(देखें वीडिये)। मोरक्को में भूकंप ने मचाई तबाही , 800 से अधिक लोग हुए घायल!

0
549

(देखें वीडिये)। मोरक्को में भूकंप ने मचाई तबाही , 800 से अधिक लोग हुए घायल!

मोरक्को में 8 सितंवर की देर रात आए भूकंप के चलते अब तक 800  से ज्‍यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 600  से ज्‍यादा लोग घायल हैं. आपको बता दे कि भूकंप की तीव्रता यह भूकंप इतना तेज था कि  कई इमारतें मिनटों में ढह गई मोरक्को में आये 7.2 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप से मरने वालो की सख्या भी काफी ज्यादा बताई जा रही है और वहीं यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (US-GS) ने अपनी वेबसाइट पर इसकी तीव्रता 6.8 बताई है. इस भूकंप को इलाके में 120 साल में आया सबसे ताकतवर भूकंप बताया जा रहा है. भूकंप इतना जोरदातर था कि उसका असर मराकेश से करीब 350 किलोमीटर दूर राजधानी रबात में भी महसूस किया गया.    आपको बता दे कि इस तरह का विनाशकारी भूकंप हाल ही में तुर्की में महसूस किया गया था, जिसमें 45 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. तुर्की में 6 फरवरी 2023 की सुबह भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे. भूकंप का पहला झटका सुबह 4.17 बजे आया था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.8 मैग्नीट्यूड थी. भूकंप का केंद्र दक्षिणी तुर्की का गाजियांटेप था.

 इससे पहले भी आ चुका है भीषण भूकंप

बता दें कि मोरक्को में आमतौर पर भूकंप के झटके महसूस होते रहते हैं क्योंकि यह अफ्रीकी और यूरेशियाई प्लेट के बीच स्थित है। जानकारी के मुताबिक पिछले 120 सालों में आए सभी भूकंपों में इस भूकंप को सबसे अधिक शक्तिशाली बताया जा  रहा है। बता दें कि पूर्वोत्तर मोरक्को के में साल 2004 में तेज भूकंप के झटके देखने को मिले थे। इस घटना में करीब 628 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं अल्जीरिया में साल 1980 में 7.3 तीव्रता वाला भूकंप देखने को मिला था। इस घटना में 2500 लोगों की मौत हो गई थी और करीब 3 लाख लोग बेघर हो गए थे।

पीएम मोदी ने जताया शोक

भूकंप रूपी इस प्रलय के बाद पीएम मोदी ने शोक जताते हुऐ कहा की . पीएम मोदी ने मोरक्को को हर संभव मदद देने का ऐलान किया है. उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर लिखा, नरेंद्र मोदी (प्रधानमंत्री)मोरक्को में भूकंप के कारण हुई जानमाल की हानि से अत्यंत दुख हुआ. इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के लोगों के साथ है. उन लोगों के प्रति संवेदना जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है. घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं’ भारत इस कठिन समय में मोरक्को को हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here