाव में 40 वोटों से जीत अपनी हासिल की, जबकि दूसरे पैनल को कुल 7 वोट मिले.सिह ने संवाददाताओं से कहा, “राष्ट्रीय शिविर (कुश्ती के लिए) आयोजित किए जाएंगे। जो पहलवान राजनीति करना चाहते हैं वे अपनी राजनीति कर सकते हैं, जो कुश्ती करना चाहते हैं वे अब कुश्ती करेंगे।”संजय ने डब्ल्यूएफआई की पिछली कार्यकारी परिषद में भी कार्य किया था। 2019 से, उन्होंने राष्ट्रीय महासंघ के संयुक्त सचिव के रूप में भी अपना काम किया है। डब्ल्यूएफआई चुनाव मूल रूप से 12 अगस्त को होने वाले थे। हालांकि, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने अगस्त में ही दायर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए डब्ल्यूएफआई चुनावों पर रोक 25 सितंबर तक बढ़ा दी। महासंघ के चुनाव, जो देखरेख करते हैं देश में कुश्ती की शुरुआत इस साल जून में करने की योजना थी।इस महीने की शुरुआत में, बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक ने भी डब्ल्यूएफआई चुनावों पर चर्चा के लिए केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से राष्ट्रीय राजधानी में उनके आवास पर मुलाकात की थी।मंत्री से मुलाकात करने वालों में साक्षी के पति सत्यव्रत कादियान भी शामिल रहे थे, जो खुद भी एक पहलवान हैं। बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए पहलवानों ने साफ़ कहा कि उन्हें आश्वासन दिया गया है कि सरकार अपना वादा पूरा निभाएगी कि बृज भूषण से संबंधित या करीबी किसी को भी डब्ल्यूएफआई में कोई पद नहीं मिलेगा।

लेकीन जैसे ही नतीजे सामने आएंगे, प्रेस कॉन्फ्रेंस स्टार पहलवानों और ओलंपिक पदक विजेता विनेश फोगट, बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक द्वारा ही आयोजित की जाएगी, जो पहले अपदस्थ डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न का भी आरोप लगाते हुए सामने आए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here