Saturday, May 18, 2024

विटामिन-डी ज्यादा लेने से भी शरीर में घुल जाता है `जहर`, यहां जानें कितनी देर तक धूप सेंकना है बेहतर!

हमारे शरीर को फिट रहने के लिए कई प्रकार के विटामिन और मिनरल्स की हमे काफ़ी ज्यादा जरूरत होती है. इन्हीं में से एक विटामिन-डी भी है. शरीर...

- Advertisement -

AIN NEWS 1 : जान ले हमारे शरीर को फिट रहने के लिए कई प्रकार के विटामिन और मिनरल्स की हमे काफ़ी ज्यादा जरूरत होती है. इन्हीं में से एक विटामिन-डी भी है. शरीर में इसकी कमी होने पर आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं, जिसके चलते उनमें हर वक्त दर्द भी हो सकता है. इस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए कई बार लोग खुद ही मेडिकल स्टोर से विटामिन की गोलियां खरीदकर खा लेते हैं. इस तरह जरूरत से ज्यादा खाई गई गोलियों से काफी लोग हाइपरविटामिंस का शिकार भी हो जाते हैं और उनके खून में कैल्शियम भी जमा होने लगता है. इसके चलते उनकी किडनी के फेल होने की आशंका भी काफ़ी हद तक बढ़ जाती है. आज हम आपको बताते हैं कि शरीर को फिट रखने के लिए आपको कितने विटामिन-डी का सेवन आपके शरीर के लिए सही रहता है और उससे ज्यादा का सेवन करने पर वह आपके लिए जहर भी बन जाता है. दिन में कितना विटामिन- डी जरूरीहेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक 12 साल तक के बच्चों के लिए एक दिन में 400 इंटरनेशनल यूनिट (IU) विटामिन- डी की ही जरूरत होती है. वहीं 12 से लेकर 70 साल के लोगों के लिए रोजाना 600 IU लेना बिलकुल सही माना जाता है. जबकि 70 साल से ऊपर के लोगों को रोजाना 800 आईयू विटामिन- डी (Vitamin D) लेने की जरूरत होती है. क्या है हाइपरविटामिनोसिस (Hypervitaminosis)

अगर आप विटामिन-डी (Vitamin D) की कमी पूरी करने के लिए बिना डॉक्टर की सलाह लिए ही गोलियां या इंजेक्शन ले रहे हैं तो यह आपके लिए और भी हानिकारक हो सकता है. इसके चलते आपके शरीर में IU का लेवल 600 के ऊपर जा सकता है. जिसके चलते आप हाइपरविटामिनोसिस का शिकार हो सकते हैं. इसलिए जहां तक हो सके, बिना किसी डॉक्टर की सलाह के विटामिन- डी की गोलियां आपको नहीं लेनी चाहिए.

जाने रोजाना इतनी देर तक ले सकते हैं सूरज की रोशनी

जिन लोगों के शरीर में विटामिन-डी (Vitamin D) की कमी होती है, उन्हें धूप सेंकने की भी सलाह दी जाती है. लेकिन यह भी असीमित नहीं है. डॉक्टरों के मुताबिक विटामिन-डी हासिल करने के लिए नवजात बच्चों को रोजाना 30 मिनट और 12 साल तक के बच्चों को 45 मिनट धूप सेंकना ही काफी रहता है. जबकि उससे ज्यादा उम्र के लोगों के लिए हफ्ते में 5 दिन तक धूप सेंकने की जरूरत होती है. सूरज की धूप वैसे तो कभी भी सेंकी जा सकती है लेकिन सुबह 11 से शाम 3 बजे तक का समय उपयुक्त माना जाता है.हो सकती हैं ये बड़ी बीमारियां डॉक्टरों का कहना है कि जब शरीर में विटामिन-डी (Vitamin D) की मात्रा ज्यादा बढ़ जाती है तो हाइपरटेंशन, हार्ट प्रॉब्लम, पेट दर्द, जी मिचलाना, उल्टी दस्त, पेट में दर्द और भ्रम की स्थिति जैसे लक्षण सामने आने लगते हैं. इसके चलते किडनी फेलियर, हार्ट प्रॉब्लम, डिहाइड्रेशन, पॉलीयूरिया और पॉलीडिप्सिया जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं. इसलिए हमें ज्यादा मात्रा में विटामिन-डी हासिल करने से भी बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर ही आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AIN NEWS 1 इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat